When is G20 Summit in Delhi : जानिए कब और कहाँ होगा जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन 

1 minute read
When is G20 Summit in Delhi

भारत में जी20 2023 शिखर सम्मलेन की तैयारियां ज़ोरो- शोरों से चल रही हैं। कई दिनों से यह आयोजन सुर्ख़ियों में बना आ रहा। इस साल जी20 2023 समिट की मेज़बानी हमारे देश भारत के हाथ में है। आइये जानिए When is G20 Summit in Delhi?

When is G20 Summit in Delhi?

When is G20 Summit in Delhi9-10 September 2023

When is G20 Summit in Delhi: 9-10 सितंबर को होगी जी20 शिखर सम्मेलन में मंत्रियों की बैठक 

9-10 सितंबर को होगी नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में मंत्रियों की बैठक। G20 शिखर सम्मेलन नई दिल्ली में ITPO कन्वेंशन सेंटर, प्रगति मैदान के ‘भारत मंडपम’ में आयोजित किया जाएगा। यह कार्यक्रम 9 और 10 सितंबर को आयोजित किया जाएगा। प्राथमिक शिखर सम्मेलन स्थल के अलावा, विदेशी प्रतिनिधि राष्ट्रीय राजधानी के प्रमुख स्थानों जैसे राजघाट, आईएआरआई पूसा और एनजीएमए (जयपुर हाउस) का दौरा करने के लिए भी तैयार हैं।

FAQ 

G20 क्या है?

G20 एक अंतरराष्ट्रीय गठबंधन है जिसमें विश्व की 19 बड़ी अर्थव्यवस्थाएं और यूरोपीय संघ (EU) शामिल हैं। इसका उद्देश्य आर्थिक सहयोग, वित्तीय स्थिरता, और विश्वासनीय आर्थिक नियमन को बढ़ावा देना है।

G20 में कौन-कौन से देश शामिल हैं?

G20 में निम्नलिखित देश शामिल हैं: अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ़्रांस, जर्मनी, इंडिया, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम, और यूनाइटेड स्टेट्स।

G20 का पूरा नाम क्या है?

G20 का पूरा नाम “Group of Twenty” है।

When is G20 Summit in Delhi?

नई दिल्ली में 9 से 10 सितंबर को जी20 समिट आयोजित की जाएगी। 

G20 की महत्वपूर्ण गतिविधियाँ क्या हैं?

G20 में सदस्य देश आर्थिक नीतियों, वित्तीय मामलों, विकास परियोजनाओं, और संबंधित मुद्दों पर चर्चा करते हैं। यह एक मंत्रियों और नेताओं का मंच प्रदान करता है जहाँ वे आपसी सहमति तलाशते हैं और आर्थिक सहयोग की दिशा में कदम उठाते हैं।

G20 का क्या उद्देश्य है?

G20 का उद्देश्य वैश्विक अर्थव्यवस्था की स्थिरता बढ़ाना, विकास और वित्तीय सहयोग प्रोत्साहित करना, और आर्थिक समस्याओं का समाधान ढूंढना है।

उम्मीद है, When is G20 Summit in Delhi के बारे में आपको समझ आया होगा। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*