कर्नाटक में कौन सी भाषा बोली जाती है?

1 minute read
कर्नाटक में कौन सी भाषा बोली जाती है

कर्नाटक दक्षिण भारत के सबसे एडवांस और स्किल्ड राज्यों में से एक है। यह एक स्थापित IT हब है। यहां पूरे भारत से छात्र और नौकरी करने के लिए युवा आते हैं। इस राज्य में वह सब सुविधांए हैं जो सभी भारतीयों को चाहिए। जैसे-जैसे छात्र और युवा यहां जॉब या पढ़ने आते हैं वह इस राज्य की भाषा को सीख जाते हैं। क्या आपको पता है कि कर्नाटक में कौन सी भाषा बोली जाती है? चलिए इस ब्लॉग में आपको बताते हैं कि कर्नाटक में कौन सी भाषा बोली जाती है।

जानिए कर्नाटक में कौन सी भाषा बोली जाती है?

कर्नाटक की आधिकारिक भाषा कन्नड़ है। ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक और स्थानीय भाषा के रूप में 64.75% लोगों द्वारा बोली जाती है। 1991 के अनुसार अन्य भाषाई अल्पसंख्यकों में उर्दू (10.54%), तेलुगु (7.03%), तमिल (3.57%), मराठी (3.60%), तुलु (3.00%), हिंदी (2. राज्य की जन्म दर 2.2% और मृत्यु दर) शामिल हैं। दर 0.72% है। इसके अलावा शिशु मृत्यु दर 5.5% और मातृ मृत्यु दर 0.195% है। कुल फर्टिलिटी रेट 2.2 है।

कन्नड़ भाषा के बारे में

कन्नड़ भाषा दक्षिण की द्रविड़ भाषाओं में से एक है, जिसका उपयोग मुख्य रूप से कर्नाटक के विभिन्न हिस्सों में किया जाता है। इस भाषा में कुल 51 अक्षर हैं जो स्वर, संरचित स्थिरांक (वॉवेल्स) और असंरचित स्थिरांक (कॉन्सोनेंट) का निर्माण करते हैं।

भाषा का महत्व क्या है?

पूरे भारत में कितनी भाषाएं बोली जाती हैं समझने के साथ ही भाषा का महत्व जानना जरूरी है जोकि इस प्रकार बताया गया हैः

  • भाषा हमें अपनी भावनाओं और विचारों को व्यक्त करने में मदद करती है। 
  • यह हमारे लिए अद्वितीय है क्योंकि यह विभिन्न संस्कृतियों और समाजों के भीतर अद्वितीय विचारों और रीति-रिवाजों को व्यक्त करने का एक तरीका है।
  • एक क्षेत्रीय भाषा सीखकर आप उन विचारों और विचारों को समझ सकते हैं जो आपकी अपनी संस्कृति से भिन्न हो सकते हैं।
  • भाषा संस्कृतियों को संरक्षित करने में मदद करती है, लेकिन यह हमें दूसरों के बारे में जानने और उनके विचारों को समझने का अवसर देती है।
  • सभी मनुष्य अलग-अलग समय पर बात करना सीखते हैं, और जब कोई बच्चा भाषा का उपयोग करना शुरू करता है तो यह देखना इस बात का संकेत हो सकता है कि उनका विकास कितनी अच्छी तरह हो रहा है। 
  • भाषा मानव संचार का हिस्सा है और इससे एक व्यक्ति इशारों, भावों, स्वरों और भावनाओं, और विचारों प्रदर्शित करता है। 

FAQs

कर्नाटक में कौन सी भाषा बोली जाती है?

कर्नाटक की आधिकारिक भाषा कन्नड़ है।

कन्नड़ भाषा में कितने अक्षर होते हैं?

कन्नड़ भाषा में 51 अक्षर होते हैं।

कितने प्रतिशत लोगों के द्वारा कन्नड़ भाषा बोली जाती है?

64.75& लोगों द्वारा कन्नड़ भाषा बोली जाती है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको कर्नाटक में कौन सी भाषा बोली जाती है? के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ब्लाॅग्स पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*