स्केच आर्टिस्ट बनने के लिए क्या करें?

1 minute read

क्या आपको भी बचपन में दीवारों पर पेंटिंग बनाना अच्छा लगता था? क्या आप भी अपने घर की हर दीवार पर वो प्यारे – प्यारे कार्टून्स बनाते थे जो आपने कभी टीवी पर या कॉमिक बुक्स में देखे थे। कम से कम वो सीनरी तो बनाई ही होगी जिसमें एक झोपड़ी हुआ करती थी और उसके पीछे पहाड़ दिखाई पड़ते थे और उस पर एक गोल सा सूरज निकल रहा होता था। अगर आज भी आपकी रूचि स्केचिंग और पेंटिंग के क्षेत्र में है तो आप इसे अपने करियर के रूप में चुन सकते हैं आप एक स्केच आर्टिस्ट के रूप में अपना करियर बनाने के बारे में सोच सकते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं कि स्केच आर्टिस्ट कैसे बनें ।

प्रोफेशनस्केच आर्टिस्ट
न्यूनतम योग्यता12वीं उत्तीर्ण
औसत शुरुआती आयINR 2 से 8 लाख सालाना 
कार्यक्षेत्र-मीडिया हाउस
-गवर्नमेंट सेक्टर
-मैगज़ीन
स्किलकम्युनिकेशन स्किल्स
-स्केचिंग
-टेक्निकल स्टील
कोर्स टाइप-बैचलर्स
-डिप्लोमा
-सर्टिफिकेट
-मास्टर

स्केच आर्टिस्ट कौन होता है?

व्यक्ति जो प्रोफेशनल तरीके से स्केचिंग का कार्य करता है, वही स्केच आर्टिस्ट कहलाता है। स्केचिंग से अर्थ है कि व्यक्ति किसी भी वस्तु का चित्र कागज पर पेंसिल की सहायता से इस कदर तैयार करें कि मानो वह असली हो। स्केचिंग ड्राइंग का ही प्रकार है जिसे फ्रीहैंड से किया जाता है। यह अक्सर अंतिम चित्र या डिज़ाइन के प्रारंभिक प्रतिनिधित्व बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीक है। हालांकि, कुछ मामलों में, कलाकार केवल स्केचिंग करके चित्र को अंतिम रूप प्रदान करते हैं।

स्केच आर्टिस्ट बनना क्यों चुनें?

एक स्केच आर्टिस्ट एक प्रोफेशनल होता है जो विभिन्न उद्देश्यों के लिए स्केचिंग और ड्राइंग बनाता है। ये आर्टिस्ट कोई भी क्षेत्र का निर्माण किसी अन्य लोगों के देखने और आनंद के लिए करते हैं। आज के युवा इस को करियर के रूप में क्यों चुने इससे जुड़ी कुछ बातें नीचे बताई गई हैं-

  • स्केच आर्टिस्ट के क्षेत्र में व्यक्ति को करियर के कई विकल्प भी मिलता है और साथ में वह अपने शौक को भी पूरा करते हैं। जब किसी कार्य में व्यक्ति का शौक जुड़ जाता है तो वह कार्य बहुत अच्छे से पूरा होता है। 
  • एक स्केच आर्टिस्ट के रूप में एक व्यक्ति किसे न्यूज़ हाउस में कार्टूनिस्ट की नौकरी कर सकता है, एक आर्टिस्ट न्यूज़ हाउस और मैगजीन एजेंसी में डिजाइनर की नौकरी कर सकता है। स्केच आर्टिस्ट पुलिस डिपार्टमेंट में भी नौकरी कर सकता है और वह अपने कार्य के द्वारा देश की सेवा भी करता है।
  • आर्टिस्ट कितना वेतन कमाता है यह उसके ऑर्गेनाइजेशन के अनुसार अलग हो सकता हैं, परंतु आमतौर पर एक आर्टिस्ट USD 40-50 हजार (30-37.50 लाख) कमाता है।

स्केच आर्टिस्ट बनने के लिए स्किल्स

जब एक आर्टिस्ट किसी भी वस्तु या व्यक्ति को अपने पेपर पर उतारने का प्रयत्न करता है तो उसकी उम्मीद होती है कि वह देखने वाले का दिल चुरा ले। आर्टिस्ट दुनिया को एक अलग दृष्टि से देखता है, अलग दृष्टि से का अर्थ है किसी भी चीज को कैसे खूबसूरत बनाया जा सके। एक अव्वल दर्जे के स्केच आर्टिस्ट की भूमिका निभाने के लिए कुछ जरूरी स्किल्स जो व्यक्ति में होनी चाहिए उसके बारे में नीचे बताया गया है-

  • अधिक समय तक कार्य करने की क्षमता
  • क्रिएटिविटी
  • बोल्डिंग और शेडिंग का गुण
  • स्केचिंग
  • कम्युनिकेशन स्किल्स
  • टेक्निकल स्किल 

स्केच आर्टिस्ट कैसे बने स्टेप बाय स्टेप गाइड

स्केच आर्टिस्ट कैसे बनें जानने के साथ-साथ इसके बनने की प्रक्रिया भी जाननी ज़रूरी है। यदि आप करियर विकल्पों पर विचार करने वाले एक महत्वाकांक्षी आर्टिस्ट हैं, और ग्रेफाइट, चारकोल, या इसी तरह के माध्यमों के साथ स्केचिंग आपके पसंदीदा उपकरण हैं, तो स्केच आर्टिस्ट के रूप में करियर एकदम फिट हो सकता है। स्केच आर्टिस्ट कैसे बने नीचे दिए गए स्टेप्स के द्वारा जाने:

  • स्टेप 1: स्केच कला के शुरुआती तथ्य को जाने – स्केच आर्टिस्ट बनने का पहला कदम है कि व्यक्ति पहले किसी भी वस्तु को कागज पर कैसे उतारा जाए, उसकी ड्राइंग कैसे बनाई जाए इसके बारे में जाने।
  • स्टेप 2: आर्ट्स के छेत्र में बैचलर और मास्टर की डिग्री प्राप्त करें – एक स्केच आर्टिस्ट के रूप में अपना करियर बनाने के लिए छात्र 12वीं के बाद फाइन आर्ट्स जैसे क्षेत्र में बैचलर्स और मास्टर्स की डिग्री प्राप्त करें।
  • स्टेप 3: टेक्निकल स्किल्स सीखें – कई स्केच आर्टिस्ट अपना करियर शुरू करने से पहले दो या चार साल की डिग्री प्राप्त करते हैं। आर्ट अन्य करियर के विपरीत, एक ऐसी चीज है जो समय के साथ विकसित होती है। इसलिए, कलाकारों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे लगातार अपने शिल्प का अभ्यास करें, सेमिनार और कक्षाएं लें जो उन्हें नई तकनीक विकसित करने में मदद करें, आदि। 
  • स्टेप 4: फॉर्मल ट्रेनिंग प्राप्त करें – इससे पहले कि आप किसी स्केच आर्टिस्ट के रूप में किसी भी क्षेत्र में जाने पर विचार करें, आपके पास स्केच कलाकारों द्वारा उपयोग किए जाने वाले टूल का ज्ञान होना चाहिए। कला के छात्रों को विभिन्न तकनीकों और अवधारणाओं को बेहतर ढंग से समझने के लिए अपने प्रशिक्षकों के साथ काम करने से लाभ मिलेगा। 

स्केच आर्टिस्ट बनने के लिए कोर्सेज 

स्केच आर्टिस्ट कैसे बने जाने के बाद हम जानते हैं कि किन कोर्सेज को पढ़कर एक स्केच आर्टिस्ट बना जा सकता है। ड्राइंग के क्षेत्र में शुरुआती ड्राइंग कक्षाओं में जीवन ड्राइंग, फिगर ड्राइंग, ह्यूमन स्केचिंग, डिजिटल आर्ट, स्केचिंग, कार्टून ड्राइंग, ऑइल पेंटिंग, और बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। कुछ कोर्सेज जिन्हें ड्राइंग के क्षेत्र में किया जा सकता है-

आप AI Course Finder की मदद से अपने पसंद के कोर्सेज और उससे सम्बंधित टॉप यूनिवर्सिटी का चयन कर सकते हैं।

स्केच आर्टिस्ट बनने के लिए फॉरेन कॉलेजेस

स्केच आर्टिस्ट कैसे बनें जानने के साथ-साथ विदेश से स्केच आर्टिस्ट बनने की पढ़ाई करने के लिए कुछ यूनिवर्सिटीज के नाम नीचे दिए गए हैं-

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सक सकते हैं।

स्केच आर्टिस्ट बनने के लिए भारतीय कॉलेज

स्केच आर्टिस्ट की पढ़ाई करने के लिए भारतीय कॉलेज के कुछ नाम नीचे बताए गए हैं-

  • डॉ. शकुंतला मिश्रा नेशनल रिहैबिलिटेशन  यूनिवर्सिटी
  • महाराजा सयाजीराव  यूनिवर्सिटी ऑफ बड़ौदा
  • यूनिवर्सिटी ऑफ राजस्थान
  • शारदा  यूनिवर्सिटी
  • व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल 
  • पारुल यूनिवर्सिटी
  • सेंट जोसेफ कॉलेज कम्युनिकेशन
  • संदीप यूनिवर्सिटी

स्केच आर्टिस्ट बनने के लिए योग्यता

स्केच आर्टिस्ट कैसे बनें जानने के लिए योग्यता का जानना भी अत्यंत आवश्यक है, जो नीचे दी गई है-

यूजी कोर्स के लिए

  • छात्र जो कला के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहता है उससे पहले 12वीं की पढ़ाई किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से पूरी करनी चाहिए।
  • डिप्लोमा कोर्स करने के लिए 10वी की पढ़ाई किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पूरी होनी चाहिए।
  • कंप्यूटर से जुड़ा ज्ञान भी होना चाहिए।
  • इंग्लिश प्रोफिशिएंसी टेस्ट के अंक होने चाहिए।

पीजी कोर्स के लिए

  • मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
  • इंग्लिश प्रोफिशिएंसी टेस्ट के अंक होने चाहिए। 
  • कुछ विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षाएं भी आयोजित करते हैं, उसके अंक भी होने चाहिए।

क्या आप IELTS/TOEFL/SAT/GRE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन एग्जाम की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे स्कोर प्राप्त करें।

आवेदन प्रक्रिया

सभी आवेदन ऑनलाइन हैं। इसलिए, छात्रों को अपने अंतरराष्ट्रीय छात्र आवेदन पत्र जमा करने से पहले प्रवेश से जुड़े निर्देश को पढ़ना आवश्यक होगा। उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और अपनी आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के लिए सभी प्रासंगिक दस्तावेज भी संलग्न करने होंगे। हर विश्वविद्यालय में आवेदन जमा करने की समय सीमा होती है। आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे बताई गई है-

  • विदेश के विश्वविद्यालय से स्केच आर्टिस्ट बनने के लिए और ड्राइंग से जुड़े हुए कोर्सेज के लिए छात्र आवेदन प्रक्रिया में Leverage Edu के विशेषज्ञों की सहायता ले सकते हैं। वे आपकी कॉलेज खोजने और उसमें आवेदन करने में पूरी सहायता करेंगे। 
  • छात्र अपने लिए उचित कोर्स का चयन करने के लिए AI Course Finder की सहायता ले सकते हैं। 
  • जैसा कि ऑनलाइन आवेदन करना है तो छात्र जिस कॉलेज में पढ़ाई करना चाहते हैं उसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 
  • उन्हें आवेदन करने के लिए खुद को रजिस्टर्ड कराना होता है। 
  • रजिस्टर्ड कराने के बाद उन्हें पासवर्ड और लॉगइन आईडी प्राप्त होता है जिसके माध्यम से वे फॉर्म खोलते हैं और उसे भरते हैं।

भारत कॉलेज के लिए आवेदन प्रक्रिया

भारत के कॉलेज और विश्वविद्यालय में आवेदन करने के लिए आवेदन की प्रक्रिया कुछ ज्यादा अलग नहीं है। प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है-

  • छात्र स्केच आर्टिस्ट बनने के लिए पहले तो फाइन आर्ट का कोर्स प्रदान करने वाले विश्वविद्यालय का चुनाव करें।
  • इसके बाद उस विश्वविद्यालय के ऑफिशियल पोर्टल पर जाकर लॉगइन करें।
  • लॉगइन करने के लिए उन्हें पहले खुद को रजिस्टर कराना होगा। 
  • लॉग इन करने के बाद उनके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुलेगा जिसमें उन्हें पूछे गए आवश्यक सूचना को भरना होता है और फिर उसी के साथ कुछ आवश्यक दस्तावेज जमा करने होते हैं। 
  • अंत में शुल्क के साथ फॉर्म को जमा कर देना होता है।

आवश्यक दस्तावेज़

स्केच आर्टिस्ट कैसे बनें जानने के साथ-साथ यह भी जानना चाहिए कि विदेश के विश्वविद्यालयों में आवेदन करने वक्त कुछ दस्तावेज दिखाने होते हैं। उन दस्तावेज के आधार पर विश्वविद्यालय निर्णय लेता है कि छात्र आवेदन करने योग्य हैं या नहीं। एसे आवश्यक दस्तावेज की सूची नीचे दी गई है-

आप Leverage Finance की मदद से विदेश में पढ़ाई करने के लिए अपने कोर्स और विश्वविद्यालय के अनुसार एजुकेशन लोन भी पा सकते हैं।

प्रवेश परीक्षाएं

स्केच आर्टिस्ट बनने के लिए कुछ आवश्यक प्रवेश परीक्षाएं होती हैं, जो विभिन्न विश्वविद्यालयों में आवेदन करने के लिए अनिवार्य होते हैं।  ऐसे ही कुछ प्रवेश परीक्षाओं की सूची नीचे दी गई है-

करियर स्कोप

स्केच आर्टिस्ट कैसे बनें जानने के बाद अब बारी आती है इसके करियर स्कोप के बारे में जानने की। छात्र ड्राइंग और पेंटिंग में मास्टर्स कर सकते हैं और इस विषय में आगे के शोध कार्य के लिए, वे ड्राइंग और पेंटिंग में पीएचडी कोर्स का विकल्प चुन सकते हैं। छात्र अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद एक स्केच आर्टिस्ट के रूप में विभिन्न नौकरियां कर सकते हैं जैसे कि किसी न्यूज़ हाउस में कार्टूनिस्ट की नौकरी कर सकते हैं, किसी मीडिया हाउस या मैगजीन एजेंसी के लिए डिजाइनिंग का काम कर सकते हैं। वह गवर्नमेंट सेक्टर में भी काम कर सकते हैं जैसे कि इंडियन इंफॉर्मेशन सर्विस या पुलिस डिपार्टमेंट में स्केच बनाने का काम कर सकते हैं। इन सबके अलावा वे अपना खुद का भी काम कर सकते है।  

जॉब प्रोफाइल और सैलरी

भारत में एक स्केच आर्टिस्ट की सालाना औसत सैलरी INR 4-5 लाख और यूके में GBP 49-52,000 (INR 49-52 लाख) होती है। Glassdoor.com के मुताबिक अमेरिका में मिलने वाली जॉब प्रोफाइल और सैलरी नीचे दी गई हैं-

जॉब प्रोफाइलसालाना औसत आय (USD)
आर्ट एडमिनिस्ट्रेटर80-90 हजार (INR 60-67.50 लाख)
कार्टूनिस्ट60-70 हजार (INR 45-52.50 लाख)
ग्राफिक डिजाइनर80 हजार- 1 लाख (INR 60-75 लाख)
फॉरेंसिक आर्टिस्ट60- 80 हजार (INR 45-60 लाख)
स्केच आर्टिस्ट80 – 1.5 लाख (INR 60 लाख-1.12 करोड़)

FAQs

स्केच आर्टिस्ट बनने के लिए सर्टिफिकेट कोर्स क्या हैं?

स्केच आर्टिस्ट बनने के लिए सर्टिफिकेट कोर्स कुछ इस प्रकार है: certificate course in drawing and animation, Certificate in Applied Arts , Certificate Course in Plate Making और offset printing।

फाइन आर्ट का अध्ययन करने के लिए सबसे अच्छा देश कौन सा है?

भारतीय छात्रों के लिए फाइन आर्ट का अध्ययन करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, इटली, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया शीर्ष देश हैं।

क्या कॉलेज ड्राइंग और पेंटिंग से संबंधित वस्तुएं प्रदान करते हैं?

अच्छी तरह से प्रतिष्ठित कॉलेज छात्रों को कला आपूर्ति और आवश्यक वस्तुएं जैसे लकड़ी, पेंट, कागज, बोर्ड, कैनवस, और ड्राइंग और पेंटिंग के लिए आवश्यक अन्य सामान प्रदान करते हैं।

स्केच आर्टिस्ट कैसे बनें इस प्रश्न का उत्तर आपको इस ब्लॉग के जरिए मिल गया होगा। अगर आप भी विदेश के विश्वविद्यालयों में ड्राइंग और पेंटिंग कोर्सेज करना चाहते हैं तो आप Leverage Edu के विशेषज्ञों से 1800 572 000 पर संपर्क कर 30 मिनट का मुफ्त सेशन आज ही बुक करें और अपनी रुचि को अपना करियर बनाने की तरफ अपना कदम बढ़ाएं।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*