Tiger Day Speech : अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस पर स्कूल में ऐसे दें भाषण

1 minute read
Tiger Day Speech in Hindi

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस, दुनिया भर में बाघों के संरक्षण के लिए समर्पित एक विशेष दिवस है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य है लोगों को बाघों के सामने आने वाले खतरों, जैसे अवैध शिकार, जलवायु परिवर्तन आदि के बारे में जागरूक करना और उनके संरक्षण के लिए प्रेरित करना। वहीं इस दिवस के बारे में और जागरूकता बढ़ाने के लिए कई बार स्कूल में बच्चों को अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस पर भाषण तैयार करने के लिए कहा जाता है। यहाँ अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस पर भाषण (Tiger Day Speech in Hindi) 100, 200 और 500 शब्दों में दिया गया है।

100 शब्दों में ऐसे दें अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस पर भाषण

आप 100 शब्दों में अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस पर स्पीच (Tiger Day Speech in Hindi) इस प्रकार दे सकते है : 

नमस्कार दोस्तों!

आज हम सब यहाँ “अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस” (International Tiger Day) मनाने के लिए एकत्रित हुए हैं। यह दिवस दुनियाभर में हर साल 29 जुलाई को मनाया जाता है, ताकि बाघों की लुप्तप्राय प्रजातियों के बारे में जागरूकता फैलाई जा सके और उनके संरक्षण के लिए लोगों को प्रेरित किया जा सके। भारत के लिए यह दिवस विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि बाघ न केवल हमारा राष्ट्रीय पशु है, बल्कि दुनिया के 70% से अधिक बाघ हमारे देश में ही पाए जाते हैं। आईये इस विशेष अवसर पर, हम बाघों के महत्व को समझें, उनके सामने आने वाले खतरों से अवगत हों, और उनके संरक्षण के लिए दृढ़ संकल्प लें। 

धन्यवाद!

यह भी पढ़ें : अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस कब मनाया जाता है?

200 शब्दों में ऐसे दें अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस पर भाषण

आप 200 शब्दों में अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस पर स्पीच (Tiger Day Speech in Hindi) इस प्रकार दे सकते है : 

नमस्कार दोस्तों!

आज हम सब यहाँ अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस के महत्वपूर्ण अवसर पर एकत्र हुए हैं। यह दिवस, जो हर साल 29 जुलाई को मनाया जाता है, बाघों की लुप्तप्राय प्रजातियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उनके संरक्षण के लिए लोगों को प्रेरित करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है। बाघ सदियों से भारतीय संस्कृति का अभिन्न अंग रहे हैं। वे शक्ति, साहस और सौंदर्य का प्रतीक हैं। लेकिन दुर्भाग्य से, बाघों को कई खतरों का सामना करना पड़ रहा है। इनमें अवैध शिकार, जलवायु परिवर्तन और मानव-वन्यजीव संघर्ष आदि शामिल हैं। ऐसे में बाघ संरक्षण को बढ़ावा देना के लिए और बाघों की घटती आबादी के प्रति जागरूक करने के लिए 2010 रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में आयोजित शिखर सम्मलेन में विश्व बाघ दिवस मानाने का ऐलान किया गया। तब से यह दिवस हर साल दुनियाभर में विभिन्न देशों में मनाया जा रहा है। यह दिवस लोगों को बाघों के महत्व और उनके सामने आने वाले खतरों के बारे में जागरूक करने, अवैध शिकार और वन्यजीव व्यापार का विरोध करने, जंगलों और वन्यजीवों के प्राकृतिक आवासों की रक्षा करने और बाघ संरक्षण संगठनों का समर्थन करने का अवसर प्रदान करता है। आइए हम सब मिलकर प्रयास करें और इन खूबसूरत जीवों को बचाने के लिए दृढ़ संकल्प लें। 

धन्यवाद!

500 शब्दों में ऐसे दें अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस पर भाषण

आप 500 शब्दों में अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस पर स्पीच (Tiger Day Speech in Hindi) इस प्रकार दे सकते है : 

स्पीच की शुरुआत में

माननीय अतिथिगण, शिक्षक वर्ग और मेरे सहपाठियों

सबसे पहले आप सभी को अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस की हार्दिक शुभकामनायें। मेरा नाम …….. है और मै कक्षा ….. का/की छात्र/छात्रा हूँ। आज अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस के उपलक्ष्य में आप सभी को इस दिन के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें बताना चाहता/चाहती हूँ। हम सभी को आज के दिन के बारे में जानकारी होनी आवश्यक है।

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस के बारे में 

आज हम 29 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस मना रहे हैं। यह दिवस हमें बाघों के बारे में सोचने और उन्हें बचाने के लिए प्रेरित करता है। WWF विशेषज्ञों के मुताबिक, पिछले 100 सालों में दुनिया-भर में लगभग 97 फीसदी जंगली बाघों आबादी घट गई है। ऐसे में इस चिंताजनक स्थिति को देखते हुए 2010 में अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस मनाये जाने का फैसला लिया गया। 

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस का इतिहास क्या है?

अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस, या वैश्विक बाघ दिवस, पहली बार 2010 में रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में आयोजित बाघ शिखर सम्मेलन में स्थापित किया गया था। इस दिन टाइगर रेंज देश (टीआरसी) दुनिया भर में बाघों की संख्या में खतरनाक गिरावट को संबोधित करने के लिए एकत्र हुए थे। यह सम्मेलन बाघों की घटती संख्या और उनके सामने आने वाले खतरों को लेकर चिंता जताने के लिए आयोजित किया गया था। बता दें कि इस सम्मेलन में भारत, रूस और चीन सहित 13 बाघ वाले देशों ने 2022 तक अपनी बाघ आबादी को दोगुना करने का लक्ष्य निर्धारित किया था। तब से, हर साल अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें : जानिए विश्व बाघ दिवस क्यों मनाया जाता है?

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस महत्व क्या है?

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस, बाघों की सुरक्षा और परिस्थितियों में बदलाव लाने के लिए मनाया जाता हैं। विश्व वन्यजीव कोष (World Wildlife Fund) के मुताबिक, अवैध शिकार की वजह से दुनियाभर में बाघों की लगभग 95% आबादी खत्म हो चुकी है। अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस इन खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और बाघों के संरक्षण के लिए लोगों को प्रेरित करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है।

स्पीच के अंत में

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस, हमें प्रेरित करता है कि हम बाघों की रक्षा के लिए मिलकर काम करें और उन्हें आने वाली पीढ़ियों के लिए सुरक्षित रखें। 

धन्यवाद!

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस पर स्पीच तैयार करने के टिप्स

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस (International Tiger Day) पर स्पीच तैयार करने के टिप्स निम्नलिखित है :

  • सबसे पहले राष्ट्रीय अभिभावक दिवस से जुड़े सभी फैक्ट और जानकारी इक्कठा कर लें। 
  • फिर उन्हें अच्छी तरह से फ्रेम करें और स्पीच को लिखित रूप में में तैयार करें।
  • अपने भाषण की शुरुआत में, राष्ट्रीय अभिभावक दिवस के बारे में, राष्ट्रीय अभिभावक दिवस का इतिहास, महत्व के बारे में संक्षिप्त जानकारी दें। 
  • स्पीच लिखते समय शब्दों का सही चयन करें।
  • समय का ध्यान रखें और अपने भाषण को निर्धारित समय सीमा के अंदर पूरा करें।
  • स्पीच देने से पहले लेखन को अच्छी तरह पढ़ लें। 
  • अपनी स्पीच के अंत में श्रोताओं का शुक्रिया अदा करना न भूलें। 

FAQs

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस कब मनाया जाता है?

हर साल 29 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस मनाया जाता है।

वर्ल्ड टाइगर डे की शुरुआत कब हुई थी?

वर्ल्ड टाइगर डे की शुरुआत 29 जुलाई 2010 को रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में आयोजित पहले विश्व बाघ सम्मेलन में हुई थी।

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस क्यों मनाया जाता है?

यह दिवस बाघों की घटती संख्या की ओर ध्यान आकर्षित करने और उनके संरक्षण के लिए तत्काल कार्रवाई करने का आह्वान करता है। इसके अलावा यह दिवस दुनिया भर में बाघों के संरक्षण के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है।

स्पीच से संबंधित आर्टिकल्स

हिंदी दिवस पर स्पीचक्रिकेट पर स्पीच  
क्रिसमस पर इस तरह दें भाषणविश्व हिंदी दिवस पर स्पीच
महिला सशक्तिकरण पर ऐसे दें स्पीचदिवाली पर स्पीच
मित्रता दिवस पर स्पीचभगत सिंह पर भाषण
राष्ट्रीय युवा दिवस पर स्पीच गणतंत्र दिवस पर भाषण कौन देता है?

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको Tiger Day Speech in Hindi के बारे में विस्तृत जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*