UPSC Question : भारतीय नोबेल पुरस्कार विजेता सूची क्या है, जानें यहां?

1 minute read
नोबेल पुरस्कार विजेता सूची

प्रतियोगी परीक्षाओं में करंट अफेयर्स से जुड़े क्वेश्चन पूछे जाते हैं, क्योंकि करंट अफेयर्स का उद्देश्य मनुष्य की समझ को विस्तार करना है। UPSC में प्री और मेंस एग्जाम के अलावा इंटरव्यू का भी महत्वपूर्ण रोल है, इसलिए कैंडिडेट्स को देश-दुनिया के बारे में जानना होगा और बड़ी घटनाओं को समझना होगा। इस ब्लाॅग में हम भारतीय नोबेल पुरस्कार विजेता सूची जानेंगे, जिसे आप अपनी तैयारी में जोड़ सकते हैं।

नोबेल पुरस्कार के बारे में

नोबेल पुरस्कार भौतिकी, रसायन विज्ञान, चिकित्सा, साहित्य और शांति के क्षेत्र में दिए जाते हैं। 1901 और 2022 के बीच अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में आर्थिक विज्ञान में नोबेल पुरस्कार और स्वेरिजेस रिक्सबैंक पुरस्कार 1,000 लोगों और संगठनों को 621 बार दिए गए। 

प्रत्येक पुरस्कार में एक पदक, एक डिप्लोमा और नकद पुरस्कार शामिल होता है। नोबेल पुरस्कार से सम्मानित व्यक्ति या संस्था को नोबेल पुरस्कार विजेता कहा जाता है। प्राचीन ग्रीस में सम्मान के संकेत के रूप में विजेताओं को लॉरेल पुष्पमालाएं दी जाती थीं।

यह भी पढ़ें- साहित्य का नोबेल पुरस्कार 2023 किसे दिया गया?

भारतीय नोबेल पुरस्कार विजेता सूची

नोबेल पुरस्कार उन लोगों को प्रदान किया जाता है जिन्होंने मानव जाति को सबसे बड़ा लाभ पहुंचाया है। इस प्रतिष्ठित पुरस्कार को जीतने वाले पहले भारतीय रवीन्द्रनाथ टैगोर थे, उन्होंने यह पुरस्कार वर्ष 1913 में अपनी बेहद संवेदनशील, ताज़ा और सुंदर कविता के लिए जीता था। भारत में नोबेल पुरस्कार विजेताओं की सूची नीचे दी गई हैः

संख्याविजेताफील्डवर्ष
1रवीन्द्रनाथ टैगोरसाहित्य1913
2सीवी रमनभौतिक विज्ञान1930
3हर गोबिंद खुरानाचिकित्सा1968
4मदर टेरेसाशांति1979
5सुब्रह्मण्यम चंद्रशेखरभौतिक विज्ञान1983
6अमर्त्य सेनआर्थिक विज्ञान1998
7वेंकटरमन रामकृष्णनरसायन2009
8कैलाश सत्यार्थीशांति2014
9अभिजीत बनर्जीआर्थिक विज्ञान2019

नोबेल पुरस्कार का इतिहास क्या है?

नोबेल पुरस्कार का नाम प्रसिद्ध रसायनज्ञ, इंजीनियर और आविष्कारक अल्फ्रेड नोबेल के नाम पर रखा गया है। उनका जन्म स्टॉकहोम, स्वीडन में हुआ था। अल्फ्रेड नोबेल विल 1895 के अनुसार, नोबेल पुरस्कार पांच अलग-अलग क्षेत्रों में दिए जाते हैं। वर्ष 1896 में उनकी मृत्यु हो गई, उन्होंने अपनी वसीयत में अपनी संपत्ति का उपयोग पुरस्कारों की स्थापना के लिए किया, जिन्हें नोबेल पुरस्कार कहा जाता है। 

यह भी पढ़ें- शांति का नोबेल पुरस्कार 2023 किसे दिया गया?

पहली बार नोबेल पुरस्कार कब दिया गया था?

नोबेल पुरस्कार पहली बार वर्ष 1901 में दिया गया था। 1968 में स्वीडन के एक केंद्रीय बैंक, यानी स्वेरिजेस रिक्सबैंक ने आर्थिक विज्ञान के लिए नोबेल पुरस्कार की स्थापना के लिए धन दिया था। तब से छह अलग-अलग क्षेत्रों में नोबेल पुरस्कार दिए जाते हैं।

FAQs

एचजी खुराना को नोबेल पुरस्कार क्यों मिला?

1968 में खुराना को कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के मार्शल डब्ल्यू निरेनबर्ग और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के रॉबर्ट डब्ल्यू होली के साथ फिजियोलॉजी या मेडिसिन के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्हें आनुवंशिक कोड और प्रोटीन संश्लेषण में इसके कार्य को स्पष्ट करने के लिए सम्मानित किया गया।

नोबेल पुरस्कार जीतने वाले पहले भारतीय वैज्ञानिक कौन थे?

सर चन्द्रशेखर वेंकट रमन 1930 में भौतिकी में नोबेल पुरस्कार पाने वाले पहले भारतीय थे। उन्हें एक नए विकिरण प्रभाव की खोज के लिए यह पुरस्कार दिया गया था। इस प्रभाव को ‘रमन प्रभाव’ कहा जाता है।

नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वाले प्रथम भारतीय कौन थे?

रवीन्द्रनाथ टैगोर।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको भारतीय नोबेल पुरस्कार विजेता सूची पता चल गई होगी। एग्जाम की तैयारी और बेहतर करने व UPSC में पूछे जाने वाले क्वैश्चंस के बारे में अधिक जानकारी के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*