UGC-NET June 2024 Examination Cancelled : नेट परीक्षा हुई रद्द, नई डेट को लेकर आयोग ने कही ये बात

1 minute read
UGC-NET June 2024 examination cancelled

UGC-NET June 2024 examination cancelled : राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित UGC-NET June 2024 exam, जो 18 मई 2024 को आयोजित हुई थी, परीक्षा में ‘कॉम्प्रोमाइज’ पर चिंताओं के बाद इस एग्जाम को रद्द कर दिया गया है। यूजीसी नेट एग्जाम  ओएमआर (पेन और पेपर) मोड में हुई थी। इसको देश के विभिन्न शहरों में आयोजित किया गया था।

यूजीसी-नेट परीक्षा 18 जून, मंगलवार को देश भर के 317 शहरों के 1205 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में 11 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए थे। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा जारी नोटिस के अनुसार विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) को कुछ सूचनाएं प्राप्त हुई थीं, जिनसे संकेत मिलता है कि परीक्षा की शुचिता से समझौता किया गया है। इसलिए इस मामले की गहन जांच के लिए इसे केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंपा जा रहा है। 

यह भी पढ़ें: स्कूल असेंबली के लिए 20 जून की मुख्य समाचार सुर्खियां

परीक्षा की सत्यनिष्ठा पर सवाल उठाने वाली ये सूचनाएं गृह मंत्रालय के अधीन आने वाले भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (आई4सी) की राष्ट्रीय साइबर अपराध खतरा विश्लेषण इकाई से प्राप्त हुई थीं।

कब आयोजित होगी दोबारा परीक्षा

एनटीए ने एक बयान में कहा, “परीक्षा प्रक्रिया की पारदर्शिता को उच्चतम स्तर को सुनिश्चित करने के लिए, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार ने निर्णय लिया है कि UGC-NET June 2024 examination cancelled कर दी जाए। अब यह परीक्षा दोबारा आयोजित की जाएगी, जिसके लिए आयोग की ओर से अलग से एक नोटिफिकेशन जारी की जाएगी।”

यह भी पढ़ें: Today’s Current Affairs in Hindi | 20 जून 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

यूजीसी नेट एग्जाम क्या है

यूजीसी नेट या राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो विश्वविद्यालयों में सहायक प्रोफेसरों की नियुक्ति, जूनियर रिसर्च फेलोशिप और पीएचडी में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है।

इसी और अन्य प्रकार के  Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*