डोमेन रेंट रिपोर्ट के अनुसार ऑस्ट्रेलिया में अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लौटने से बढ़ रहा है रहने का किराया

1 minute read
ऑस्ट्रेलिया में अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लौटने से बढ़ा रहने का किराया

डोमेन रेंट रिपोर्ट के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया में यूनिट किराए की कीमतें घरों की तुलना में अधिक तेज़ी से बढ़ी है, खासकर अंतरराष्ट्रीय छात्रों के देश लौटने के बाद।

सितंबर 2022 में प्रकाशित डोमेन रेंट रिपोर्ट के अनुसार सिडनी में घर और यूनिट किराए दोनों उच्च कीमत पर हैं, यूनिट किराए 2018 के बाद पहली बार AUD 550 (INR 29,500) प्रति सप्ताह के रिकॉर्ड स्तर पर हैं।

रिपोर्ट में कहा गया कि अंतरराष्ट्रीय और घरेलू यात्रा, विदेशी माइग्रेशन और विदेशी छात्रों की वापसी से भी मांग का दबाव बढ़ गया है। इन आंकड़ों ने एक साल में घरों की तुलना में यूनिट किराए में तेजी से वृद्धि देखी है। यह रिकॉर्ड पर सबसे तेज गति से बढ़ रहे हैं और घरों के लिए 2009 के बाद से सबसे तेज गति से बढ़े हैं।

सितंबर क्वार्टर में, सिडनी में घर के किराए में 4.8 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है, जो 2019 के बाद से सबसे अधिक वृद्धि है, जिसका अर्थ है कि किरायेदारों को साप्ताहिक रूप से AUD 650 (INR 34,750) का भुगतान करना चाहिए।

डेटा यह भी इंडीकेट करता है कि सिडनी में 1.1 प्रतिशत की लौ वैकेंसी रेट है और COVID-19 महामारी से पहले की तुलना में किरायेदारों के लिए एक प्रतिस्पर्धी माहौल बना हुआ है। किराए के लिए उपलब्ध संपत्तियों की रिकॉर्ड कम संख्या, एक वर्ष में 55 प्रतिशत की कमी और 2021 के बाद 55 प्रतिशत से भी आधी होने से स्थिति और खराब हो गई है।

स्किल्ड माइग्रेंट्स और अंतरराष्ट्रीय छात्रों की वापसी और किफायती घर की ओनरशिप की कमी सहित कई कारकों के कारण मांग का दबाव रहा है।

दूसरी ओर, मेलबर्न ने अपने रेंटल मार्केट में सुधार देखा है जो लगभग पूरी तरह से COVID-19 महामारी से उबर चुका है। हालांकि इस तिमाही में शहर में घर का किराया 2.2 प्रतिशत बढ़कर AUD 470 (INR 25,200) प्रति सप्ताह के नए उच्च स्तर पर पहुंच गया है, लेकिन मेलबर्न में घर किराए पर लेने के लिए सबसे अफोर्डेबल कैपिटल बना हुआ है।

मेलबर्न में यूनिट का किराया 3.7 प्रतिशत बढ़कर AUD 425 (INR 22,720) प्रति सप्ताह हो गया है, जो 2008 के बाद से 14.9 प्रतिशत की वृद्धि है, जो उस वर्ष की सबसे अधिक वार्षिक बढ़ोतरी है।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है, “रेंटल मार्केट में सुधार अंतरराष्ट्रीय छात्रों की वापसी और विदेशी माइग्रेशन, खरीद की अफ्फोर्डेबिलिटी की कमी, महामारी के दौरान कमजोर निवेश गतिविधि, घरेलू गठन में बदलाव और कुछ निवेशकों की बिक्री से भी समर्थित है।”

पर्थ में भी किराए, जो ऑस्ट्रेलिया का दूसरा सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी राजधानी शहर रेंटल मार्केट बना हुआ है, पिछले दो वर्षों के दौरान उल्लेखनीय रूप से बढ़ा है।

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu News को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*