26 जनवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
26 जनवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 26 जनवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 26 जनवरी को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 26 जनवरी को कौन सा दिवस मनाते हैं?

यह भी पढ़ें : Republic Day Speech in Hindi

26 जनवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

गणतंत्र दिवस भारत का एक प्रमुख राष्ट्रीय पर्व है जो हर साल 26 जनवरी को मनाया जाता है। 26 जनवरी 1950 के दिन ही भारत का अपना संविधान लागू हुआ था, जिसे तैयार करने में लगभग 2 वर्ष, 11 महीने और 18 दिन लग गए थे। 26 जनवरी का दिन हर एक भारतवासी के लिए गौरव का दिन है। ऐसे में इस खास मौके पर पूरे भारत के हर एक स्कूल, कॉलेजों, सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है और इन कार्यक्रमों के माध्यम से हमारी आज़ादी के लिए लड़ाई लड़ने वाले वीरों के योगदान को याद किया जाता है।

यह भी पढ़ें : गणतंत्र दिवस का महत्व क्या है?

गणतंत्र दिवस का इतिहास

15 अगस्त 1947 को अंग्रेजों की गुलामी से आजादी मिलने के बाद तत्कालीन सरकार ने एक संविधान सभा का गठन किया। इस संविधान सभा ने 9 दिसंबर, 1946 से संविधान बनाने का काम शुरू कर दिया गया था। इसके बाद 26 नवंबर, 1949 को भारत का संविधान बनकर तैयार हुआ और इसी दिन यह लागू भी कर दिया गया। उस दिन के बाद से भारत हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मना रहा है।

संबंधित आर्टिकल

1 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?2 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?4 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?6 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
8 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?9 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
10 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?11 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
12 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?13 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
14 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?15 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 26 जनवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*