JEE Advanced 2024 Exam Guidelines : परीक्षा देने से पहले जानें ये जरूरी गाइडलाइंस नहीं तो हो सकती है परेशानी

1 minute read
JEE Advanced 2024 Exam Guidelines

JEE Advanced 2024 Exam Guidelines : इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलाॅजी (आईआईटी) मद्रास 26 मई, 2024 को दो पालियों में संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस्ड 2024 आयोजित करेगा। एग्जाम में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स को आईआईटी मद्रास द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस को फाॅलो करना होगा नहीं तो उन्हें परीक्षा देने में परेशनी हो सकती है। अगर आप भी इस परीक्षा में शामिल हो रहे हैं तो गाइडलाइंस (JEE Advanced 2024 Exam Guidelines) को सही से समझ लें।

JEE Advanced 2024 Exam Guidelines

आईआईटी मद्रास द्वारा साझा किए गए आधिकारिक नोटिस के अनुसार, परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में कुछ निर्देशों का पालन करना आवश्यक है:

  • छात्रों को परीक्षा केंद्रों पर पहले से ही रिपोर्ट करना होगा। 
  • कैंडिडेट्स को आवश्यक औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी जिनका उल्लेख एडमिट कार्ड में किया जाएगा। 
  • ध्यान रहे कि परीक्षा केंद्र सुबह 7 बजे से खुलेंगे और उससे पहले वहां पहुंचना जरूरी होगा।
  • डाउनलोड किए गए एडमिट कार्ड की एक मुद्रित प्रति और अपने वैध मूल फोटो पहचान पत्र ले जाना आवश्यक है। उनके पास निम्नलिखित दस्तावेजों में से कोई एक होना चाहिए: आधार कार्ड, स्कूल/कॉलेज/संस्थान आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट, पैन कार्ड, परीक्षा के लिए फोटोग्राफ के साथ नोटरीकृत प्रमाण पत्र।
  • परीक्षा में अनुचित साधनों का उपयोग गंभीर अपराध माना जाता है और इससे जेईई (एडवांस्ड) 2024 और सभी प्रवेश संबंधी प्रक्रियाओं से किसी की उम्मीदवारी को अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। ऐसे उम्मीदवारों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है।
  • परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने से पहले सभी उम्मीदवारों की तलाशी ली जाएगी। जेईई (एडवांस्ड) 2024 परीक्षा केंद्रों पर कर्मचारियों और अन्य अधिकारी तलाशी लेंगे।

यह भी पढ़ें- JEE Advanced Centres 2024 List : जेईई एडवांस के लिए जोनल वाइज एग्जाम सेंटर्स 2024 की सूची जारी, देखें यहां 

इन चीजों को ले जाने की है अनुमति

जेईई एडवांस देने जा रहे कैंडिडेट्स को परीक्षा हॉल के अंदर केवल पेन, पेंसिल, पारदर्शी बोतल में पीने का पानी, डाउनलोड किया हुआ एडमिट कार्ड और एक मूल फोटो पहचान पत्र ले जाने की अनुमति है।

रफ वर्क करने के लिए कैंडिडेट्स को मिलेंगे स्कैंबल पैड

जेईई एडवांस 2024 के लिए कैंडिडेट्स को रफ वर्क करने के लिए स्क्रैंबल पैड दिए जाएंगे। आपको बता दें कि इन स्क्रैंबल पैड पर आपको अपना एप्लीकेशन नंबर और नाम लिखना होगा। एग्जाम कंप्लीट होने के बाद कैंडिडेट्स इसे अपने साथ ले जा सकते हैं। हालांकि कैंडिडेट्स को पेन और पेंसिल लेकर जाना होगा।

यह भी पढ़ें- JEE Advanced Admit Card Link : जेईई एडवांस एडमिट कार्ड jeeadv.ac.in पर जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

भारत के 222 शहरों में होगा परीक्षा का आयोजन

आपको बता दें कि जेईई एडवांस परीक्षा (JEE Advanced 2024) में जेईई मेन पास करने वाले कैंडिडेट शामिल होंगे। जेईई एडवांस का आयोजन भारत के 222 शहरों में किया जा रहा है। कैंडिडेट्स ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करते समय एग्जाम सिटी का विकल्प चुनते हैं और इस दौरान उन्हें 8 सिटी का ऑप्शन मिलता है।

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको JEE Advanced 2024 Exam Guidelines के बारे में जानकारी मिल गई होगी। ऐसे ही अन्य महत्वपूर्ण एग्जाम अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*