Latest Update on Chandrayaan 3 : चंद्रमा की ऑर्बिट में पहुंचा चंद्रयान-3, यहां देखें भेजी गईं तस्वीरें

1 minute read
Latest Update on Chandrayaan 3

Latest Update on Chandrayaan 3 : इंडियन स्पेश रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (ISRO) ने चंद्रयान 3 द्वारा ली गई चंद्रमा की पहली तस्वीर रिलीज की है। चंद्रयान-3 ने 5 अगस्त को चंद्रमा की ऑर्बिट में प्रवेश करने के बाद ये तस्वीर लीं हैं।

Latest Update on Chandrayaan 3 में चंद्रयान-3 मिशन के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया है कि 5 अगस्त, 2023 को चंद्र कक्षा में प्रवेश के दौरान चंद्रयान -3 अंतरिक्ष यान द्वारा चंद्रमा देखा गया है।

Latest Update on Chandrayaan 3 में चंद्रयान-3 अब अगले कुछ दिन उसी तरह चंद्रमा की कक्षाओं में परिक्रमा करेगा, जिस तरह पृथ्वी की अलग-अलग कक्षाओं में परिक्रमा की थी। बाद में बदलाव करते हुए यह चांद की कक्षा में पहुंचाया जाएगा।

चंद्रमा मिशन अब तक सही रहा है और भारतीय स्पेश एजेंसी को उम्मीद है कि विक्रम लैंडर इस महीने के अंत में यानी 23 अगस्त को चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करेगा। 

चंद्रयान-3 कब लाॅन्च किया गया?

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान एजेंसी (ISRO) की ओर से 14 जुलाई 2023 यानी शुक्रवार को चंद्रयान-3 को लॉन्च किया गया। चंद्रयान-3 मिशन अलग और खास माना जा रहा है क्योंकि अब तक जितने भी देशों ने अपने यान चंद्रमा पर भेजे हैं उनकी लैंडिग उत्तरी ध्रुव पर हुई है।

चंद्रयान-3 कहां लाॅन्च किया गया?

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से चंद्रयान-3 चंद्रमा मिशन लॉन्च किया है। चंद्रमा पर सफल लैंडिंग के साथ ही भारत ऐसा करने वाला चौथा देश बन जाएगा। अब तक केवल अमेरिका, रूस और चीन ही चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग कर पाए हैं।

सम्बंधित आर्टिकल
चंद्रयान 3 किस जगह व राज्य से लांच हुआ है?चंद्रयान-3 की प्रति सेकंड स्पीड क्या है?
चंद्रयान-3 चाँद पर कब पहुंचेंगे?चंद्रयान-3 मिशन के डायरेक्टर कौन हैं?
चंद्रयान-3 की लैंडिंग डेट क्या है?चंद्रयान-3 क्या है?
चंद्रयान-3 का नाम क्या है?चंद्रयान-3 सफल है या नहीं?
चंद्रयान-3 की टीम में कौन हैं?चंद्रयान-3 में कितने लोग जायेंगें?
चंद्रयान-1 कब लॉन्च हुआ था?चंद्रयान-3 कितनी दूरी तय करेगा?
चंद्रयान-3 कहाँ से लॉन्च किया गया?चंद्रयान-3 क्यों लॉन्च किया गया?
ISRO Full Form in Hindi : इसरो का पूरा नाम क्या है?जानिए ISRO साइंटिस्ट कौन होते हैं और ISRO साइंटिस्ट कैसे बनें?
Gaganyaan Mission in Hindi | गगनयान मिशन क्या है और यह कब लाॅन्च होगा?Chandrayaan-3 | चंद्रयान-3 को पहुँचने में क्यों लगेंगे इतने दिन?

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको Latest Update on Chandrayaan 3 की पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*