World Pharmacist Day Speech : विश्व फार्मासिस्ट दिवस पर सरल शब्दों में ऐसे दें ‘दमदार’ भाषण

1 minute read
World Pharmacist Day Speech in Hindi (1)

25 सितंबर को विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाया जाता हैं। इस दिन को स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र नायकों, फार्मासिस्टों और फार्मेसी पेशेवरों को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है। फार्मासिस्ट आम जनता की भलाई सुनिश्चित करने के लिए अथक प्रयास करते हैं। फार्मासिस्ट हमें जीवन बचाने वाली दवाओं को उपलब्ध करने कार्य करते हैं। उन्हें हमारे स्वास्थ्य का संरक्षक भी कहा जाता है। विश्व फार्मासिस्ट दिवस के अवसर पर कार्यक्रमों में आपसे भाषण देने के लिए कहा जा सकता है। इसलिए विश्व फार्मासिस्ट दिवस पर सरल और आसान भाषा में भाषण (World Pharmacist Day Speech in Hindi) तैयार करने के लिए इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें।

विश्व फार्मासिस्ट दिवस पर 100 शब्दों में भाषण

आप सभी को मेरा प्रणाम। आज मैं विश्व फार्मासिस्ट दिवस पर फार्मासिस्टों की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में आप सभी के जानकारी देने जा रहा हूं। फार्मासिस्ट स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र पेशेवर होते हैं। फार्मासिस्ट दवाओं को सुरक्षित और प्रभावी रूप से उपयोग करने की भूमिका के लिए जिम्मेदार होते हैं। फार्मासिस्टों का काम रोगियों को दवाई देने का होता है। दवाई देने के साथ वे दवाओं को ठीक से लेने के तरीके के बारे में भी जानकारी देते हैं। फार्मासिस्ट इन सभी कार्यों की वजह से फार्मासिस्ट स्वास्थ्य सेवा कर क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका किभाते हैं। आज विश्व फार्मासिस्ट दिवस के इस अवसर पर में सभी फार्मासिस्टों को उनके समर्पण और कड़ी मेहनत के लिए धन्यवाद देना चाहता हूँ।

यह भी पढ़ें: फार्मासिस्ट कैसे बनें सम्पूर्ण गाइड

विश्व फार्मासिस्ट दिवस पर 200 शब्दों में भाषण

सभी सम्माननीय अतिथियों को मेरा नमस्कार। आज हम सभी विश्व फार्मासिस्ट दिवस के अवसर पर यहां एकत्रित हुए हैं। विश्व फार्मासिस्ट दिवस एक विशेष दिन है। यह दिन फार्मासिस्ट के योगदान पहचानने और उन्हे सम्मान देने के लिए मनाया जाता है। फार्मासिस्ट आम जनता के स्वास्थ्य और कल्याण की सुरक्षा में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। फार्मासिस्ट को अक्सर गुमनाम नायक भी कहा जाता है क्योंकि उनके स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में इस योगदान को बहुत कम लोग जानते हैं।

आज के समय में स्वास्थ्य संबंधित चिंताओं के साथ साथ एक फार्मासिस्ट की भूमिका और भी अधिक महत्वपूर्ण हो गई है। फार्मासिस्ट उचित दवाओं को रोगियों तक पंहुचाने के लिए एक कड़ी की तरह कार्य करते हैं। वे डॉक्टरों और नर्सों के साथ मिलकर रोगियों को सर्वोत्तम संभव देखभाल प्रदान करने के लिए काम करते हैं। फार्मासिस्ट नवीनतम दवाओं और उनके विकास के बारे में सम्पूर्ण जानकारी रखते हैं और उन्हे आगे हम सभी तक पंहुचाते हैं। हम सभी को उनके इस योगदान के लिए फार्मासिस्टों के प्रति अपना आभार व्यक्त करना चाहिए। आइए साथ मिलकर फार्मासिस्टों के अमूल्य कार्य को सम्मान दें और इस दिन का जश्न मनाएं। आप सभी को मेरी बात सुनने के लिए धन्यवाद। आइए हम सभी अपने फार्मासिस्टों को उनके कार्य सराहना धन्यवाद दें। 

यह भी पढ़ें: B फार्मा में कैसे बनाएं करियर

विश्व फार्मासिस्ट दिवस पर 300 शब्दों में भाषण

300 शब्दों में World Pharmacist Day Speech in Hindi इस प्रकार हैः

स्पीच की शुरुआत में

आप सभी को सुप्रभात, मैं [आपका नाम] हूँ। विश्व फार्मासिस्ट दिवस पर अपने विचार प्रकट करने के लिए में बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं। आज का यह दिन एक विशेष महत्व रखता है। इस दिन को हमारे स्वास्थ्य सेवा प्रणाली में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले फार्मासिस्टों को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है। फार्मासिस्ट हमें आवश्यकता के समय उपयोग दवाएं उपलब्ध करवाते हैं। फार्मासिस्ट प्रत्येक व्यक्ति को सही दवा, सही खुराक और सही सलाह देने का कार्य करते हैं। इसी वजह से वे हमारे स्वास्थ्य के संरक्षक हैं।

स्पीच में क्या बोलें?

प्रतिवर्ष हम 25 सितंबर को विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाते है। विश्व फार्मासिस्ट दिवस की शुरुआत अंतरराष्ट्रीय फार्मास्युटिकल फेडरेशन (FIP) ने की थी। विश्व फार्मासिस्ट दिवस को वर्ष 2009 में इस्तांबुल में आयोजित एक सम्मेलन में मान्यता दे दी गई थी। इस दिन को मनाए जाने का मुख्य कारण फार्मासिस्ट और फार्मेसियों की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करना है। यह दिन दुनिया के कोने-कोने में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने वाले फार्मासिस्टों का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है। 

आपको बता दें कि विश्व फार्मासिस्ट दिवस की शुरुआत 2009 में की गई थी थी। FIP की स्थापना 1912 में 25 सितंबर को की गई थी इसलिए 25 सितंबर की तारीख विश्व फार्मासिस्ट दिवस के लिए चुनी गई थी। इस दिन को मनाने का एक और उद्देश्य यह भी था कि दुनिया के हर कोने में स्वास्थ्य को बेहतर बनाने वाले फार्मासिस्टों की भूमिका के लिए उन्हें सम्मान दिया जा सके। 

जैसा कि हम सब जानते हैं कि फार्मासिस्ट अपने सभी कर्तव्यों का पालन करते हैं तथा लोगों के स्वास्थ्य पर ध्यान रखने का भी कार्य करते हैं। वे दवा की सही पहचान, उसका उपयोग, उसकी समाप्ति तिथि और दवा के बारे में अन्य सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करते हैं। वे इस बात का विशेष कर ध्यान रखते हैं कि किसी भी प्रकार की दवाई से किसी व्यक्ति पर कोई नकारात्मक प्रभाव न पड़े। उनका आदर्श वाक्य ‘दुनिया भर में फार्मेसी को आगे बढ़ाना’ और इसी उद्देश्य के साथ कार्य करते हैं। 

भाषण के अंत में

आइए हम सभी मिलकर फार्मासिस्टों के द्वारा प्रतिदिन किए जाने वाले इस मूल्यवान कार्य के लिए उनका समर्थन और सहयोग करें। फार्मासिस्ट स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में नायक की तरह होते हैं हमारे स्वास्थ्य की रक्षा के लिए अपनी अटूट प्रतिबद्धता और विशेषज्ञता के साथ कार्य करते हैं। आइए विश्व फार्मासिस्ट दिवस उनके प्रति अपना आभार व्यक्त करें क्योंकि वे हमारे जीवन में उपयोगी भूमिका निभाते हैं। आप सभी का मेरे विचारों को सुनने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

यह भी पढ़ें: Pharmacy Course in Hindi

विश्व फार्मासिस्ट दिवस पर भाषण तैयार करने के टिप्स

विश्व फार्मासिस्ट दिवस पर भाषण तैयार (World Pharmacist Day Speech in Hindi) करने के टिप्स यहां दिए जा रहे हैं:

  • स्वास्थ्य सेवा पेशेवर, फार्मेसी छात्र या आम जनता के अनुसार अपने भाषण को समायोजित करें।
  • फार्मेसी के उन पहलुओं को हाइलाइट करने की करें जो आपके दर्शकों के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक हैं। उदाहरण के लिए रोगी देखभाल पर या फार्मेसी में हाल ही में हुई प्रगति पर जानकारी दे सकते हैं l
  • प्रत्येक विश्व फार्मासिस्ट दिवस का एक विशिष्ट थीम होती है। इस वर्ष की विश्व फार्मासिस्ट दिवस की थीम के बारे में पता करें और इसे आप अपने भाषण में शामिल कर सकते हैं।
  • अपनी स्पीच को एक आकर्षक लाइन के साथ शुरू करें।
  • मुख्य बिंदुओं को अलग-अलग खंडों में विभाजित करें। जैसे कि फार्मासिस्ट की हमारे जीवन में भूमिका और समाज पर उनका प्रभाव आदि।
  • स्वयं द्वारा तैयार की गई स्पीच को प्रवाह के साथ बोलने के लिए अपने भाषण का अभ्यास करें।
  • भाषण देते समय स्पष्ट उच्चारण और गति पर का ध्यान रखना है। 
  • यदि आपका भाषण फार्मासिस्टों के प्रति आपकी सच्ची प्रशंसा और समझ को दर्शाता है तो यह अधिक प्रभावशाली होगा। 

विश्व फार्मासिस्ट दिवस से जुड़े रोचक तथ्य 

विश्व फार्मासिस्ट दिवस से जुड़े रोचक तथ्य इस प्रकार हैं:

  • अधिकांश फार्मासिस्ट के पास डॉक्टर ऑफ फार्मेसी की डिग्री होती है। इस डिग्री के लिए आमतौर पर प्री-फार्मेसी कोर्सवर्क पूरा करने के बाद 4 साल के अध्ययन की आवश्यकता होती है।
  • कोका-कोला, पेप्सी, डॉ पेपर और जिंजर एले सभी का आविष्कार फार्मासिस्ट के द्वारा ही किया गया था।
  • जेम्स वर्नर नामक एक फार्मासिस्ट पेट को शांत करने के लिए एक मिश्रण बना रहा था। जब उसने गलती से वर्नर्स जिंजर एले बना दिया। उसे तब अमेरिका के सबसे पुराने शीतल पेय में से एक के रूप में जाना जाता था। 
  • फार्मासिस्ट टीकाकरण कार्यक्रमों, रोगी शिक्षा और मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसी पुरानी बीमारियों के प्रबंधन में बड़ी भूमिका निभाते हैं।
  • दुनिया के सबसे प्रसिद्ध फार्मासिस्ट डॉ जोसेफ डिपिरो को कहा जाता है। उन्होंने फार्मेसी की पाठ्यपुस्तक, फार्माकोथेरेपी: ए पैथोफिज़ियोलॉजिक अप्रोच लिखी है।

स्पीच से संबंधित आर्टिकल्स

हिंदी दिवस पर स्पीचक्रिकेट पर स्पीच  
क्रिसमस पर इस तरह दें भाषणविश्व हिंदी दिवस पर स्पीच
महिला सशक्तिकरण पर ऐसे दें स्पीचदिवाली पर स्पीच
मित्रता दिवस पर स्पीचभगत सिंह पर भाषण
राष्ट्रीय युवा दिवस पर स्पीच गणतंत्र दिवस पर भाषण कौन देता है?

FAQs  

25 सितंबर को फार्मासिस्ट दिवस क्यों मनाते हैं?

हर साल विश्व फार्मासिस्ट दिवस के लिए एक थीम की घोषणा की जाती है। उद्योग जगत के लोग दुनिया भर में थीम को बढ़ावा देते हैं। ये थीम फार्मासिस्टों को अपने काम को प्रदर्शित करने वाले राष्ट्रीय अभियान चलाने में मदद करती हैं।

विश्व फार्मासिस्ट दिवस का उद्देश्य क्या है?

विश्व फार्मासिस्ट दिवस को इस्तांबुल में FIP परिषद 2009 में में शुरू किया गया था। इसका उद्देश्य उन गतिविधियों को प्रोत्साहित करना है जो दुनिया के हर कोने में स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में फार्मासिस्ट की भूमिका को बढ़ावा देती हैं और उसकी वकालत करती हैं।

फार्मेसी का पूरा नाम क्या है?

बी फार्मेसी कोर्स विवरण, पूर्ण फॉर्म, पात्रता, प्रवेश और शीर्ष कॉलेज बी फार्मेसी या बी फार्मा का पूरा नाम बैचलर ऑफ फार्मेसी है, यह फार्मेसी में स्नातक 4 वर्षीय डिग्री प्रोग्राम है।

आशा हैं कि आपको इस ब्लाॅग में World Pharmacist Day Speech in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*