UPSC 2024: यूपीएससी में 23वीं रैंक लाने वाली आईएएस अधिकारी ने शेयर की टिप्स, एग्जाम क्वालीफाई करने में करेंगी मदद 

1 minute read
UPSC 2024 : upsc mein 23vi rank lane wali ias adhikari ne share ki tips

UPSC भारत ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। प्रतिवर्ष लाखों कैंडिडेट्स यूपीएससी की परीक्षा देते हैं जिसमें से लगभग 1000 कैंडिडेट्स ही इस एग्जाम को पूरी तरह से क्वालीफाई कर पाते हैं। UPSC के द्वारा प्रीलिम्स एग्जाम 2024 की घोषणा कर दी गई है। UPSC प्रीलिम्स एग्जाम 26 मई 2024 के दिन आयोजित किया जाना है।

यूपीएससी प्रीलिम्स एग्जाम में अब लगभग 90 दिन का ही समय बचा है। ऐसे में हिंदी माध्यम से UPSC की परीक्षा में 23वीं रैंक प्राप्त करने वाली आईएएस अधिकारी कृतिका मिश्रा के द्वारा सुझाई गई टिप्स की मदद से कैंडिडेट्स अपनी यूपीएससी की तैयारी को पुख्ता कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें : UPSC 2024:UPSC ने सिविल सर्विसेस प्रीलिम्स एग्ज़ाम के लिए किया नोटिफिकेशन जारी, 26 मई 2024 को होगी परीक्षा  

आईएएस अधिकारी कृतिका मिश्रा द्वारा सुझाई गईं टिप्स 

यहाँ आईएएस अधिकारी कृतिका मिश्रा द्वारा सुझाई गईं टिप्स दी जा रही हैं : 

  • मन से अंग्रेजी का डर निकाल दें : आईएएस अधिकारी कृतिका मिश्रा बताती हैं कि हिंदी मीडियम वाले स्टूडेंट्स अक्सर अंग्रेजी को एक हौवा समझ लेते हैं और उससे बचने की कोशिश करते हैं। स्टूडेंट्स को इस तरह की अवधारणा से बचना चाहिए और कॉन्फिडेंस के साथ अंग्रेजी विषय की तैयारी करनी चाहिए।  
  • पिछले 10 वर्षों के प्रश्नपत्र हल करें : आईएएस अधिकारी कृतिका मिश्रा के अनुसार कैंडिडेट्स को यूपीएससी के पिछले 10 वर्षों के क्वेश्चन पेपर्स हल करने चाहिए। इससे उनका कॉंन्फिडेंस भी बढ़ेगा और उन्हें मुख्य परीक्षा का अनुमान भी लग सकेगा। 
  • पूरा सिलेबस कवर करें : आईएएस अधिकारी कृतिका मिश्रा ने बताया कि कैंडिडेट्स को पहले यूपीएससी के पूरे सिलेबस के बारे में जानना चाहिए और सिलेबस के हर टॉपिक को कवर करना चाहिए। एग्जाम में आपसे कहीं से कुछ भी पूछा जा सकता है।  
  • हर पॉइंट को कवर करें : आईएएस अधिकारी कृतिका मिश्रा के अनुसार कैंडिडेट्स को प्रत्येक टॉपिक के हर पॉइंट को अच्छे से पढ़ना चाहिए।  
  • स्पष्टता से अपना उत्तर लिखें : आईएएस अधिकारी कृतिका मिश्रा कैंडिडेट्स को सलाह देती हैं कि कैंडिडेट्स को यूपीएससी के एग्जाम में अपने उत्तर स्पष्टता के साथ लिखने चाहिए और उनका अर्थ अच्छे से समझ आने वाला होना चाहिए।  

आईएएस अधिकारी कृतिका मिश्रा ने यूपीएससी की तैयारी के लिए सुझाई ये पुस्तकें 

आईएएस अधिकारी कृतिका मिश्रा ने यूपीएससी की तैयारी कर रहे कैंडिडेट्स के लिए पुस्तकों की एक लिस्ट सुझाई है : 

विषय लेखक / प्रकाशक 
प्राचीन इतिहास आरएस शर्मा 
मध्यकालीन इतिहास सतीश चंद्र 
आधुनिक इतिहास Spectrum/बिपिन चंद्र 
कला और संस्कृति नितिन सिंघानिया 
अर्थव्यवस्था 11th और 12th एनसीईआरटी
भूगोल 11th और 12th की एनसीईआरटी
पर्यावरण 11th और 12th की भूगोल की एनसीईआरटी

ऐसे ही अन्य अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।   

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*