National Simplicity Day : हर साल इस वजह से मनाया जाता है राष्ट्रीय सादगी दिवस, जानें इतिहास और महत्व   

1 minute read
National Simplicity Day in Hindi

‘जैसे-जैसे आप अपने जीवन को सरल बनाएंगे, ब्रह्मांड के नियम भी सरल होते जाएंगे।’ ये कथन हेनरी डेविड थॉरो का है, जो एक अमेरिकी दार्शनिक और लेखक थे, जिनका जन्म 12 जुलाई 1817 को हुआ था। थोरो सादगी से जीवन जीने के समर्थक थे और उन्होंने इस विषय पर कई प्रसिद्ध किताबें भी लिखीं है। थोरो का मानना ​​था कि अपने जीवन को सरल बनाकर, हम तनाव को कम कर सकते हैं, उत्पादकता बढ़ा सकते हैं और अधिक संतुष्टिपूर्ण जीवन जी सकते हैं, जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम National Simplicity Day in Hindi के बारे में जानेंगे।

राष्ट्रीय सादगी दिवस के बारे में

राष्ट्रीय सादगी दिवस अमेरिकी दार्शनिक, लेखक और सरल जीवन के प्रस्तावक हेनरी डेविड थोरो के जीवन और कार्य का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है। हेनरी डेविड हमेशा से सादा जीवन जीने की वकालत करते हैं। उन्होंने इस विषय पर कई किताबें भी लिखीं हैं। 

हेनरी डेविड लोगों को उनके व्यस्त जीवनशैली में पीछे हटने और जीवन को सरल बनाने के तरीकों पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। 

राष्ट्रीय सादगी दिवस का इतिहास क्या है?

अमेरिकी दार्शनिक, कवि और निबंधकार हेनरी डेविड थोरो के जीवन और दर्शन का सम्मान करने के लिए हर साल 12 जुलाई को राष्ट्रीय सादगी दिवस मनाया जाता है। थोरो को उनकी पुस्तक ‘वाल्डेन’ के लिए जाना जाता था, जो कॉनकॉर्ड, मैसाचुसेट्स में वाल्डेन तालाब के पास एक छोटे से केबिन में एक साधारण जीवन जीने के उनके अनुभवों का वर्णन करती है।

यह दिन लोगों को अपने जीवन में सादगी के मूल्य पर विचार करने, शारीरिक और मानसिक रूप से अव्यवस्था दूर करने के विचार को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करता है। थोरो जानबूझकर जीवन जीने के महत्व में विश्वास करते थे, उनका मानना ​​था कि एक साधारण जीवन से अधिक खुशी की प्राप्ति होती है। साथ ही थोरो के लेखन का पर्यावरणवाद, सामाजिक सक्रियता और स्वैच्छिक सादगी की अवधारणा पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है।

यह भी पढ़ें : July Important Days in Hindi : यहाँ देखिए जुलाई 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

राष्ट्रीय सादगी दिवस कब मनाया जाता है?

राष्ट्रीय सादगी दिवस हर साल 12 जुलाई को मनाया जाता है। यह दिवस लोगों को अपने जीवन को सरल बनाने के लिए प्रोत्साहित करता है। साथ ही यह दिवस एक अनुस्मारक है कि हम कम चीजों में भी खुश और संतुष्ट रह सकते हैं।

राष्ट्रीय सादगी दिवस का महत्व क्या है?

National Simplicity Day in Hindi (राष्ट्रीय सादगी दिवस) हमारे जीवन में सादगी को अपनाने के लिए समर्पित दिन है, जिसके महत्व के बारे में यहाँ बताया गया है :

  • यह दिवस तनाव को कम करता है और मानसिक स्पष्टता को बढ़ावा देता है।
  • सादगी हमें रिश्तों (Relationship), व्यक्तिगत विकास (Personal Growth) और दिमागीपन (Mindfulness) जैसे आवश्यक मूल्यों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करती है। 
  • हमारी जीवनशैली को सरल बनाने से वित्तीय स्वतंत्रता मिल सकती है। अनावश्यक खर्चों और उपभोक्तावाद से बचकर, हम पैसा बचा सकते हैं।
  • सादगी मानसिक अव्यवस्था को दूर करके और नवीन सोच के लिए जगह बनाकर रचनात्मकता को बढ़ावा देती है। 
  • यह हमें जीवन की साधारण खुशियों में खुशी ढूंढने और जो वास्तव में मायने रखता है उसकी सराहना करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

यह भी पढ़ें : भारत में हर साल 1 जुलाई के दिन ही क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस? जानें थीम, इतिहास और महत्व

राष्ट्रीय सादगी दिवस क्यों मनाया जाता हैं?

राष्ट्रीय सादगी दिवस एक अमेरिकी दार्शनिक और लेखक हेनरी डेविड थोरो के जीवन और सिद्धांतों का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है। थोरो सादा जीवन  जीने के समर्थक थे। उनके लेखन ने कई लोगों को अपनी जीवनशैली पर दुबारा विचार करने और अधिक सादगी, जागरूकता और पर्यावरण जागरूकता के लिए प्रयास करने के लिए प्रेरित किया है।

राष्ट्रीय सादगी दिवस 2024 थीम 

किसी भी दिवस को मनाने के लिए एक थीम निर्धारित की जाती है। ऐसे ही साल 2024 के लिए राष्ट्रीय सादगी दिवस की थीम ‘लुक फॉर बेर नेसेसिटीज, द सिंपल बेर नेसेसिटीज’ (Look for the bare necessities, the simple bare necessities) रखी गई है। इससे पहले साल 2023 में इस दिवस की थीम ‘एम्ब्रैसिंग सिम्पलिसिटी’ (Embracing simplicity) रखी गई थी।

हेनरी डेविड थोरो की ‘वाल्डेन’ पुस्तक 

हेनरी डेविड थोरो का वाल्डेन उन दो वर्षों का लेखा-जोखा है, जिसके दौरान उन्होंने अपना खुद का केबिन बनाया, अपना खाना खुद बनाया और मैसाचुसेट्स में कॉनकॉर्ड के पास जंगलों में प्रकृति में एक साधारण जीवन बिताया। वहां उन्होंने अपनी सब्जियां उगाईं और प्रकृति से कई अनुभव प्राप्त किए। इन अनुभवों का उल्लेख उन्होंने अपनी ‘वाल्डेन’ पुस्तक में किया। हेनरी डेविड की पुस्तक ‘वाल्डेन’ विभिन्न दृष्टिकोणों से जीवन के बारे में बताती है। थोरो ने प्रकृति में समय बिताया, प्रकृति को महसूस किया और अपने अनुभवों को पुस्तक में लिखा। 

सम्बंधित आर्टिकल्स 

विश्व दुग्ध दिवसवैश्विक माता पिता दिवस
तेलंगाना स्थापना दिवसविश्व साइकिल दिवस
विश्व पर्यावरण दिवसराष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस
विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस
विश्व महासागर दिवसविश्व प्रत्यायन दिवस
राष्ट्रीय जड़ी-बूटी और मसाला दिवसविश्व बालश्रम निषेध दिवस
विश्व एल्बिनिज़्म जागरुकता दिवसविश्व रक्तदाता दिवस
विश्व पवन दिवस अंतर्राष्ट्रीय परिवार प्रेषण दिवस
गुरु अर्जुन देव शहीदी दिवसफादर्स डे
राष्ट्रीय पठन दिवसविश्व शरणार्थी दिवस

FAQs

राष्ट्रीय सादगी दिवस क्यों मनाया जाता है?

राष्ट्रीय सादगी दिवस हेनरी डेविड थोरो के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

राष्ट्रीय सादगी दिवस कब मनाया जाता है?

राष्ट्रीय सादगी दिवस हर साल 12 जुलाई को मनाया जाता है।

हेनरी डेविड कि सादगी पर सबसे प्रसिद्ध पुस्तक का नाम क्या है? 

हेनरी डेविड कि सादगी पर सबसे प्रसिद्ध पुस्तक का नाम वाल्डेन है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको National Simplicity Day in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*