UPSC 2023 : UPSC मेंस फाइनल एग्जाम के लिए ज़रूरी टिप्स 

1 minute read
UPSC 2023 : UPSC mains exam final ke liye zaruri tips

UPSC सिविल सर्विसेस मेंस एग्जाम की परीक्षा दिनांक 15.9.2023 को शुरू हो चुकी हैं। UPSC द्वारा तय शेड्यूल के मुताबिक सितम्बर की 15, 16, 17, 23, और 24 तारीख को आयोजित की जाएगी। UPSC मेंस 2023 का फाइनल एग्जाम 24.9. 2023 को आयोजित किया जाना है। यहाँ UPSC मेंस फाइनल एग्जाम के लिए कुछ ज़रूरी टिप्स दिए जा रहे हैं। इनकी मदद से आपका एग्जाम बेहतर होगा।  

यह भी पढ़ें : UPSC 2023 : UPSC मेंस एग्जाम के लिए टॉप टाइम मैनेजमेंट टिप्स 

UPSC 2023 : मेंस फ़ाइनल एग्जाम के लिए टॉप 10 टिप्स 

यहाँ UPSC मेंस फाइनल एग्जाम के लिए टॉप 10 टिप्स दिए जा रहे हैं : 

सुबह जल्दी उठें : एक बेहतरीन दिन के लिए UPSC मेंस एग्जाम के दिन जल्दी उठने से करें। सुबह जल्दी फ्रेश हो जाएं।  इससे आपको अच्छा महसूस होगा और आप तरो ताज़ा महसूस करेंगे। इससे आपका पेपर देने में अच्छा मन लगेगा और पॉज़िटिव फील होगा।  

पूरी नींद लें : UPSC मेंस एग्जाम से पहले एक बात का ज़रूर ध्यान रखें। चाहे कुछ भी हो जाए आपको पूरी नींद ज़रूर लेनी है। अगर आप पूरी नींद नहीं लेंगे तो आप थके हुए महसूस करेंगे और एग्जाम में अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाएंगे।  

हेल्दी नाश्ता करें : UPSC मेंस एग्जाम के फाइनल वाले दिन घर से निकलने से पहले सही और हेल्दी नाश्ता लें। इससे आप पूरे दिन एनर्जेटिक फील करेंगे।  बहुत अधिक न खाएं और ज्यादा हेवी ब्रेकफास्ट भी न करें। इससे आपको अपच हो सकती है।  

एग्जाम सेंटर पर जल्दी पहुंचे : किसी भी तरह की देर और परेशानी से बचने के लिए एग्जाम सेंटर पर जल्दी पहुँचने का प्रयास करें। कोशिश करें कि आप रिपोर्टिंग टाइम से कम से कम 10 मिनट पहले सेंटर पर पहुँच सकें।  

एग्जाम के लिए अनिवार्य स्टेशनरी ले जाना न भूलें : UPSC मेंस एग्जाम से पहले उससे जुड़ी ज़रूरी स्टेशनरी जैसे पेन, पेन्सिल और इरेज़र आदि ले जाना न भूलें।  

ड्रेस कोड का ध्यान रखें : UPSC द्वारा जारी गाइडलाइन्स के अनुसार ही कपड़े पहनकर जाएं। बहुत ज्यादा भड़काऊ या अजीब कपड़े पहनकर जाएं। ऐसे कपड़े पहनें जिनमें आप सहज महसूस कर सकें। 

माइंड रिलेक्सिंग टेक्निक्स का करें : अपने आपको कूल और काम रखने के लिए आप माइंड रिलेक्सिंग टेक्निक्स जैसे गहरी साँस लेना और मेडिटेशन करना आदि अपना सकते हैं।  

पॉज़िटिव रहें : खुद को पॉज़िटिव रखें। कुछ भी नेगेटिव न सोचें। ऐसा सोचें कि आपकी तैयारी बहुत अच्छी है और आप आज के एएग्जाम में छा जाने वाले हैं।  

एग्जाम के समय बीच बीच में  पानी पीते रहें : UPSC मेंस एग्जाम के फाइनल एग्जाम के समय बीच बीच में पानी पीते रहें। इससे आप रिलेक्स महसूस करेंगे और अगर आप हाइड्रेट रहेंगे तो बेहतर सोच सकेंगे और लिख सकेंगे।  

एग्जाम के लिए निकलते समय महत्वपूर्ण टॉपिक्स को एक नज़र देख लें : एग्जाम के लिए निकलने से पहले महत्वपूर्ण टॉपिक्स को एक बार सरसरी नज़र से देख लें। कई बार ऐसा होता है कि जब हम एग्जाम से पहले किसी टॉपिक को पढ़कर जाते हैं तो उसकी तस्वीर हमारी स्मृति में छप जाती है जिससे एग्जाम में बहुत मदद मिलती है।  

यह भी पढ़ें : UPSC 2023 : UPSC मेंस लिए निबंध लेखन के लिए बेस्ट टिप्स 

ऐसे ही अन्य इंडियन एग्ज़ाम अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।  

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*