UPSC 2023 : जानिए UPSC मेंस एग्जाम से पहले आखिरी दिनों में तैयारी करने के लिए टॉपर्स के द्वारा सुझाए गए टिप्स 

1 minute read
UPSC 2023 : toppers tips for upsc mains exam 2023

UPSC मेंस एग्जाम का एडमिट कार्ड UPSC के द्वारा इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जा चुका है। कैंडिडेट्स UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर UPSC मेंस का एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। UPSC मेंस 2023  का एग्जाम 15 सितम्बर 2023 को आयोजित किया जाना है।  UPSC मेंस के एग्जाम में अब बहुत कम समय बचा है।  इस कम समय में दवाब को नज़रअंदाज़ करते हुए एग्जाम की तैयारी करना बहुत आवश्यक है।  यहाँ UPSC टॉपर्स के द्वारा सुझाए गए कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप इन बचे हुए दिनों में UPSC मेंस एग्जाम की तैयारी बहुत अच्छे से कर सकते हैं।  

UPSC मेंस की तैयारी अंतिम दिनों में करने के लिए टॉपर्स द्वारा सुझाए गए टॉप 10 टिप्स 

UPSC मेंस एग्जाम से पहले टॉपर्स द्वारा सुझाए गए टॉप 10 टिप्स इस प्रकार हैं : 

  • ज्यादा से ज्यादा रिवीज़न करें : UPSC मेंस एग्जाम से पहले कैंडिडेट्स को ज्यादा से ज्यादा रिवीज़न करना चाहिए ताकि इससे आपकी तैयारी अधिक से अधिक मजबूत हो सके। 
  • मॉक टेस्ट पेपर्स की प्रैक्टिस करें : ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट पेपर्स की प्रैक्टिस करें। आप जितनी ज्यादा प्रैक्टिस करेंगे उतना ज्यादा आपके अंदर कॉन्फिडेंस आएगा।  
  • स्टेटिक क्वेश्चंस को करेंट इश्यूज के साथ रिलेट करने की कोशिश करें : अच्छे अंक लाने के लिए स्टैट्स और डाटा का भरपूर इस्तेमाल करें. खासकर पेपर 3 में इनका प्रयोग अच्छे नंबर दिलाता है.
  • मानचित्र, ग्राफ और टेबल आदि का अध्ययन अच्छे से करें :मानचित्र, ग्राफ और टेबल आदि का अध्ययन अच्छे से करें। ऐसा करने से आपको इनका कंसेप्ट्स अच्छे से समझ में आएगा और जब आप एग्जाम में इनका प्रयोग करते हुए उत्तर लिखेंगे तो आपको अच्छे अंक प्राप्त होंगे।  
  • पिछले साल के क्वेश्चन पेपर्स की प्रैक्टिस करें : आप UPSC मेंस के पिछले साल के पेपर्स से प्रैक्टिस करें। इससे आपको रियल क्वेश्चन पेपर का आइडिया मिलेगा।  
  • खुद पर भरोसा रखें : एग्जाम क्वालीफाई करने के लिए खुद पर भरोसा होना बहुत ज़रूरी है।  अपने ऊपर पूरा कॉन्फिडेंस रखें।  अपनी तैयारी पर पूरा विश्वास रखें।  
  • टाइम टेबल बनाएं : एग्जाम के इन अंतिम दिनों में भी टाइम टेबल फॉलो करना बहुत जरूरी है।  अपने सब्जेक्ट वाइज़ पढ़ने का टाइम टेबल बनाकर रखें और उसे सख्ती से फॉलो करें।  
  • शॉर्ट नोट्स बनाएं : शॉर्ट नोट्स बनाकर पढ़ाई करें।  शॉर्ट नोट्स आपको जल्दी और आसान तरीके से चीजों को याद करने में मदद करेंगे। 
  • महत्वपूर्ण तारीखों और बातों को दीवार पर लिखकर टांग लें : आप एग्जाम से जुड़ी महत्वपूर्ण तारीखों और बातों को लिखकर टांग लें।  इससे आपको मुश्किल तारीखों और पॉइंट्स को याद करने में आसानी होगी। आप जिन पॉइंट्स को भूल जाते हैं उन्हें आप अगर रोज दीवार पर पढ़ेंगे तो आपको उन्हें याद रखने में आसानी होगी।  
  • पढ़ाई के बीच में ब्रेक लेते रहें : लगातार घंटों तक पढ़ना भी कोई बुद्धिमानी नहीं है।  इससे आपका दिमाग थक जाएगा और आपकी समझ में भी कुछ नहीं आएगा।  हर दो घंटे में पढ़ाई से कम से कम 10 मिनट का ब्रेक ज़रूर लें। 
  • तनाव से दूर रहें : सबसे ज़रूरी बात यही है।  अनावश्यक तनाव से दूर रहें।  तनाव लेने से कुछ नहीं होगा बल्कि आपकी तबियत ही खराब होगी। पॉज़िटिव सोचें और ऐसा मानें कि आपकी तैयारी पूरी है और आप इस एग्जाम को ज़रूर क्वालीफाई कर लेंगे। 

यह भी पढ़ें : UPSC 2023 : UPSC मेंस एग्जाम के लिए आंसर राइटिंग टिप्स  

ऐसे ही अन्य इंडियन एग्ज़ाम अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।  

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*