मुफ्त शिक्षा देने वाले देश कौन-कौन से हैं?

1 minute read

वैश्विक विश्वविद्यालयों में प्रदान की जाने वाली विश्व स्तरीय शैक्षिक सुविधाओं से लाभ उठाने के लिए आज बहुत से छात्र विदेशों में अपनी पढ़ाई करना पसंद करते हैं। आपको वैश्विक दृष्टिकोण देने के साथ-साथ विदेश में पढ़ाई करने से आपके नौकरी के अवसरों को बढ़ाने पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। एकमात्र नकारात्मक पहलू जो कई छात्रों को हतोत्साहित करता है, वह है पढ़ाई की उच्च लागत जो इसके साथ आती है। लेकिन क्या होगा यदि आप एक शीर्ष वैश्विक विश्वविद्यालय से कम कीमत पर या यहां तक कि मुफ्त में अपनी डिग्री हासिल कर सकते हैं? हाँ, यह संभव है। दुनिया भर के कई देश अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए मुफ्त या कम लागत वाली शिक्षा प्रदान करते हैं। यदि आप भी उनके बारे में और जानना चाहते हैं? तो हमारे इस ब्लॉग मुफ्त शिक्षा देने वाले देश को अवश्य पढ़ें और सभी आवश्यक जानकारी के बारे में जानें।

मुफ्त शिक्षा देने वाले देशमुफ्त शिक्षा देने वाली विदेश की टॉप यूनिवर्सिटीज
जर्मनीलुडविग मैक्सिमिलियन विश्वविद्यालय
नॉर्वेबर्गन विश्वविद्यालय
स्वीडनलुंड विश्वविद्यालय
ऑस्ट्रियावियना विश्वविद्यालय
फ्रांसयूनिवर्सिटी पेरिस साइंस एट लेटर्स

विदेश में पढ़ाई क्यों करें?

विदेश में पढ़ाई का विकल्प चुनने से आप दुनिया को एक्सप्लोर कर सकते हैं। वहां आपको नए देशों को पूरी तरह से नई गतिविधियों और रिवाजों को एक्सपीरियंस करने का अवसर मिलेगा। आप जब दुनिया को एक्सप्लोर करते हैं, तो आपकी यात्रा आपको हर तरह के लोगों के साथ बातचीत करने में मदद करती है, जिससे आपके सोचने का दायरा अलग-अलग हो जाता है। यह विदेश में पढ़ाई करने के शीर्ष लाभ में से एक है। आप विदेश में बेहतर करियर विकल्प भी चुन सकते हैं। विदेश की कई यूनिवर्सिटीज है जो बेहतर कोर्स के साथ-साथ छात्रवृत्तियां भी देती हैं। विदेश की यूनिवर्सिटीज बेहतरीन शिक्षा पर फोकस करती हैं।

आप AI Course Finder की मदद से अपने पसंद के कोर्सेज और उससे सम्बंधित टॉप यूनिवर्सिटी का चयन कर सकते हैं।

मुफ्त शिक्षा देने वाले देश

यहां मुफ्त (या कम लागत) शिक्षा वाले कुछ बेहतरीन देशों की सूची दी गई है जहां आप अपनी पढ़ाई कर सकते हैं:

जर्मनी

जर्मनी मुफ्त शिक्षा वाले सर्वश्रेष्ठ देशों में से एक होने के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए सबसे लोकप्रिय अध्ययन स्थलों में से एक है। जर्मनी में अधिकांश सार्वजनिक विश्वविद्यालय किसी भी ग्रेजुएट पाठ्यक्रम में नामांकित घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों छात्रों से कोई शिक्षण शुल्क नहीं लेते हैं। छात्रों को केवल प्रशासनिक और सेमेस्टर लागत को कवर करने के लिए एक छोटा सा शुल्क देना होगा। यहाँ जर्मनी के कुछ शीर्ष विश्वविद्यालय हैं जो अपने ग्रेजुएट छात्रों से कोई शिक्षण शुल्क नहीं लेते हैं:

नॉर्वे

एक अन्य लोकप्रिय अध्ययन गंतव्य, नॉर्वे भी अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दोनों छात्रों के लिए मुफ्त शिक्षा वाले देशों में से एक है। पाठ्यक्रम या अध्ययन के स्तर के बावजूद, नॉर्वे में एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय में नामांकित किसी भी छात्र से कोई शिक्षण शुल्क नहीं लिया जाता है। जर्मनी के समान, छात्रों को प्रशासनिक लागतों को कवर करने में सहायता के लिए केवल मामूली शुल्क का भुगतान करना होगा। एकमात्र समस्या यह है कि अधिकांश ग्रेजुएट पाठ्यक्रम ग्रेजुएट स्तर पर नॉर्वेजियन भाषा में पढ़ाए जाते हैं, इसलिए आपको पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए एक निश्चित स्तर की भाषा की आवश्यकता होगी। लेकिन बड़ी संख्या में पोस्टग्रेजुएट और डॉक्टरेट पाठ्यक्रम अंग्रेजी में पढ़ाए जाते हैं, इस प्रकार आप बिना किसी ट्यूशन फीस के उन कार्यक्रमों को आगे बढ़ा सकते हैं। नॉर्वे में कुछ लोकप्रिय सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में शामिल हैं:

स्वीडन

मुफ़्त शिक्षा वाला एक अन्य लोकप्रिय देश, स्वीडन में सार्वजनिक विश्वविद्यालय यूरोपीय संघ/ईईए और स्विटज़रलैंड के देशों से संबंधित छात्रों से कोई शिक्षण शुल्क नहीं लेते हैं। अन्य अंतरराष्ट्रीय छात्रों को ग्रेजुएट या मास्टर स्तर पर ट्यूशन फीस का भुगतान करने से छूट नहीं है। लेकिन, स्वीडन में पीएचडी पाठ्यक्रम दुनिया भर के किसी भी देश के अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए पूरी तरह से वित्त पोषित हैं, इस प्रकार आप स्वीडन में अपनी डॉक्टरेट की डिग्री मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं। यहाँ स्वीडन के कुछ शीर्ष विश्वविद्यालय हैं:

ऑस्ट्रिया

मुफ्त या कम लागत वाली शिक्षा देने वाले देशों में गिना जाने वाला ऑस्ट्रिया अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए शीर्ष अध्ययन स्थलों में से एक है। यूरोपीय संघ / ईईए देशों के छात्र ऑस्ट्रिया में प्रशासनिक और सेमेस्टर लागत के लिए मामूली शुल्क को छोड़कर किसी भी शिक्षण शुल्क का भुगतान नहीं करते हैं। अन्य देशों के छात्रों को एक शिक्षण शुल्क का भुगतान करना पड़ता है, लेकिन यह राशि कुछ अन्य यूरोपीय देशों की तुलना में तुलनात्मक रूप से सस्ती है। साथ ही, कुछ सार्वजनिक विश्वविद्यालय विकासशील देश के छात्रों से कोई शुल्क नहीं ले सकते हैं। ऑस्ट्रिया के कुछ शीर्ष विश्वविद्यालयों में शामिल हैं:

  • वियना विश्वविद्यालय
  • ग्राज़ू के चिकित्सा विश्वविद्यालय
  • वियना के चिकित्सा विश्वविद्यालय
  • क्लागेनफ़र्ट विश्वविद्यालय
  • प्रौद्योगिकी के वियना विश्वविद्यालय

फ्रांस

फ़्रांस मुफ़्त या कम लागत शिक्षा वाले सबसे अच्छे देशों में से एक है, हालांकि यह आम तौर पर यूरोपीय संघ/ईईए देशों के छात्रों के लिए लक्षित है। अन्य सभी देशों के अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए, फ्रांस में एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय में शिक्षण शुल्क तुलनात्मक रूप से अधिक है। लेकिन अभी भी एक तरीका है जिससे आप फ्रांस में मुफ्त में अध्ययन कर सकते हैं। फ्रांसीसी सरकार अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए बड़ी संख्या में छात्रवृत्ति प्रदान करती है, और हाल ही में दी जाने वाली छात्रवृत्ति की संख्या को तीन गुना कर दिया है। इसलिए, फ़्रांस में अभी भी कम या बिना किसी लागत के अध्ययन करना संभव है, भले ही आप ईयू/ईईए देशों से संबंधित न हों। 

यहाँ फ्रांस के कुछ शीर्ष विश्वविद्यालय हैं:

मुफ्त शिक्षा देने वाली विदेश की टॉप यूनिवर्सिटीज

यहां उन शीर्ष विश्वविद्यालयों की सूची दी गई है जो विदेशों में छात्रों के लिए मुफ्त शिक्षा प्रदान करते हैं:

संस्था का नामदेशक्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022
हेलसिंक विश्वविद्यालयफिनलैंड104
यूनिवर्सिटी हैम्बर्गजर्मनी214
टाम्परे विश्वविद्यालयफिनलैंड414
कोलोन विश्वविद्यालयजर्मनी311
म्यूनिख के तकनीकी विश्वविद्यालयजर्मनी50
जैवस्काइल विश्वविद्यालयफिनलैंड358
बर्गन विश्वविद्यालयनॉर्वे199

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सकेंगे।

आवेदन करने से पहले ध्यान देने योग्य बातें

किसी भी विश्वविद्यालय/महाविद्यालय में आवेदन करने से पहले, आपको कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए:

  • प्रवेश परीक्षाएं और आवश्यकताएं: अधिकांश विदेशी कॉलेजों/विश्वविद्यालयों में छात्रों को GMAT /GRE/TOEFL, IELTS आदि जैसी प्रवेश परीक्षाएं देनी पड़ती हैं।
  • ट्यूशन और रहने की लागत की लागत: विदेश में रहना विशेष रूप से एक छात्र के रूप में सस्ता नहीं है; कई देश और विश्वविद्यालय अंतरराष्ट्रीय छात्रों को छात्रवृत्ति और वर्क परमिट प्रदान करते हैं।
  • अनुसंधान: किसी भी कॉलेज में आवेदन करने से पहले उसके कोर्सेज, रैंकिंग, पूर्व छात्रों और संभावनाओं का गहन शोध करें।
  • भाषा बाधाएं: यदि आप किसी गैर-अंग्रेजी-भाषी देश में अध्ययन करने की योजना बना रहे हैं, तो उस देश की मूल भाषा सीखना या कुछ वाक्यांश सीखना सबसे अच्छा है।
  • अपने करियर की संभावनाओं पर विचार करें: यदि आप विदेश में पढ़ाई  करने के बाद अपने मूल देश में काम करने की योजना बना रहे हैं, तो यह पता लगाना सबसे अच्छा है कि आपकी डिग्री पर्याप्त है या नहीं।

सामान्य योग्यता

यहाँ कुछ सामान्य योग्यताओं के बारे में नीचे बताया गया है–

  • बैचलर्स कोर्सेस में प्रवेश लेने के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी स्ट्रीम में 12वीं पूरा किया हो। 
  • कुछ कॉलेज और विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा भी आयोजित करते हैं। विदेश में बैचलर्स के लिए SAT या ACT स्कोर्स की मांग की जाती है।
  • मास्टर्स कोर्सेस के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या कॉलेज से किसी भी स्ट्रीम में बैचलर्स डिग्री प्राप्त की हो।
  • मास्टर्स कोर्सेस में एडमिशन के लिए कुछ विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं इसके बाद ही आप इन कोर्सेस के लिए पात्र हो सकते हैं। विदेश की कुछ यूनिवर्सिटीज में मास्टर्स के लिए GRE स्कोर की अवश्यकता होती है।
  • साथ ही विदेश के लिए आपको ऊपर दी गई आवश्यकताओं के साथ IELTS या TOEFL स्कोर की भी आवश्यकता होती है।
  • विदेश के विश्वविद्यालयों में एडमिशन के लिए SOP, LOR, CV/रिज्यूमे  और पोर्टफोलियो  भी जमा करने होंगे।

क्या आप IELTS/TOEFL/SAT/GRE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इनकी बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे अंक प्राप्त करें।

विदेशी विश्वविद्यालयों के लिए आवेदन प्रक्रिया

कैंडिडेट को आवदेन करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को पूरा करना होगा:

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप हमारे AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • हमारे एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे हमारे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेजों जैसे SOP, निबंध (essay), सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप हमारी Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीजा और छात्रवृत्ति / छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। 

आवदेन प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी और मदद के लिए Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर संपर्क करें

आवश्यक दस्तावेज 

विदेशी विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के लिए नीचे दिए गए डॉक्यूमेंट होने आवश्यक है:

छात्र वीजा पाने के लिए भी हमारे Leverage Edu  विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

FAQs

कौन सा देश शिक्षा मुक्त है?

नॉर्डिक राष्ट्र डेनमार्क, फ़िनलैंड, आइसलैंड, नॉर्वे और स्वीडन सभी मुफ्त या कम लागत पर अध्ययन करने के अवसर प्रदान करते हैं।

शिक्षा में भारत का कौन सा स्थान है?

2020 के सर्वेक्षण के अनुसार भारत 33वें स्थान पर है। हालाँकि भारत को शीर्ष 10 की सूची में नहीं देखना दुखद है, लेकिन भारत में शिक्षा में प्रगतिशील वृद्धि हो रही है। 2018 में यह 40वें स्थान पर और 2019 में 35वें स्थान पर रहा।

क्या जर्मनी में शिक्षा मुफ्त है?

2014 में, जर्मनी में लगभग 16 राज्य विश्वविद्यालय हैं जिन्होंने सभी ग्रेजुएट कार्यक्रमों के साथ-साथ घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए कुछ चुनिंदा मास्टर कार्यक्रमों के लिए शिक्षण शुल्क को समाप्त कर दिया है।

क्या कनाडा में शिक्षा मुफ्त है?

कनाडा के पब्लिक स्कूल सिस्टम में सभी छात्रों के लिए शिक्षा निःशुल्क है। किंतु वह कनाडा के नागरिकों के लिए ही होती है।

जर्मनी में शिक्षा मुफ्त क्यों है?

जर्मनी हमेशा से यह मानता रहा है कि शिक्षा का व्यवसायीकरण नहीं किया जाना चाहिए और यही कारण है कि देश में कई सार्वजनिक विश्वविद्यालय हैं जो बिना किसी शिक्षण शुल्क के शैक्षणिक कार्यक्रम प्रदान करते हैं, लेकिन केवल न्यूनतम प्रशासनिक या सेमेस्टर शुल्क।

क्या मैं जर्मन जाने बिना जर्मनी में पढ़ाई कर सकता हूं?

हाँ, कोई भी जर्मन को जाने बिना जर्मनी में अध्ययन कर सकता है क्योंकि कई विश्वविद्यालय अध्ययन के लगभग हर क्षेत्र में विभिन्न अंग्रेजी-सिखाए गए कार्यक्रमों की पेशकश करते हैं और अंग्रेजी भी देश में आमतौर पर बोली जाने वाली भाषाओं में से एक है।

क्या चीन में शिक्षा मुफ्त है?

चीन नौ साल की मुफ्त, अनिवार्य शिक्षा प्रदान करता है, लेकिन राज्य द्वारा संचालित वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में शुल्क लगाया जाता है।

हमें उम्मीद है कि हमारे इस ब्लॉग मुफ्त शिक्षा देने वाले देश ने आपको सभी जानकारी दी है। लेकिन यदि आपके पास विदेश में पढ़ाई से संबंधित कोई अन्य प्रश्न हैं, तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे एक उचित मार्गदर्शन के साथ आवेदन प्रक्रिया में भी आपकी मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*