स्टडी अब्रॉड कंसलटेंट के रोल्स क्या होते हैं?

1 minute read
Study Abroad Consultant ke roles

कॉलेज के हर छात्र की ख्वाहिश विदेश में पढ़ने की होती है। हालांकि विदेशों में अध्ययन की प्रवेश प्रक्रिया की जटिल प्रकृति के कारण पूरे देश में सैकड़ों स्टडी अब्रॉड कंसलटेंट दिखाई देने लगे हैं। स्टडी अब्रॉड कंसलटेंट विदेश में अध्ययन करने के लिए आवश्यक परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए सही कोर्स चुनने से लेकर स्टूडेंट्स के हर डाउट को क्लीयर करने या प्रक्रिया को सरल बनाते हैं। स्टडी अब्रॉड कंसलटेंट के पास अन्य आवश्यक आवश्यकताओं का ध्यान रखते हुए आपके चयनित कोर्स की प्रवेश प्रक्रिया को हल करने में आपकी मदद करने के लिए आवश्यक ज्ञान होता है। इस ब्लॉग में आप स्टडी अब्रॉड कंसलटेंट के रोल्स के बारे में जानेंगे। 

स्टडी अब्रॉड कंसलटेंट के रोल्स

विदेशों में उच्च शिक्षा प्राप्त करने का लक्ष्य रखने वाले छात्रों के स्कोर के साथ, बढ़ती प्रतिस्पर्धा काफी प्रचलित है। साथ ही, सही स्टडी डेस्टिनेशन के साथ-साथ एकेडमिक प्रोग्राम और विश्वविद्यालय का चयन भी एक कठिन प्रक्रिया हो सकती है। स्टडी एब्रॉड कंसल्टेंट्स छात्रों को उनकी रुचियों, एजुकेशनल बैकग्राउंड के साथ-साथ प्रेफरेंसेस के अनुसार उनके लिए उपलब्ध सर्वोत्तम विकल्पों का पता लगाने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यहाँ स्टडी अब्रॉड कंसलटेंट के रोल्स दिए गए हैं, जोकि मुख्य हैं:

  • वे छात्रों को आपकी रुचि के क्षेत्र के अनुसार उपयुक्त एकेडमिक प्रोग्राम का पता लगाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, वे उन्हें सही कोर्स और लागत, छात्रवृत्ति के साथ-साथ अन्य फैक्टर्स में मदद करने वाले विश्वविद्यालयों के चयन में भी मार्गदर्शन करते हैं।
  • एक बार जब आप एक कोर्स और विश्वविद्यालय का चयन कर लेते हैं, तो विदेश में एक स्टडी एडवाइजर आपको प्रवेश के साथ-साथ पात्रता और प्रवेश आवश्यकताओं के बारे में मुख्य विवरण प्रदान करेगा जिसमें शुल्क संरचना, अनुमान व्यय आदि शामिल हैं। 
  • वे एजुकेशनल लोन और स्कॉलरशिप जैसी फाइनेंशियल ऐड के विकल्प तलाशने में आपकी मदद करेंगे।
  • वे आपके चुने हुए कोर्स और विश्वविद्यालय की आवेदन प्रक्रिया के दौरान आपका मार्गदर्शन करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि प्रवेश की समय सीमा समाप्त होने से पहले आप एक प्रभावशाली आवेदन जमा करने में भी मदद करते हैं। 
  • स्टडी एब्रॉड कंसल्टेंट्स को विभिन्न देशों की वीज़ा प्रक्रियाओं का विशेषज्ञ ज्ञान होता है। वे वीज़ा के लिए आवेदन करने, साक्षात्कार की तैयारी करने के साथ-साथ वीज़ा आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेजों और कागजी कार्रवाई को जमा करने में छात्रों की सहायता करते हैं।

सही स्टडी अब्रॉड कंसलटेंट का चुनाव कैसे करें?

अब जब आप स्टडी अब्रॉड कंसलटेंट के रोल्स से वाकिफ हो गए हैं तो अब यह जानना भी जरूरी है कि सही स्टडी अब्रॉड कंसलटेंट का चुनाव कैसे करें जिसके बारे में यहाँ बताया गया है। विदेश में आदर्श स्टडी एडवाइजर खोजना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप अपनी खोज को निर्देशित करने के लिए इन 4 मापदंडों का उपयोग कर सकते हैं:

  • पता लगाएँ कि कौन से स्टडी अब्रॉड कंसलटेंट आपकी इच्छित सभी सेवाएँ प्रदान करते हैं, और सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए के पास क्विक रिस्पांस टाइम है।
  • इसके अतिरिक्त, आपके द्वारा चुने गए भारत में विदेश में अध्ययन सलाहकार उपलब्ध होने चाहिए।
  • सत्यापित करें कि क्या वे उस पैसे के लायक हैं जो आप उन्हें काम पूरा करने के लिए दे रहे हैं।
  • देखिए उनके पूर्व और वर्तमान छात्र क्या कह रहे हैं। आपको उनके द्वारा उपयोग की जाने वाली परामर्श फर्म की अच्छी समझ हो सकती है।

स्टडी अब्रॉड कंसलटेंट कैसे बनें?

स्टडी अब्रॉड कंसलटेंट के रोल्स को जानने के बाद नीचे दिए गए पॉइंट्स के द्वारा जानें कि स्टडी अब्रॉड कंसलटेंट कैसे बनें:

  • स्टडी अब्रॉड कंसलटेंट बनने के लिए अपनी शिक्षा पूरी करें। अपनी पसंद के शिक्षण क्षेत्र में बैचलर्स की डिग्री होना न्यूनतम आवश्यकता है।
  • ज्यादातर कंसल्टेंसी फर्म मास्टर या पीएचडी डिग्री वाले उम्मीदवारों को हायर करना पसंद करती हैं। इसलिए उच्च शिक्षा प्राप्त करें या रेलीवेंट एक्सपीरियंस प्राप्त करें। 
  • एक्सपर्टीज के एक क्षेत्र पर ध्यान दें। एक सफल सलाहकार बनने के लिए विशेषज्ञता के एक क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करना आवश्यक है।
  • शिक्षण संस्थानों की नीतियों को समझें। 
  • अब एक प्रोफेशनल एसोसिएशन को ज्वाइन करें। यह आपके रिज्यूमे में भी इजाफा करता है और आपको बेहतर करियर के अवसर खोजने में मदद कर सकता है।
  • स्टडी अब्रॉड कंसलटेंट बनने के लिए कम्युनिकेशन स्किल्स, लीडरशिप स्किल्स, प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल्स, क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स, इंटरपर्सनल स्किल्स आदि को अपने अंदर विकसित करें। 

Leverage Edu का चुनाव क्यों करें?

एडटेक लैंडस्केप में एक प्रसिद्ध नाम बनाने वाला एक अनूठा स्टडी अब्रॉड एडमिशन सर्विसेज पोर्टल Leverage Edu का मानना ​​​​है कि एजुकेशन काउंसलिंग का लक्ष्य तभी पूरा होता है जब छात्रों को लिमिटेशंस और फाइनेंशियल कंस्ट्रेंट्स की परवाह किए बिना सर्वोत्तम संभव शिक्षा प्राप्त होती है। हमारे यूनिक स्टूडेंट फर्स्ट अप्रोच के साथ, Leverage Edu काउंसलर, मेंटर्स और हेड कोच छात्रों को सर्वश्रेष्ठ कोर्स और विश्वविद्यालय खोजने के साथ-साथ प्रवेश प्रक्रिया को सॉर्ट करने और उनके चुने हुए विश्वविद्यालय में एक प्रभावशाली आवेदन जमा करने में मार्गदर्शन करते हैं। हम छात्रों को उनके क्षेत्र में एक मेंटर के साथ जुड़ने में मदद करते हैं जो उन्हें एप्रोप्रियेट करिकुलम, करियर की संभावनाओं और एडमिशन प्रोसेस में मदद करते हैं।

साइकोमेट्रिक असेसमेंट

जब कोई छात्र Leverage Edu काउंसलर के पास पहुंचता है, तो हम उनके प्रश्नों, रुचियों और करियर की प्राथमिकताओं को लेते हैं। हमारे काउंसलर एक साइकोमेट्रिक टेस्ट आयोजित करते हैं जो आपको अपनी ताकत और कमजोरियों की पहचान करने में मदद करेगा, जिसके आधार पर आपको इस बात का अंदाजा होगा कि सही करियर का रास्ता कैसे चुना जाए।

एक उपयुक्त कोर्स और विश्वविद्यालय का चयन करना

अध्ययन के लगभग हर क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के कोर्सेज की पेशकश के साथ, आपके करियर के लक्ष्यों के अनुरूप कोर्स के बारे में भ्रमित होना सामान्य है। हम छात्रों को अध्ययन के चुने हुए क्षेत्र में सलाहकारों से जोड़ते हैं ताकि उन्हें सर्वोत्तम से मार्गदर्शन प्राप्त करने में सहायता मिल सके। नवीनतम तकनीक की मदद से यानी AI Course Finder मेंटर आपकी रुचि के क्षेत्र के अनुसार सही विश्वविद्यालय और कोर्स का चयन करने में आपकी मदद करेगा।

स्टैंडर्डाइज्ड टेस्ट तैयारी

IELTS, GMAT, GRE और SAT जैसे स्टैंडर्डाइज्ड और लैंग्वेज प्रोफिशिएंसी टेस्ट्स के लिए इंटरएक्टिव ऑनलाइन कक्षाएं Leverage Live द्वारा विदेशों में अध्ययन करने वाले उम्मीदवारों को अपने सपनों के विश्वविद्यालय में उतरने के लिए आवश्यक स्कोर प्राप्त करने में मदद करती हैं। हमारे स्टैंडर्डाइज्ड टेस्ट प्रस्तुत करने में छात्रों को उनके सपनों के स्कोर को प्राप्त करने में मार्गदर्शन करने के लिए सर्टिफाइड बेस्ट इन क्लास फैकेल्टी, एक्सटेंसिव स्टडी मैटेरियल, स्पेशल डाउट सेशन्स, मॉक टेस्ट आदि द्वारा इंडिविजुअल वन ऑन वन क्लास सेशन्स शामिल हैं।

प्रवेश प्रक्रिया

स्टडी अब्रॉड कंसलटेंट के रोल्स में एक अन्य महत्वपूर्ण भूमिका प्रवेश प्रक्रिया के दौरान छात्रों की सहायता करना है। Leverage Edu में, हमारे सलाहकार आपके चुने हुए विश्वविद्यालय की प्रवेश प्रक्रिया में आपकी मदद करते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप एक प्रभावशाली आवेदन जमा करते हैं और सफलतापूर्वक शॉर्टलिस्ट हो जाते हैं। 

दस्तावेज़

Leverage Edu में प्रवेश विशेषज्ञ आपकी उम्मीदवारी की प्रमुख विशेषताओं को उजागर करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका आवेदन दूसरों से अलग है,  स्टेटमेंट ऑफ़ पर्पज (SOP), रिज्यूमे, लेटर ऑफ़ रिकमेंडेशन (LOR) आदि का ड्राफ्ट तैयार करने में सहायता प्रदान करते हैं।

एजुकेशन लोन

विदेश में पढ़ाई करने के आपके सपने को साकार करने में आर्थिक तंगी एक बाधा साबित हो सकती है। यहां हमारे पास एक अलग विभाग है यानी Leverage Finance जो वित्तीय बोझ को कम करने में आपकी मदद करता है। आईसीआईसीआई, एक्सिस, एचडीएफसी क्रेडेंशियल्स आदि जैसे बैंकिंग उद्योग में प्रमुख नामों के साथ हमारे एक्सक्लूसिव टाय-अप के माध्यम से, हम बाजार में तुलनात्मक रूप से कम दरों पर शैक्षिक ऋण प्राप्त करने में आपकी सहायता करेंगे और Leverage Edu स्कॉलरशिप को लक्षित करने में भी आपकी सहायता करेंगे।

वीज़ा

विश्वविद्यालय में आवेदन करने के साथ-साथ आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आपने अपना वीज़ा आवेदन समय पर भेज दिया है। हमारे प्रवेश विशेषज्ञ उस देश के लिए जहां वे अध्ययन करने की योजना बना रहे हैं, वीजा आवेदन प्रक्रिया के दौरान छात्रों की मदद करने में अपना मार्गदर्शन प्रदान करते हैं। 

FAQs

एजुकेशनल काउंसलर क्या है?

एक एजुकेशनल काउंसलर छात्रों को उनकी एजुकेशनल ट्रिप में मार्गदर्शन करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिससे उन्हें सही स्ट्रीम चुनने में मदद मिलती है, सही कोर्स और विश्वविद्यालय का चयन करने के साथ-साथ अपने सपने के करियर की दिशा में सही विकल्प बनाने में मदद मिलती है।

एजुकेशनल काउंसलर की क्या भूमिका है?

एक छात्र को अपनी एजुकेशनल ट्रिप के दौरान और अपने करियर की आकांक्षाओं को पूरा करने की दिशा में उनकी मदद करने के साथ-साथ, एक एजुकेशनल काउंसलर छात्र को महत्वपूर्ण कार्य कौशल विकसित करने के साथ-साथ उनके ऑर्गेनाइजेशनल और टाइम मैनेजमेंट स्किल्स को बेहतर बनाने में सहायता करता है। वे उन मुद्दों की पहचान भी करते हैं जो छात्र के प्रदर्शन, उपलब्धि के साथ-साथ व्यक्तित्व विकास में बाधा बन सकते हैं और उन मुद्दों को प्रभावी तरीके से निपटने के तरीके के अनुसार सलाह देते हैं।

काउंसलिंग के प्रकार क्या हैं?

कई प्रकार के परामर्श हैं, लेकिन शैक्षिक क्षेत्र में हैं: 
-शिक्षा संबंधी
-मार्गदर्शन और परामर्श

एक एजुकेशनल काउंसलर क्या करता है?

एजुकेशनल काउंसलर्स आपके करियर के सबसे महत्वपूर्ण जंक्शन पर निर्णय लेने में आपकी सहायता करते हैं इसके अलावा आपको यह अहसास कराने में मदद करते हैं कि आप सबसे अच्छे हैं। यह एक काउंसलर है जो आपकी जटिल भावनाओं को समझता है और आपको अपने विचारों को उस दिशा में चैनलाइज करने में मदद करता है जहाँ आप जीवन बदलने का निर्णय लेने में सक्षम हैं। 

उम्मीद है, स्टडी अब्रॉड कंसलटेंट के रोल्स के बारे में आपको पता चल गया है। यदि आप विदेश में पढ़ना चाहते हैं और Leverage Edu स्टडी अब्रॉड कंसलटेंट की मदद लेना चाहते हैं तो 1800572000 पर कॉल करके 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें और बेहतर गाइडेंस पाएं। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*