UPSC 2023: यूपीएससी जल्द जारी कर सकता है सिविल सर्विसेस एग्जाम के टॉपर्स की लिस्ट 

1 minute read
UPSC 2023: upsc jald jari kar sakta hai civil services exam toppers ki list

यूपीएससी सिविल सर्विसेस एग्जाम 2023 के लिए इंटरव्यू प्रक्रिया 9 अप्रैल 2024 को पूरी की जा चुकी है। इस कारण से माना जा रहा है कि UPSC की तरफ  यूपीएससी 2023 का फाइनल रिज़ल्ट 19 अप्रैल को जारी किया जा सकता है। इसका कारण लोकसभा चुनावों को माना जा रहा है। बता दें कि लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होने जा रहे हैं। UPSC सिविल सर्विसेस 2023 का फाइनल रिज़ल्ट यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। 

फाइनल रिज़ल्ट के साथ जारी की जाती है टॉपर्स की लिस्ट 

यूपीएससी की ओर से सिविल सर्विसेस के फाइनल रिज़ल्ट के साथ ही यूपीएससी सिविल सर्विसेस एग्जाम में टॉप करने वाले टॉपर्स की सूची भी जारी करता है। यूपीएससी द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर यूपीएससी की परीक्षा में टॉप करने वाले टॉप 10 टॉपर्स की सूची फाइनल रिज़ल्ट के साथ ही अलग से जारी की जाती है। बता दें कि यूपीएससी का फाइनल रिज़ल्ट प्रीलिम्स, मेंस और इंटरव्यू के अंकों को मिलाकर तैयार किया जाता है। 

यह भी पढ़ें : UPSC 2024 : अब यूपीएससी के एग्जाम के प्रत्येक चरण में रखना होगा एक जैसा लुक, AI की चुनौतियों को देखते हुए आयोग ने जारी किए नए नियम

पिछले वर्ष ये रहे थे टॉपर्स 

यूपीएससी हर साल आम तौर पर मई में ही यूपीएससी सिविल सर्विसेस का फाइनल रिज़ल्ट जारी करता है। पिछले वर्ष यानी 2022 का भी यूपीएससी सिविल सर्विसेस का फाइनल रिज़ल्ट मई 2023 में ही जारी किया गया था। पिछले वर्ष यूपीएससी सिविल सर्विसेस के फाइनल रिज़ल्ट में इशिता किशोर ने पूरे देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया था। वहीं गरिमा लोहिया दूसरे स्थान पर और उमा हरीती तीसरे स्थान पर रही थीं। 

यह भी पढ़ें : 16 अप्रैल का इतिहास (16 April Ka Itihas) – 1853 में देश में आज ही के दिन चली थी मुंबई से ठाणे के बीच पहली रेल

ऐसे करें यूपीएससी सिविल सर्विसेस एग्जाम 2023 का फाइनल रिज़ल्ट चेक 

यहाँ यूपीएससी सिविल सर्विसेस एग्जाम 2023 का फाइनल रिज़ल्ट चेक करने के लिए कुछ स्टेप्स दिए जा रहे हैं : 

  • सबसे पहले UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in  पर जाएं। 
  • होमपेज पर जाकर UPSC civil services exam final result 2023 के लिंक पर क्लिक करें। 
  • अब रिज़ल्ट की पीडीएफ डाउनलोड कर लें। 
  • कैंडिडेट्स चाहे तो भविष्य के लिए रिज़ल्ट का प्रिंट आउट निकालकर रख सकते हैं।  

ऐसे ही अन्य इंडियन एग्ज़ाम अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*