कौन-कौन से हैं इडाहो में विश्वविद्यालय?

1 minute read
इडाहो में विश्वविद्यालय

पैसिफिक नॉर्थवेस्ट में स्थित, इडाहो को अक्सर कई अनुबंधों की भूमि के रूप में जाना जाता है। इसमें ऊबड़-खाबड़ पहाड़ों और खुले मैदानों से लेकर कुछ राष्ट्रीय स्तर के विश्वविद्यालयों तक की कई विशेषताएं हैं। इडाहो में संस्थान अत्याधुनिक इंजीनियरिंग, पर्यावरण विज्ञान कोर्सेस, गुणवत्तापूर्ण व्यवसाय और कंप्यूटर विज्ञान की डिग्री प्रदान करते हैं। वे वास्तव में कुछ आश्चर्यजनक गहन अंग्रेजी कोर्सेस भी पेश करते हैं। इडाहो में विश्वविद्यालय यहां पढ़ने वाले छात्रों को एसटीईएम क्षेत्रों में अध्ययन करने और अत्याधुनिक शोध में भाग लेने का अवसर प्रदान करते हैं। इस ब्लॉग में, हम इडाहो के कुछ सबसे प्रसिद्ध और लोकप्रिय विश्वविद्यालयों के बारे में पढ़ेंगे।

यूनिवर्सिटी/ कॉलेजयूएस कॉलेज रैंकिंग 2022
इडाहो विश्वविद्यालय401-500
इडाहो के कॉलेज389
ब्रिघम यंग यूनिवर्सिटी-इडाहो138
लुईस क्लार्क स्टेट कॉलेज800
उत्तर पश्चिमी नाज़रीन विश्वविद्यालय601-800
बोइस स्टेट यूनिवर्सिटी600 
इडाहो स्टेट यूनिवर्सिटी600
This Blog Includes:
  1. इडाहो में अध्ययन क्यों करें?
  2. इडाहो में शीर्ष विश्वविद्यालय
  3. इडाहो विश्वविद्यालय
  4. इडाहो के कॉलेज
  5. ब्रिघम यंग यूनिवर्सिटी – इडाहो
  6. लुईस-क्लार्क स्टेट कॉलेज
  7. उत्तर पश्चिमी नाज़रीन विश्वविद्यालय
  8. बोइस स्टेट यूनिवर्सिटी
  9. इडाहो स्टेट यूनिवर्सिटी
  10. इडाहो में विश्वविद्यालयों द्वारा प्रस्तुत शीर्ष पाठ्यक्रम
  11. इडाहो में विश्वविद्यालयों के लिए योग्यता
    1. बैचलर डिग्री पाठ्यक्रम के लिए योग्यता
    2. मास्टर डिग्री पाठ्यक्रम के लिए योग्यता
  12. विदेशी विश्वविद्यालय के लिए आवेदन प्रक्रिया
  13. आवश्यक दस्तावेज 
  14. पढ़ाई का ख़र्च
  15. छात्र जीवन और रोजगार के अवसर
  16. इडाहो विश्वविद्यालय के लिए कुछ प्रमुख छात्रवृत्तियां
  17. FAQs

इडाहो में अध्ययन क्यों करें?

इडाहो को अमेरिका में सबसे अच्छे अध्ययन स्थलों में से एक माना जाता है। हालांकि हम सभी इस तथ्य से सहमत हो सकते हैं कि राज्य के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों की संख्या कम है, इडाहो अध्ययन के कई राष्ट्रीय स्तर पर कार्यक्रम आयोजित करता है। छात्रों के बीच अध्ययन करने के लिए विभिन्न सपनों के स्थलों के बीच इसकी लोकप्रियता का सबसे महत्वपूर्ण कारण इसकी सबसे कम ट्यूशन और देश में रहने की लागत है। इतना ही नहीं, इडाहो न केवल कक्षा में बल्कि इसके बाहर भी एक महान वातावरण वाला स्थान है। यह समृद्ध सांस्कृतिक विविधता और प्राकृतिक सुंदरता का घर है, जिसमें करने के लिए बहुत कुछ है। यहां अध्ययन करने के इच्छुक छात्रों के लिए, कम औसत लागत, चुनने के लिए शीर्ष कार्यक्रम और दिल को गर्म करने वाला वातावरण इडाहो में विश्वविद्यालयों को आपके लिए सर्वश्रेष्ठ माध्यमिक शिक्षा विकल्पों में से एक बनाता है।

इडाहो में शीर्ष विश्वविद्यालय

इडाहो में कुछ सबसे लोकप्रिय, डिग्री देने वाले विश्वविद्यालय और अन्य संस्थान हैं-

इडाहो विश्वविद्यालय

मॉस्को, इडाहो में स्थित, यह विश्वविद्यालय 1889 में स्थापित किया गया था और 71 वर्षों के लिए राज्य का एकमात्र विश्वविद्यालय था। यह सार्वजनिक विश्वविद्यालय 142-डिग्री कार्यक्रम प्रदान करता है और इसका नामांकन 12,000 से अधिक है। यहां हर साल करीब 10,000 छात्र दाखिला लेते हैं। इस विश्वविद्यालय को सबसे बड़े परिसर के रूप में जाना जाता है जो इसके मुख्य आकर्षण में से एक है। इसमें से चुनने के लिए चार आवासीय समुदाय हैं। इनके अलावा, यह अपने छात्रों को 27 हाउसिंग बिरादरी और सहेलियां भी प्रदान करता है। नए लोगों को परिसर में आवास खोजने के लिए अधिक प्राथमिकता दी जाती है। यह सबसे प्रसिद्ध विश्वविद्यालय और इडाहो है और आम तौर पर इडाहो में अध्ययन करने के इच्छुक सभी छात्रों की पहली पसंद है।

इडाहो के कॉलेज

131 साल पहले स्थापित, इडाहो कॉलेज, काल्डवेल, इडाहो में एक निजी उदार कला महाविद्यालय है। यह एपीसीयू, सीआईसी, स्पेस-ग्रांट से संबद्ध है और इसमें लगभग 1,000 छात्रों का नामांकन है। कुल छात्र आबादी में से 20% अंतरराष्ट्रीय आवेदक हैं। संस्था 16 विभागों के माध्यम से 26 ग्रेजुएट प्रमुख, 58 ग्रेजुएट नाबालिग, तीन ग्रेजुएट कार्यक्रम और विभिन्न प्रकार के सहयोगी कार्यक्रम प्रदान करती है। 1922 से, इस कॉलेज को कॉलेजों और विश्वविद्यालयों पर नॉर्थवेस्ट कमीशन द्वारा मान्यता प्राप्त है। तीन बिरादरी हैं जो आवास के रूप में परिसर के बाहर घरों की पेशकश करती हैं।

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सक सकते हैं। 

ब्रिघम यंग यूनिवर्सिटी – इडाहो

यह रेक्सबर्ग, इडाहो में स्थित एक निजी विश्वविद्यालय है और 2001 में एक जूनियर कॉलेज से एक ग्रेजुएट संस्थान में परिवर्तित हो गया। यह भी स्पेस ग्रांट से संबद्ध है और इसकी ग्रेजुएट आबादी 26,000 है। यह छह अलग-अलग कॉलेजों के भीतर 33 विभागों में आयोजित किया जाता है जो विज्ञान, इंजीनियरिंग, कृषि, प्रबंधन और प्रदर्शन कला में कार्यक्रम पेश करते हैं। यहां सत्र को तीन समान सेमेस्टर में विभाजित किया गया है, अर्थात्, पतझड़, सर्दी, और वसंत प्रत्येक चौदह सप्ताह का। इस विश्वविद्यालय का वातावरण अन्य विश्वविद्यालयों से अलग माना जाता है और इस परिवर्तन के पीछे का कारण एलडीएस चर्च से इसकी संबद्धता है।

लुईस-क्लार्क स्टेट कॉलेज

इडाहो के लेविस्टन में स्थित, इस सार्वजनिक कॉलेज की स्थापना 129 साल पहले 1893 में हुई थी। यह 130 से अधिक डिग्री प्रदान करता है और इसकी छात्र आबादी 3,000 से अधिक है। यह संस्थान सामाजिक कार्य, आपराधिक न्याय, शिक्षा, नर्सिंग और तकनीकी कार्यक्रमों जैसे कार्यक्रमों के लिए जाना जाता है। इस कॉलेज की स्वीकृति दर 100% है, जिसका अर्थ है कि सभी आवेदकों के पास आवश्यक आवश्यकताओं को पूरा करने पर यहां नामांकित होने की शुद्ध और ठोस संभावना है।

उत्तर पश्चिमी नाज़रीन विश्वविद्यालय

यह नम्पा, इडाहो में स्थित एक निजी ईसाई विश्वविद्यालय है, और 1913 की है। इसमें लगभग 3,000 की छात्र आबादी है और यह CCCU और कुदाल-अनुदान से संबद्ध है। विश्वविद्यालय को दो कॉलेजों में विभाजित किया गया है, अर्थात् कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड साइंसेज और कॉलेज ऑफ एडल्ट एंड ग्रेजुएट स्टडीज। यह विश्वविद्यालय 60 से अधिक ग्रेजुएट डिग्री प्रोग्राम, 11 मास्टर डिग्री प्रोग्राम और पीएचडी डिग्री प्रोग्राम भी प्रदान करता है। हालाँकि यहाँ जिस प्रकार की शिक्षा दी जाती है, वह कुछ लोगों को पसंद आती है, लेकिन यहाँ का परिसर और आवास अपेक्षाओं के अनुरूप नहीं है। यदि कोई छात्र यहां उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहता है, तो उसे सलाह दी जाती है कि वह ऑफ-कैंपस आवास सुविधाओं के लिए जाए।

बोइस स्टेट यूनिवर्सिटी

बोइस, इडाहो में स्थित, इस विश्वविद्यालय की स्थापना 1932 में हुई थी और इसे 1965 में ग्रेजुएट और डिग्री प्रदान करने की एकमात्र शक्ति प्राप्त हुई थी। इसमें ग्रेजुएट और ग्रेजुएटोत्तर दोनों के 25,000 छात्रों का नामांकन है। विश्वविद्यालय अकादमिक रूप से एनसीएए डिवीजन और माउंटेन ब्रिज सम्मेलन से संबद्ध है। यह 76% से अधिक इडाहो निवासियों के साथ हर साल सबसे बड़ा ग्रेजुएट नामांकन के लिए जाना जाता है। इसके 86% से अधिक छात्र परिसर से बाहर रहना पसंद करते हैं और यही कारण है कि Boise State University को एक कम्यूटर स्कूल माना जाता है। यहां अध्ययन के लगभग 190 क्षेत्र हैं, जो विभिन्न कॉलेजों में व्यवस्थित हैं।

इडाहो स्टेट यूनिवर्सिटी

यह सार्वजनिक अनुसंधान विश्वविद्यालय 1901 में स्थापित किया गया था और पोकाटेलो, इडाहो में स्थित है। इडाहो राज्य ORAU और अंतरिक्ष-अनुदान से संबद्ध है। विश्वविद्यालय में 12,000 की छात्र आबादी है और यह अपने मुख्य परिसर और अन्य स्थानों पर 280 से अधिक कार्यक्रम प्रदान करता है। विश्वविद्यालय अपने छात्रों के लिए कई निवास हॉल और अपार्टमेंट परिसर संचालित करता है। यह सुनिश्चित करता है कि अधिकतम आवेदक अपने घर को यहां एक सुविधाजनक और सुरक्षित स्थान पर पाएं। विश्वविद्यालय में एक छात्र सरकारी निकाय है जो यह सुनिश्चित करता है कि अधिकांश छात्रों की शिक्षा आंशिक रूप से या पूरी तरह से वित्त पोषित है।

विदेश में आपके सभी अध्ययन आवश्यकताओं के लिए Leverage Edu App डाउनलोड करें।

इडाहो में विश्वविद्यालयों द्वारा प्रस्तुत शीर्ष पाठ्यक्रम

प्रत्येक विश्वविद्यालय में शैक्षिक विशेषज्ञता का अपना क्षेत्र होता है और इसलिए प्रत्येक विश्वविद्यालय में लोकप्रिय पाठ्यक्रम या कार्यक्रम अलग-अलग होते हैं। नीचे इडाहो के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में सबसे पसंदीदा और ज्ञात कार्यक्रमों में से कुछ हैं –

क्रमांकयूनिवर्सिटी/ कॉलेजप्रसिद्ध कोर्सेस
1इडाहो विश्वविद्यालयPsychology, Mechanical Engineering, Marketing management, Sociology, Finance
2इडाहो के कॉलेजBusiness, Management, Marketing and Related Support Services, Health, English language
3ब्रिघम यंग यूनिवर्सिटी-इडाहोLiberal arts and General Studies, Business Administration and Management, Human Development & Public Health
4लुईस क्लार्क स्टेट कॉलेजSocial Work, Criminal Justice, Education, Nursing, and Technical programs
5उत्तर पश्चिमी नाज़रीन विश्वविद्यालयBusiness Counseling, Education, Nursing, Theology & Christian Ministries and Social Work
6बोइस स्टेट यूनिवर्सिटीRegistered Nursing, Business Administration and Management, General Health, Business/Commerce
इडाहो स्टेट यूनिवर्सिटीLiberal Arts and Humanities, Business, Health services, Mechanical Engineering, Biology

आप AI Course Finder की मदद से अपने पसंद के कोर्सेज और उससे सम्बंधित टॉप यूनिवर्सिटी का चयन कर सकते हैं।

इडाहो में विश्वविद्यालयों के लिए योग्यता

वास्तविक कोर्स की आवश्यकताएं कार्यक्रम के अनुसार अलग हो सकती हैं, यहां इडाहो की अलग-अलग यूनिवर्सिटी द्वारा प्रदान किए जाने वाले बैचलर्स और मास्टर्स कोर्सेस के लिए सामान्य योग्यताएं इस प्रकार हैं–

बैचलर डिग्री पाठ्यक्रम के लिए योग्यता

  • बैचलर डिग्री कोर्स के लिए आवेदक को 12वीं में प्रथम श्रेणी अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • कुछ विशिष्ट बैचलर कोर्स के लिए आवेदक से SAT या ACT स्कोर की मांग की जाती है।
  • यदि ओरिजनल ट्रांसक्रिप्ट अंग्रेजी में नहीं हैं, तो स्टूडेंट को उसका एक ऑफिशियल अनुवाद भी देना होगा। 
  • किसी भी कोर्स के लिए इंग्लिश प्रोफिशिएंसी टेस्ट जैसे PTE, Duolingo, TOEFL, IELTS के स्कोर जरूरी होते हैं।

मास्टर डिग्री पाठ्यक्रम के लिए योग्यता

  • मास्टर डिग्री पाठ्यक्रम के लिए के लिए सभी आवेदकों के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी की बैचलर डिग्री होनी चाहिए, जिसमें आवदेक को (60%) अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • इन पोस्टग्रेजुएट कोर्सेस के लिए GMAT या GRE स्कोर की जरूरत होती है।
  • यदि ओरिजनल ट्रांसक्रिप्ट अंग्रेजी में नहीं हैं, तो उसका एक आधिकारिक अनुवाद भी देना होगा। 
  • किसी भी कोर्स के लिए इंग्लिश प्रोफिशिएंसी टेस्ट जैसे PTE, Duolingo, TOEFL, IELTS के स्कोर जरूरी होते हैं।

क्या आप IELTS/TOEFL/SAT/GRE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन एग्जाम की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे स्कोर प्राप्त करें।

विदेशी विश्वविद्यालय के लिए आवेदन प्रक्रिया

कैंडिडेट को आवदेन करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को पूरा करना होगा:

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप हमारे AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • हमारे एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे हमारे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेजों जैसे SOP, निबंध (essay), सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप हमारी Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीजा और छात्रवृत्ति / छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। 

आवदेन प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी और मदद के लिए Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर संपर्क करें

आवश्यक दस्तावेज 

विदेशी विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के लिए नीचे दिए गए डॉक्यूमेंट होने आवश्यक है:

छात्र वीजा पाने के लिए भी हमारे Leverage Edu  विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

*नोट – आवश्यक सटीक अंक विश्वविद्यालय के अनुसार अलग-अलग होंगे और कार्यक्रम को चुना गया था।

पढ़ाई का ख़र्च

इडाहो में अध्ययन और रहने की औसत लागत लगभग $41,490 (INR 31,13,679) होगी। इस कुल राशि का विवरण नीचे दिया गया है-

व्यय का नामऔसत लागत
पूर्णकालिक छात्र ट्यूशन फीस$27-28 हजार(INR 20-21 लाख)
आवास और भोजन$9-10 हजार (INR 7-8 लाख)
किताबें और आपूर्ति$1200-1300 (INR 92-93 हजार)
परिवहन$1100-1200 (INR 86-87 हजार)
विविध और व्यक्तिगत$1,924(INR 1,44,389)
कुल लागत$41,490(INR 31,13,679)

*ध्यान दें – याद रखें कि एक अंतरराष्ट्रीय छात्र के लिए F-1 वीजा प्राप्त करना भी एक अतिरिक्त खर्च होगा और इसके लिए आपको लगभग INR 11,520 का खर्च आएगा।

विदेश में रहने का खर्च अपने रहन-सहन के अनुसार जानने के लिए आप Cost of Living Calculator का उपयोग कर सकते हैं।

छात्र जीवन और रोजगार के अवसर

चूंकि इडाहो में अधिकांश विश्वविद्यालय विविध हैं, इसलिए छात्रों को दुनिया भर के लोगों के साथ बातचीत करने का मौका मिलता है, जिससे उनके लिए अवसरों के कई द्वार खुलते हैं। परिसर में रहना अपने आप में एक अनुभव है और कुछ विश्वविद्यालय यह सुनिश्चित करते हैं कि यहां बिताए प्रत्येक क्षण को याद करने लायक बनाया जाए। इडाहो इतनी अधिक आबादी को आकर्षित करने के सबसे महत्वपूर्ण कारणों में से एक है यहां रहने की लागत जो सबसे कम है। लुभावने दृश्यों के साथ इडाहो एक मित्रवत राज्य है। चूंकि यहां के कुछ विश्वविद्यालय दुनिया भर में लोकप्रिय हैं जैसे इडाहो विश्वविद्यालय, उनकी डिग्री को राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त है। संयुक्त राज्य अमेरिका में स्वास्थ्य सेवा, सूचना प्रौद्योगिकी, शिक्षा, खुदरा और सरकार मुख्य रोजगार क्षेत्र हैं। यदि आप कुछ राष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध डिग्री प्राप्त करते हैं, तो यहां रोजगार की तलाश करना मुश्किल नहीं होगा।

इडाहो विश्वविद्यालय के लिए कुछ प्रमुख छात्रवृत्तियां

नीचे कुछ छात्रवृत्ति की सूची दी गई है, जिनके लिए छात्र अप्लाई कर सकते हैं।  

स्कॉलरशिपप्रोग्रामराशि ( USD/INR)
Narotam Sekhsaria’s Scholarshipsबिज़नेस26.1 हजार (₹ 20 लाख)
Hani Zeini Scholarshipबिज़नेस999 (₹ 75.53 हज़ार) 
Harvey Fellowshipइंजीनियरिंग 15.9 हजार (₹ 12.07 लाख)
Inlaks Scholarshipsसाइंस, मानविकी99.5 हजार (₹ 75.46 लाख) 
Global Study Awardsबिज़नेस 11.5 हजार (₹ 9.66 लाख)
GyanDhan Scholarshipबिज़नेस 1,333 (₹ 1 लाख)
QS Undergraduate Scholarshipबिज़नेस 9.9 हजार (₹ 7.55 लाख)

आप Leverage Finance की मदद से विदेश में पढ़ाई करने के लिए अपने कोर्स और विश्वविद्यालय के अनुसार एजुकेशन लोन भी पा सकते हैं।

FAQs

इडाहो में कुल कितने विश्वविद्यालय और कॉलेज हैं?

लगभग 15 कॉलेज और विश्वविद्यालय हैं जो आपको अपनी शिक्षा प्राप्त करने की विशेष अनुमति देते है।

लुईस-क्लार्क स्टेट कॉलेज की स्थापना कब हुई?

इडाहो के लेविस्टन में स्थित, इस सार्वजनिक कॉलेज की स्थापना 129 साल पहले 1893 में हुई थी। यह 130 से अधिक डिग्री प्रदान करता है और इसकी छात्र आबादी 3,000 से अधिक है।

क्या इडाहो रहने के लिए एक अच्छा राज्य है?

पश्चिम में सबसे सुरक्षित राज्य, उल्लेखनीय बाहरी आकर्षण और सराहनीय शिक्षा सुविधाएं, इडाहो को संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे अच्छे विकल्पों में से एक बनाती हैं।

इडाहो में कौन सी नौकरियों की मांग है?

हाल के सर्वेक्षण के अनुसार, इडाहो में एक वेब डेवलपर, होम हेल्थ एड, एक संपत्ति प्रबंधक की नौकरियां मांग में हैं।

इडाहो स्टेट यूनिवर्सिटी कब स्थापित हुआ था?

यह सार्वजनिक अनुसंधान विश्वविद्यालय 1901 में स्थापित किया गया था और पोकाटेलो, इडाहो में स्थित है। इडाहो राज्य ORAU और अंतरिक्ष-अनुदान से संबद्ध है। विश्वविद्यालय में 12,000 की छात्र आबादी है और यह अपने मुख्य परिसर और अन्य स्थानों पर 280 से अधिक कार्यक्रम प्रदान करता है।

उपरोक्त ब्लॉग से, हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि सबसे कम कीमत वाला राज्य होने के अलावा, यह आपकी आंखों को उल्लेखनीय बाहरी आकर्षण के साथ भी व्यवहार करता है। इडाहो देश का सबसे सुरक्षित राज्य भी है। अगर आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं लेकिन औसत वित्त भी चाहते हैं, तो इडाहो एक अच्छा विकल्प हो सकता है। लेकिन यदि आपके पास इडाहो के विश्वविद्यालयों से संबंधित कोई अन्य प्रश्न हैं, तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे एक उचित मार्गदर्शन के साथ आवेदन प्रक्रिया में भी आपकी मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*