26 जनवरी, 2020 को भारत में गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि कौन थे?

1 minute read
26 जनवरी 2020 को भारत में गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि कौन थे

गणतंत्रता दिवस के दिन भारत में संविधान को लागू किया गया था। 26 जनवरी 1950 को भारत के संविधान को लागू करने के प्रतीक के रूप में हर वर्ष हम गणतंत्र दिवस मनाते हैं।भारत को स्वतंत्रता मिलने के बाद तत्कालीन प्रधानमंत्री पंडित नेहरू ने संविधान सभा का गठन किया था, जिसका कार्य भारत के लोगों के अधिकारों की रक्षा को ध्यान में रखते हुए एक संविधान बनाना था। संविधान सभा ने लगभग 2 साल, 11 महीने और 18 दिन में संविधान का मसौदा तैयार किया, जिसका संविधान सभा के 284 सदस्यों द्वारा हस्ताक्षर करके अपनाया गया था। गणतंत्र दिवस में प्रत्येक वर्ष एक अंतरराष्ट्रीय मेहमान को बुलाया जाता है। आईये जानते हैं 26 जनवरी 2020 को मुख्य अतिथि कौन थे ?

26 जनवरी, 2020 को भारत में गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि कौन थे?

26 जनवरी, 2020 को भारत में गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि के रूप में ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो थे। वहीं 2023 में मिस्र के राष्ट्रपति – अब्देल फत्ताह अल सीसी और 26 जनवरी, 2024 को भारत में गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि फ्रांस के राष्ट्रपति – इमैनुएल मैक्रों हैं। 

FAQs

राष्ट्रीय ध्वज को कितनी बार बदला जा चुका है?

117 सालों में अब तक कुल 6 बार

भारत का राष्ट्रीय ध्वज को पहली बार कहां फहराया गया?

कलकत्ता

गणतंत्र दिवस की परेड में यूके के रेप्रेज़ेंटेटिव को कितनी बारी किया गया आमंत्रित?

भारत में अब तक गणतंत्र दिवस परेड में 5 बार यूनाइटेड किंगडम के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है।

सम्बंधित ब्लॉग्स 

गणतंत्र दिवस क्यों मनाया जाता है, जानें यहां 
गणतंत्र दिवस का महत्व क्या है और साथ ही जानिए इस दिन क्या है खास
इस साल कौन सा गणतंत्र दिवस है, जानें यहांगणतंत्र दिवस 26 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है?
Poem on Republic Day in Hindi : पढ़िए गणतंत्रता दिवस का महिमामंडन करती उन कविताओं को, जो आपको देशप्रेम की भावना में ओत-प्रोत कर देंगीRepublic Day Quiz in Hindi – जानिए गणतंत्र दिवस से जुड़े कुछ प्रश्न 
गणतंत्र दिवस पर वीर रस की कविताRepublic Day Meaning in Hindi : जानिए Republic Day का हिंदी अर्थ क्या है?
Republic Day Speech in Hindi : जानिए कैसे तैयार करें रिपब्लिक डे पर हिंदी में स्पीचRepublic Day Shayari in Hindi : गणतंत्र दिवस पर शायरी पढ़कर भारतीय लोकतंत्र पर करें गर्व की अनुभूति!
10 Facts About Indian Flag in Hindi : जानिए राष्ट्र ध्वज से जुड़े कुछ रोचक तथ्यIndian Flag Hoisting Rules in Hindi : जानिए भारतीय ध्वजारोहण के नियम

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको 26 जनवरी, 2020 को भारत में गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि कौन थे? के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*