विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस कब मनाया जाता है इसका इतिहास और थीम 

1 minute read
विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस कब मनाया जाता है

विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस हर साल जुलाई में मनाया जाता है। यह दिन प्रकृति और जैव विविधता के महत्व को बढ़ावा देने और पर्यावरण से संबंधित विषयों के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है। यह दिवस 1973 में अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संघ के द्वारा स्थापित किया गया था। यह एक वैश्विक दिवस है और विश्व के सभी देशों में इसे मनाया जाता है। यहाँ विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस कब मनाया जाता है? इसके इतिहास एवं थीम के बारे में बताया जा रहा है। 

विश्व प्रकृति दिवस कब मनाया जाता है?

विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस हर साल 28 जुलाई को मनाया जाता है। यह दिन प्रकृति एवं जैव विविधता के महत्व को उजागर करने के लक्ष्य को निर्धारित करके मनाया जाता है। विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस के दिन सभी लोग प्रकृति की रक्षा करने का प्रण लेते हैं। 

विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस का इतिहास 

विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस की शुरुआत 1973 में अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ की ओर से की गई थी। पहला विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस 28 जुलाई 1973 को मानाया गया था। विश्व संरक्षण दिवस को मनाए जाने की प्रथा की शुरुआत करने के पीछे की सबसे बड़ी वजह पर्यावरण को बचाने के लिए लोगों का जागरूक करना थी। 1970 के दशक में प्रदूषण, वनों की कटाई, जैव विविधता की हानि और जलवायु परिवर्तन जैसे वैश्विक मुद्दे पर्यावरणीय चिंता का विषय बन चुके थे। 

विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस 2024 की थीम 

विश्व प्रकृति दिवस की थीम हर साल बदलती रहती है। वर्ष 2024 में विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस की थीम प्राकृतिक संसाधनों के सीमित होने और सतत विकास की आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित करते है। इस साल की थीम “केवल एक धरती” रखी गई है। 

सम्बंधित आर्टिकल्स 

विश्व दुग्ध दिवसवैश्विक माता पिता दिवस
तेलंगाना स्थापना दिवसविश्व साइकिल दिवस
विश्व पर्यावरण दिवसराष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस
विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस कब मनाया जाता है? से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*