UPSC 2024: इन टॉप टिप्स से याद करें यूपीएससी एग्जाम के लिए करेंट अफेयर्स 

1 minute read
upsc current affairs in hindi

यूपीएससी ने 2024 के लिए सिविल सर्विसेस एग्जाम की घोषणा कर दी है। यूपीएससी प्रीलिम्स एग्जाम 2024 के लिए परीक्षा का आयोजन 26 मई 2024 को किया जाएगा। यूपीएससी भारत की सबसे कठिन परीक्षा है। हर साल लाखों स्टूडेंट्स यूपीएससी की परीक्षाएं देते हैं जिसमें से 1000 से भी कम इस परीक्षा को पूरी तरह से क्वालीफाई कर पाते हैं। 

यूपीएससी की एग्जाम में करेंट अफेयर्स (upsc current affairs in hindi) का बहुत महत्व है। यूपीएससी के प्रीलिम्स और मेंस दोनों ही एग्ज़ाम्स में करेंट अफेयर्स से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं। कुछ कैंडिडेट्स की परेशानी होती है कि उन्हें यूपीएससी के लिए करेंट अफेयर्स याद नहीं होते हैं। यहाँ यूपीएससी एग्जाम के लिए टॉप टिप्स दी जा रही हैं जिनकी मदद से आप यूपीएससी की परीक्षा के लिए करेंट अफेयर्स की तैयारी अच्छे से कर सकते हैं।  

करेंट अफेयर्स के लिए टॉपर्स के द्वारा सुझाए गए टिप्स – UPSC current affairs in Hindi

यहाँ यूपीएससी एग्जाम के लिए टॉपर्स के द्वारा सुझाए गए टिप्स दिए जा रहे हैं : 

  • प्रतिदिन अखबार पढ़ें : यूपीएससी टॉपर्स इस बात पर सबसे ज्यादा ज़ोर देते हैं कि करेंट अफेयर्स से अवेयर रहने के लिए कैंडिडेट्स को प्रतिदिन अखबार पढ़ना चाहिए। इससे उन्हें देश दुनिया की सारी लेटेस्ट ख़बरें मिलती रहती हैं।  
  • प्रतियोगिता मैगज़ीन पढ़ें : टॉपर्स यूपीएससी कैंडिडेट्स को प्रतियोगिता दर्पण और ऐसी ही अन्य मासिक  प्रतियोगी पत्रिकाएं पढ़ने की सलाह देते हैं। इनमें करेंट अफेयर्स (upsc current affairs in hindi) के बारे में लेटेस्ट अपडेट होते हैं।  
  • करेंट अफेयर्स के नोट्स बनाएं : करेंट अफेयर्स के नोट्स बनाएं। करेंट अफेयर्स के नोट्स बनाए जाने की सलाह यूपीएससी के प्रत्येक टॉपर के द्वारा दी जाती है।  

यह भी पढ़ें : UPSC 2024 : अब यूपीएससी के एग्जाम के प्रत्येक चरण में रखना होगा एक जैसा लुक, AI की चुनौतियों को देखते हुए आयोग ने जारी किए नए नियम

यूपीएससी कोचिंग टीचर्स के द्वारा दिए गए टिप्स – UPSC current affairs in Hindi

यहाँ यूपीएससी एग्जाम के लिए यूपीएससी कोचिंग टीचर्स के द्वारा सुझाए गए टिप्स दिए जा रहे हैं :

  • रिविज़न करें : यूपीएससी कोचिंग टीचर्स कैंडिडेट्स को करेंट अफेयर्स (upsc current affairs in hindi) का बार बार रिविज़न करते रहने की सलाह देते रहते हैं। इससे स्टूडेंट्स को यूपीएससी का सिलेबस याद रखने में आसानी होती है। 
  • करेंट अफेयर्स से संबंधित वेबसाइट्स देखें : इंटरनेट पर बहुत सी ऐसी वेबसाइट्स हैं जो प्रतिदिन करेंट अफेयर्स पब्लिश करती हैं।  इन वेबसाइट्स के कंटेंट को प्रतिदिन पढ़ें। 
  • करेंट अफेयर्स टेस्ट सीरीज़ की प्रैक्टिस करें : यूपीएससी की कोचिंग कराने वाले टीचर्स कैंडिडेट्स को करेंट अफेयर्स से जुड़ी टेस्ट सीरीज़ की प्रैक्टिस करने की सलाह देते हैं।  
  • करेंट अफेयर्स को अपने स्टेटिकल विषयों से जोड़कर देखें : टीचर्स का कहना है कि कैंडिडेट्स को यूपीएससी करेंट अफेयर्स को अपने स्टेटिकल विषयों से जोड़कर देखना चाहिए। इससे उन्हें करेंट अफेयर्स को याद करने में आसानी होगी। 
  • करेंट अफेयर्स को लिख लिखकर याद करें : अगर कैंडिडेट्स करेंट अफेयर्स को लिखकर याद करेंगे तो उन्हें उसे याद रखने में आसानी होगी। 

ऐसे ही अन्य अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*