English Kaise Sikhe (इंग्लिश कैसे सीखें)

Rating:
5
(2)
ENGLISH KAISE SIKHE

दुनिया में सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भाषाओं  में इंग्लिश तीसरे स्थान पर आती है। आजकल हर किसी को इंग्लिश बोलना और लिखना आना चाहिए क्योंकि आज के युग में जो इंग्लिश बोलता है उसे ज्यादा महत्व दिया जाता है। जहां देखो वहां इंग्लिश का प्रयोग ज्यादा होता है  -स्कूल में ,इंटरव्यू के समय या किसी नए व्यक्ति से बात करते समय इंग्लिश बोलना आना चाहिए। जैसे हिंदी भाषा की लिपि देवनागरी है वैसे इंग्लिश भाषा की लिपि रोमन है। अगर हम पढ़े लिखे नहीं हैं परंतु अगर हमें अच्छी इंग्लिश बोलनी आती है तो हमारे क्वालिफिकेशन में उसका असर पड़ता है उसे श्रेष्ठ व्यक्ति माना जाता है। आइए जानते हैैं कि English Kese Sikhe के बारे में विस्तार से.

स्पोकन इंग्लिश कैसे सीखें? English Kese Sikhe

लक्ष्य रखना

इससे पहले कि आप बोली जाने वाली अंग्रेजी सीखने की आशा करते हैं, एक लक्ष्य को चिह्नित करना महत्वपूर्ण है। एक विशेष लक्ष्य निर्धारित करके, आप अपनी वृद्धि की जांच करने में सक्षम होंगे। ऑनलाइन कई प्रकार के मॉक टेस्ट उपलब्ध हैं, आपको एक प्रयास करना चाहिए और अपनी भाषा के स्तर के बारे में जानना चाहिए। अपने प्राप्त स्कोर के अनुसार, आप अपना लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं।

पर्याप्त समय समर्पित करें

यदि आप एक भाषा बोलना सीखना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए नियमित रूप से समय समर्पित करने का प्रयास करना चाहिए। सप्ताह में एक बार एक घंटे के लिए अभ्यास करने से कोई अच्छा नहीं होगा। इसके बजाय, आपको रोजाना कम से कम एक घंटे तक इसका अभ्यास करने की आदत विकसित करनी होगी। अपने दिन के कार्य को तय करना और उसे समय पर पूरा करना आपको इस पर एक पकड़ हासिल करने में मदद करेगा।

सुनना कुंजी है

केवल पढ़ने और वांछनीय परिणाम नहीं लाएगा। बोली जाने वाली अंग्रेजी सीखने का सबसे अच्छा उत्तर सभी कान हैं! हमेशा ध्यान से भाषा सुनें, निरीक्षण करें कि शब्द कैसे बोले जाते हैं, शब्दों के बीच अंतराल कैसे भरें, शब्दों के उच्चारण और ध्यान पर ध्यान दें। बहस, पॉडकास्ट, देशी अंग्रेजी बोलने वालों को सुनने से आपको भाषा के उपयोग में मदद मिलेगी। 

अंग्रेजी में सोचो

बोली जाने वाली अंग्रेजी सीखने की यात्रा में सबसे आम गलती आपके विचारों को अंग्रेजी में संसाधित करना है। अक्सर, व्यक्तियों को लगता है कि वे अपनी मूल भाषा में जो कुछ भी बोलना चाहते हैं और फिर उसे अंग्रेजी में अनुवाद करते हैं। यह एक पतनशील दृष्टिकोण है और इसलिए इसे मना किया जाना चाहिए। एक भाषा को दूसरे में अनुवाद करना हर किसी के लिए चाय का प्याला नहीं है, यह एक विशेष कार्य है जो विशेषज्ञों द्वारा किया जाना है। इस प्रकार, प्रारंभिक स्तर से अंग्रेजी में सोचने की आदत अपनाएं। अधिक पर्यायवाची और विलोम शब्द सीखने के लिए आप अंग्रेजी से अंग्रेजी शब्दकोश का उपयोग कर सकते हैं।

Check it : बिल गेट्स की सफलता की कहानी

अंग्रेजी भाषा सीखने के लाभ

वैश्विक भाषा होने के नाते विश्व की 20% आबादी अपने बोलने वालों के रूप में है। चाहे आप किसी विश्वविद्यालय में पढ़ रहे हों, कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव से बात कर रहे हों, सेमिनार में भाषण दे रहे हों या व्यावसायिक प्रस्तुति दे रहे हों, सूचना के युग में अंग्रेजी भाषा एक प्राथमिक आवश्यकता है। इससे पहले कि आप सीखें कि 30 दिनों में धाराप्रवाह अंग्रेजी कैसे बोलें? आपको पता होना चाहिए कि अंग्रेजी भाषा सीखने से आपको विभिन्न तरीकों से मदद मिल सकती है।

  • बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंचना
  • मानसिक क्षमता को बढ़ाना
  • डिजिटल साक्षरता बढ़ाना (फोन, लैपटॉप, अन्य गैजेट्स)
  • अध्ययन और अनुसंधान के लिए
  • एक मध्यस्थ भाषा के रूप में कार्य करके अन्य संस्कृतियों के साथ बातचीत

एक दर्पण के सामने अभ्यास करें

रोजाना कुछ मिनट निकालकर शीशे के सामने बोलें। अपनी पसंद का कोई भी विषय या वार्तालाप चुनें और उस पर बोलें। दर्पण के सामने खड़े रहते हुए, आप इस विवरण का अवलोकन कर सकते हैं जैसे कि आपकी बॉडी लैंग्वेज कैसे बोल रही है, आपके चेहरे के हाव-भाव कैसे हैं, आदि यह अभ्यास आपको सार्वजनिक बोलने के लिए आवश्यक साहस जुटाने में मदद करेगा।

सवालों के जवाब के लिए देखो

आमतौर पर, बोली जाने वाली अंग्रेजी सीखने वालों को अंग्रेजी में प्रश्नों का उत्तर देना मुश्किल होता है। लेकिन एक प्रश्न का उत्तर देना सबसे आसान काम है क्योंकि आप पहले से ही उन शब्दों से परिचित हैं जिनका उपयोग आप पूछे गए प्रश्न को सुनकर उत्तर में कर सकते हैं। प्रश्न का विश्लेषण करें और उसकी मांग की पहचान करें, तदनुसार अपना उत्तर दें। उन आवश्यक शब्दों को जोड़ना न भूलें जो प्रश्न का एक हिस्सा थे

सुनो और दोहराओ

फिर भी चिंतित हैं कि कैसे बोली जाने वाली English Kese Sikhe? अंतिम टिप आपके लिए अद्भुत काम करना चाहिए। जब भी आप एक अंग्रेजी समाचार चैनल देख रहे हों या एक आकर्षक अंग्रेजी गाना सुन रहे हों, तो उसी धाराप्रवाह में बोलने का प्रयास करें जैसा कि वीडियो या ऑडियो में होता है। आप एक दोस्त या परिवार के सदस्य की मदद ले सकते हैं और एक शो या एक बहस से बातचीत का अभ्यास कर सकते हैं। पॉज़ से बचने की कोशिश करें, शुरुआत में छोटी क्लिप सुनें और फिर लंबे समय तक आगे बढ़ें।

इंग्लिश कैसे सीखते है?

30 दिनों में प्रभावी ढंग से धाराप्रवाह अंग्रेजी बोलने के टिप्स

आपके लक्ष्य के आधार पर अंग्रेजी भाषा सीखने के कई दृष्टिकोण हो सकते हैं। प्रभावी पढ़ना हमारे दिमाग को तेज करने के लिए मस्तिष्क-उत्तेजक गतिविधियों को शामिल करता है। बाजार में कई किताबें हैं जो आपको 30 दिनों में धाराप्रवाह अंग्रेजी बोलने के लिए सिद्धांतों को सिखा सकती हैं? सीखने के लिए कोई शॉर्टकट नहीं हैं क्योंकि ज्ञान प्राप्त करना एक धीमी और निरंतर प्रक्रिया है। हालाँकि, आप अभी भी अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं यदि आप दृढ़ हैं और सीखने के लिए ध्यान केंद्रित करें।

यहां उन सभी युक्तियों के बारे में बताया जा रहा है, जिन्हें आप कम समय में बुनियादी अंग्रेजी सीख सकते हैं।

पुस्तकें और ग्रंथ पढ़ें

पढ़ना एक नई भाषा सीखने की कुंजी है और अंग्रेजी कोई अपवाद नहीं है। जितना अधिक आप पढ़ते हैं, उतना ही कुशल आप बोलने में हो जाते हैं। अपने लिए एक दैनिक लक्ष्य निर्धारित करें और दिन के अंत तक अपने प्रदर्शन को प्राप्त करना सुनिश्चित करें।

Source: Technical baba

बोलने का अभ्यास करें

जब आप पाठ पढ़ रहे हों, तो आपको प्रक्रिया के अनुप्रयोग भाग पर भी एक साथ काम करना होगा। आप अपनी रुचि के आधार पर बोलने का अभ्यास करना चुन सकते हैं, चाहे वह एक अंग्रेजी अखबार पढ़ रहा हो या अंग्रेजी में अपने दोस्तों से बात कर रहा हो। प्रारंभिक मकसद व्याकरणिक रूप से सही अंग्रेजी नहीं बोल रहा है, लेकिन केवल बोलने की आदत विकसित करना है। इसके अलावा, आप एक पसंदीदा वार्तालाप दृश्य या एक पंक्ति चुन सकते हैं जिसकी आप प्रशंसा करते हैं और उसी लहजे में अभ्यास करते हैं।

व्यायाम लिखना

लेखन वास्तव में आपको उस भाषा में सोचने की अनुमति देता है जिसे आप लिख रहे हैं। निबंध, ब्लॉग लिखना या नियमित रूप से अंग्रेजी भाषा में छोटे वाक्यों का निर्माण करने से आपको अपनी सीखने की प्रक्रिया में तेजी लाने में मदद मिल सकती है।

शब्दावली का निर्माण

30 दिनों में धाराप्रवाह अंग्रेजी बोलने का सवाल सबसे अच्छा जवाब है जब आपके पास हमारी शब्दावली है। शब्द किसी भी भाषा के वाहन हैं। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा सामना किए जाने वाले नए शब्दों को नोट करने के लिए एक नोटबुक रखें। नए शब्द सीखने के लिए दैनिक लक्ष्य निर्धारित करें।

Check it : हरिवंश राय बच्चन: जीवन शैली, साहित्यिक योगदान, प्रमुख रचनाएँ

ट्यूटोरियल देखें

मुफ्त ऑनलाइन ट्यूटोरियल देखने से आपको व्याकरण और शब्दों के उपयोग की जानकारी मिलती है। ब्रिटिश काउंसिल , कसेरा और अन्य सत्यापित और भरोसेमंद प्लेटफार्मों जैसे प्रसिद्ध स्रोतों से सबक लेने की कोशिश करें ।

अंग्रेजी में सामग्री देखें

आप अपने अवकाश के समय में अंग्रेजी फिल्में देखना और अंग्रेजी गाने सुनना चुन सकते हैं। इसके अलावा, वाक्यों को उसी मनोदशा के साथ अनुकरण करने का प्रयास करें जो आपको अपने उच्चारण में सुधार करने और बोलने के दौरान आत्मविश्वास विकसित करने में मदद करेगा।

एक दिनचर्या के बाद

यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध किया गया है कि दिनचर्या का पालन करते हुए कार्यों को अच्छी तरह से निष्पादित किया जाता है। नए शब्दों को पढ़ने, लिखने, बोलने और सीखने के बीच अपना समय विभाजित करें।

Source: English academy

English grammar कैसे सीखे

प्रभावी सीखने की तकनीक 

अंग्रेजी दुनिया में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है, जिसमें दुनिया की 20% आबादी इसकी वक्ता है। चाहे वह तकनीक हो या ऑनलाइन उपलब्ध सामग्री का सागर, अंग्रेजी इसका उपयोग करने के लिए प्राथमिक भाषा है। दुनिया भर के शीर्ष विश्वविद्यालयों में कार्यस्थलों और प्रवेश पर व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए , अंग्रेजी भाषा में प्रवाह की आवश्यकता होती है। यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जिनका उपयोग आप अंग्रेजी व्याकरण सीखते समय कर सकते हैं: 

  • पढ़ना एक भाषा सीखने की कुंजी है। अपनी व्याकरण संबंधी त्रुटियों को कम करने के लिए अंग्रेजी साहित्य में विभिन्न प्रकार की पुस्तकों को पढ़ने का प्रयास करें।
  • अंग्रेजी भाषा में लोगों के साथ बातचीत आपको प्रवाह और वाक्यविन्यास सुधार प्राप्त करने में मदद कर सकती है।
  • क्रिया रूपों का अभ्यास करें। 
  • वाक्य संरचना और उसके वितरण के लिए विभिन्न मीडिया सामग्री का विश्लेषण करें। 
  • अभ्यास करने के लिए सबसे अच्छी अंग्रेजी व्याकरण पुस्तकों और कार्यपुस्तिका में से एक रखें।

Check it : साइंटिस्ट कैसे बने?

Best English Speaking Book

यहां कुछ उपयोगी ऑनलाइन अंग्रेजी भाषा पाठ्यक्रम हैं जिनका आप अनुसरण कर सकते हैं:

  • Coursera पर अपने अंग्रेजी संचार कौशल में सुधार
  • व्यापार अंग्रेजी संचार कौशल कोर्टेरा पर
  • अंग्रेजी सीखें: कुमेरसेरा पर उन्नत व्याकरण और विराम चिह्न
  • शुरुआती के लिए अंग्रेजी: गहन दुश्मन पर अंग्रेजी पाठ्यक्रम
  • Udemy पर अपने अंग्रेजी मस्तिष्क का निर्माण
  • अंग्रेजी प्रवाह | कैसे उदान पर एक मूल निवासी अंग्रेजी वक्ता की तरह लग रहा है
  • उदयम पर अंग्रेजी विराम चिह्न आसान
  • FutureLearn पर अकादमिक अध्ययन के लिए अंग्रेजी
  • FutureLearn पर शिक्षाविदों के लिए एक माध्यम के रूप में अंग्रेजी

शुरुआती के लिए अंग्रेजी बोलने वाली किताबें

  • 99 तरीके क्लेर व्हिटमेल द्वारा बेहतर अंग्रेजी बोलने के तरीके
  • अंग्रेजी बोलते हैं! क्लेयर व्हिटमेल द्वारा 30 दिन से बेहतर अंग्रेजी
  • हर किसी के लिए अंग्रेजी
  • लघु कथाएँ अंग्रेजी में
  • अंग्रेजी व्याकरण नियम 101 मेलोनी जैकब्स द्वारा
  • क्रिस बैली द्वारा अंग्रेजी भाषा सीखना
  • प्रेस्टन ली द्वारा शुरुआती अंग्रेजी पाठ 1
  • जूली लाकांस द्वारा प्रैक्टिस मैक्स परफेक्ट, बेसिक इंग्लिश

Check it : 100 कठिन शब्द और उनके अर्थ [Most Difficult Words]

English Speaking App से सीखें

English speaking app से आजकल बहुत लोग इंग्लिश सीख रहे हैं वो भी घर बैठे। English Kese Sikhe के लिए छोटे बच्चे स्कूल जाते हैं और उम्र में बड़े लोग कोचिंग करते हैं। अब ये सब न करते हुए भी ऐप डाउनलोड करके इंग्लिश सीखी जा सकती है ।

  • Cake – Learn English for Free. …
  • Hello English: Learn English. …
  • Google Translate. …
  • English Conversation Practice. …
  • Namaste English – Learn English from Hindi. …
  • Duolingo: Learn English Free. …
  • English Skills – Practice and Learn. …
  • English Conversation.
  • Hello english : learn english
  • Bbc learning english

स्पोकन इंग्लिश कैसे सुधारे?

जब यह सवाल उठता है कि 30 दिनों में धाराप्रवाह अंग्रेजी कैसे बोलें, तो आपको अपने बोले गए अंग्रेजी कौशल में लगातार सुधार करना चाहिए। यहाँ बोली जाने वाली अंग्रेजी को बेहतर बनाने के लिए कुछ उपयोगी सुझाव दिए गए हैं:

  • अंग्रेजी में हर दिन जर्नल और अपने शिक्षक और अन्य लोगों से अपने लेखन और बुनियादी व्याकरण पर प्रतिक्रिया के लिए पूछें।
  • अधिक से अधिक किताबें पढ़ें और कठिन शब्दों के अर्थों की जांच करने के लिए अपने साथ एक शब्दकोश रखें ।
  • अपने दिन प्रतिदिन की बातचीत में अंग्रेजी को शामिल करने की कोशिश करें, ऐसे लोगों से बात करें जो अंग्रेजी में धाराप्रवाह हैं, निरंतर प्रतिक्रिया चाहते हैं और सीखते रहते हैं।
  • मूवी, गाने और टीवी शो के माध्यम से विभिन्न लहजे सीखें।
  • अंग्रेजी में मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम लें और अपने व्याकरण और बोली जाने वाली अंग्रेजी मूल बातें पर ब्रश करें।
  • सामान्य अंग्रेजी वाक्यांशों का अध्ययन करें और अंग्रेजी में बात करते समय पूर्ण और लंबे वाक्यों का उपयोग करें।
  • हमेशा एक पेन और पेपर रखें और उपयोगी शब्दों और वाक्यांशों या किसी भी अन्य नई चीजों को नोट करें जो आप सीखते हैं।
  • हर दिन सीखने के लिए शब्दों की एक निश्चित संख्या रखें, उनके अर्थों पर ध्यान दें और निरंतर आधार पर अपनी बातचीत में उनका उपयोग करें।
  • अपने आप को मीडिया के साथ घेरें जो कि अंग्रेजी में है, चाहे वह किताबें, संगीत, फिल्में या पॉडकास्ट हों और गलतियाँ करने से न डरें क्योंकि वे आपको अधिक जानने और बेहतर बनने में मदद कर सकते हैं।
Source: English guru

इंग्लिश बोलना कैसे सीखे ? English Kese Sikhe

नीचे बताए गए २० आसान तरीके से आप अंग्रेजी बोलना बहुत जल्दी सीख जाएंगे

१ )English Kese Sikhe ?पहले अंग्रेजी सीखने के लिए ग्रामर पर ज्यादा ध्यान ना दें
२) बोले गए वाक्यों को अच्छे से जाने उसे समझे
३) English Kese Sikhe के लिए टंग ट्विस्टर वाले शब्दों का इस्तेमाल करें
४) पिक्चर देखकर अंग्रेजी में बोलने की कोशिश करिए
५) अंग्रेजी सीखने के लिए ग्रुप डिस्कशन करें
६) रोज़ाना इंग्लिश का अखबार पढ़ने की आदत डालें
७) हमेशा मन में अंग्रेजी बोलने का प्रयास कीजिए
८) बेसिक इंग्लिश सीखने के लिए डिक्शनरी का इस्तेमाल करें९) अंग्रेजी वाली मूवी देखें
१०) अंग्रेजी वाले गीत सुने
१९) रोज़ाना खुद की टेस्ट ले – पेपर में लिख कर और अपना वॉइस रिकॉर्डर करके
१२) अंग्रेजी बोलते समय कॉन्फिडेंट रहे
१३) अंग्रेजी बोलने के लिए हमेशा छोटी छोटी बातें अंग्रेजी में बोलना सीखे
१४) सोशल मीडिया का ज्यादा उपयोग कीजिए
१५) अंग्रेजी में लिखे गए ब्लॉक को पढ़ें
१६) अंग्रेजी पढ़ने के लिए फोन में एप्लीकेशन डाउनलोड कर लीजिए
१७) आईने के सामने खड़े रहकर अंग्रेजी बोलने का प्रयास कीजिए
१८) डरे बिना अंग्रेजी भाषा बोलने का प्रयास कीजिए
१९) मन लगाकर अंग्रेजी भाषा सीखें
२० ) अंग्रेजी भाषा बोलते समय आई कांटेक्ट  Eye Contact रखें

Check it: 100 Ling Badlo List in Hindi

आशा करते हैं कि आपको English Kese Sikhe का ब्लॉग अच्छा लगा होगा। जितना हो सके अपने दोस्तों और बाकी सब को शेयर करें ताकि वह भी English Kese Sikhe का  लाभ उठा सकें और  उसकी जानकारी प्राप्त कर सके और अपने लक्ष्य को पूरा कर सकें। हमारे Leverage Edu मैं आपको ऐसे कई प्रकार के ब्लॉक मिलेंगे जहां आप अलग-अलग विषय की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।अगर आपको किसी भी प्रकार के सवाल में दिक्कत हो रही हो तो हमारी विशेषज्ञों आपकी सहायता भी करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

2 comments

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Tongue Twisters in Hind
Read More

Tongue Twisters in Hindi

“कच्चा पापड़, पक्का पापड़ !” पांच बार बोलिये, क्या आप बिना अटके बोल पाए? दोस्तो, एक आकर्षक व्यक्तित्व…