UPSC 2024 : यूपीएससी प्रिलिम्स एग्जाम के लिए 14 फरवरी को जारी होगा नोटिफिकेशन 

1 minute read
UPSC 2024 : UPSC Prelims exam ke liye 14 February ko jari hoga notification

UPSC भारत के सबसे मुश्किल एग्ज़ाम्स में से एक है। हर साल लाखों कैंडिडेट्स UPSC के एग्जाम में हैं लेकिन उसमें से 1000 से भी कम कैंडिडेट्स इस परीक्षा को क्वालीफाई कर पाते हैं। यूपीएससी हर साल सिविल सर्विसेस की परीक्षा आयोजित कराता है। यह परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है। प्रीलिम्स एग्जाम, मेंस एग्जाम और साक्षात्कार। इस वर्ष यूपीएससी के द्वारा सिविल सर्विसेस प्रीलिम्स एग्जाम की परीक्षा 26 मई 2024 को आयोजित की जाएगी। इसके नोटिफिकेशन से संबंधित एक अपडेट सामने आया है।  

यह भी पढ़ें : बिना कोचिंग के पहले प्रयास में UPSC कैसे क्रैक करें?

14 फरवरी को आएगा यूपीएससी प्रीलिम्स एग्जाम का फॉर्म भरने के लिए नोटिफिकेशन 

ताज़ा मीडिया रिपोर्ट्स की बात करें तो यूपीएससी द्वारा सिविल सर्विसेस के लिए आवेदन करने लिए फॉर्म भरने का नोटिफिकेशन 14 फरवरी 2024 को जारी किया जाएगा। यह नोटिफिकेशन यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी किया जाएगा। कैंडिडेट्स UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑफिशियल नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं।  

यूपीएससी सिविल सर्विसेस एग्जाम के लिए ऐसे करें आवेदन 

यहाँ यूपीएससी सिविल सर्विसेस एग्जाम के लिए आवेदन करने के लिए स्टेप्स बताए जा रहे हैं : 

  • सबसे पहले यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।  
  • वन टाइम रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करें।  
  • एग्जाम के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरें 
  • एग्जाम फीस भरें।  
  • एग्जामिनेशन फॉर्म को भरने के बाद सबमिट कर दें।  
  • अब सबमिट की गई कॉपी को डाउनलोड कर लें। 

तीन चरणों में होती है यूपीएससी की परीक्षा 

यूपीएससी की परीक्षा को पास करने के लिए कैंडिडेट को तीन चरणों से गुजरना होता है : 

  • प्रीलिम्स एग्जाम : यह परीक्षा का पहला चरण होता है। इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाते हैं। यह परीक्षा क्वालिफाइंग नेचर की होती है। इसे पास करने के बाद कैंडिडेट का चुनाव मेंस एग्जाम के लिए किया जाता है। इस परीक्षा के अंक मुख्य परीक्षा में नहीं जोड़े जाते।  
  • मेंस एग्जाम : यह सिविल सर्विसेस एग्जाम का दूसरा चरण होता है। यह मुख्य परीक्षा होती है। इसमें कैंडिडेट्स को व्याख्यात्मक उत्तर लिखने होते हैं। इस एग्जाम को पास करने के बाद कैंडिडेट्स इंटरव्यू राउंड में जाते हैं। कैंडिडेट्स की चयन प्रक्रिया में यह परीक्षा अहम भूमिका निभाती है।  
  • साक्षात्कार : साक्षात्कार या इंटरव्यू यूपीएससी सिविल सर्विसेस एग्जाम का आख़िरी चरण होता है। साक्षातकार और मुख्य परीक्षा में प्राप्त अंकों को मिलाकर ही कैंडिडेट का फाइनल रिज़ल्ट तैयार किया जाता है। इंटरव्यू को क्वालीफाई करने के बाद कैंडिडेट की नियुक्ति आईएएस/आईपीएस अधिकारी के रूप में कर दी जाती है।   

ऐसे ही अन्य अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।   

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*