Invention Of Electricity In Hindi: जानिए किसने और कब की थी बिजली की खोज? जिससे बदल गया दुनिया का स्वरुप 

1 minute read
Invention Of Electricity In Hindi

Invention Of Electricity In Hindi: एक सामान्य से दिखना वाला बल्ब जो कुछ सेंकड में ही बिजली के माध्यम से हमारे कमरे में रोशनी कर देता है। लेकिन क्या आप जानते हैं जब इस साधारण से दिखने वाले बल्ब का अविष्कार हुआ था तो यह किसी चमत्कार से कम नहीं था। क्योंकि बिजली की खोज के बाद उसका इससे अच्छा प्रयोग और कही नहीं किया जा सकता था। इस अविष्कार से न केवल दुनिया में प्रगति और विकास की राह आसान हुई बल्कि मनुष्य के जीवन का स्तर भी बढ़ा। आइए जानते हैं Invention Of Electricity In Hindi के बारे में जिसने पूरी दुनिया से स्वरुप को बदलकर रख दिया। 

किसने की बिजली की खोज 

क्या आप जानते हैं कि बिजली एक प्राकृतिक ऊर्जा है जो पूरे ब्रह्मांड में हमेशा से ही मौजूद रही है। हालांकि, मनुष्य जाति लंबे समय तक इस प्राकृतिक ऊर्जा से अनभिज्ञ थी। वहीं Invention Of Electricity In Hindi को एक आविष्कार से ज्यादा एक खोज कहना ज्यादा तर्कसंगत होगा। आपको बता दें कि सन 1660 में एक अंग्रेज वैज्ञानिक ‘विलियम गिल्बर्ट’ ने सर्वप्रथम बिजली की खोज की थी। उन्होंने “डी मैग्नेट” नामक एक पुस्तक प्रकाशित की थी, जिसमें चुंबकत्व और बिजली के साथ उनके प्रयोगों का दस्तावेजीकरण किया गया था।

यह भी पढ़ें – जानिए दुनिया के सबसे अमीर देशों में क्या है भारत का स्थान  

बेंजामिन फ्रैंकलिन के प्रयोग 

अमेरिका के महान वैज्ञानिक ‘बेंजामिन फ्रैंकलिन’ ने सन 1752 में अपने वैज्ञानिक परीक्षणों के द्वारा बिजली उत्पन्न करने के कई प्रयोग किए। इसके अलावा उन्होंने दुनिया को बताया कि आकाश में जो बिजली चमकती है उसका दूसरा स्वरूप बिजली है जिसका इस्तेमाल हम अपने घर के सभी इलेक्ट्रॉनिक चीजों को चलाने के लिए कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें – जानिए अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी के बारे में 

बल्ब का आविष्कार 

अमेरिका के महान वैज्ञानिकों में से एक ‘थॉमस अल्वा एडिसन’ ने ही बल्ब का आविष्कार किया था। लेकिन यह आसान बिलकुल नहीं था वह बल्ब बनाने में कई बार असफल हुए थे। लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी और एक दिन उन्होंने इसका आविष्कार करके मानव जीवन को पूरी तरह बदलकर रख दिया। 

इस शहर को मिली थी भारत में पहली बार बिजली

Invention Of Electricity In Hindi के बारे में जानने के बाद अब हम आपको बताते है कि भारत में पहली बार बिजली की सुविधा किस शहर में शुरू हुई थी। बता दें कि भारत में पहली बार बिजली की सुविधा सन 1979 में कोलकाता (तब कलकत्ता) में मिली थी। इसके अलावा एशिया में पहली इलेक्ट्रिक स्ट्रीट लाइट 5 अगस्त 1905 को बेंगलुरु, कर्नाटक में जलाई गई थी। 

यह भी पढ़ें – जानिए यूरोप के देशों की सूची उनकी राजधनी और क्षेत्रफल के बारे में 

आशा है आपको Invention Of Electricity In Hindi के बारे में सभी आवश्यक जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह देश और दुनिया का इतिहास जानने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*