UPSC 2024: UPSC ने सिविल सर्विसेस प्रीलिम्स एग्जाम के लिए जारी किया जरूरी नोटिफिकेशन 

1 minute read
UPSC 2024 UPSC ne civil services prelims exam ke liye jari kiya zaruri notification

यूपीएससी  सिविल सर्विसेस प्रीलिम्स एग्जाम की परीक्षा 16 जून 2024 को आयोजित की जाएगी। पहले यह परीक्षा मई में होने वाली थी लेकिन लोकसभा चुनावों के कारण इसे आगे बढ़ाकर अब जून में शिफ्ट कर दिया गया है। आयोग की ओर से यूपीएससी सिविल सर्विसेस प्रीलिम्स एग्जाम 2024 के लिए परीक्षा केंद्र से संबंधित एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है।  कैंडिडेट्स चाहे तो यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

इम्फाल परीक्षा केंद्र के संबंध में जारी किया नोटिफिकेशन 

यूपीएससी के द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक़ वे कैंडिडेट्स जिन्होंने इम्फाल को परीक्षा केंद्र के रूप में चुना था और वे अपना एग्जाम सेंटर बदलना चाहते हैं, वे दिनांक 8 अप्रैल 2024 से लेकर 19 अप्रैल 2024 तक यूपीएससी सिविल सर्विसेस एग्जाम 2024 के लिए परीक्षा केंद्र बदले जाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें : UPSC 2024 : अब यूपीएससी के एग्जाम के प्रत्येक चरण में रखना होगा एक जैसा लुक, AI की चुनौतियों को देखते हुए आयोग ने जारी किए नए नियम

आयोग ने जारी किया ईमेल एड्रेस 

यूपीएससी सिविल सर्विसेस 2024 के लिए इम्फाल एग्जाम सेंटर को बदले जाने के लिए कैंडिडेट्स यूपीएससी द्वारा जारी ऑफिशियल ईमेल पते [email protected] पर मेल करके आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आयोग की ओर से इस संबंध में एक टॉल फ्री हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। कैंडिडेट्स किसी भी वर्किंग डे पर यूपीएससी द्वारा जारी टॉल फ्री नंबर : 1800118711 पर डायल करके इम्फाल सेंटर को बदलकर किसी अन्य परीक्षा केंद्र के लिए दिनांक 8 अप्रैल 2024 से लेकर 19 अप्रैल 2024 के बीच सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे के मध्य आवेदन कर सकते हैं।  

कोर्ट के आदेश के बाद लिया गया निर्णय 

यूपीएससी द्वारा यह नोटिफिकेशन दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश के बाद जारी किया गया है। दिल्ली हाईकोर्ट ने अपने आदेश में यूपीएससी से कहा है कि यूपीएससी सिविल सर्विसेस 2024 प्रीलिम्स परीक्षा के लिए जिन कैंडिडेट्स ने परीक्षा केंद्र के रूप में इम्फाल को चुना है, वे अपना परीक्षा केंद्र बदल सकते हैं। यह आदेश एक याचिका के संबंध में दिया गया है जिसमें सिविल सर्विसेस एग्जाम 2024 के लिए मणिपुर के पहाड़ी जिलों चुराचांदपुर और कंगपोकपी में परीक्षा केंद्र बनाए जाने की मांग की गई थी।  

ऐसे ही अन्य एग्जाम अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*