International Plastic Bag Free Day : क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस?, जानें थीम, इतिहास और महत्व   

1 minute read
International Plastic Bag Free Day in Hindi

अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस एक वार्षिक उत्सव है जो पर्यावरण पर एकल-उपयोग प्लास्टिक बैग के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने का प्रयास करता है। यह दिन दुनिया भर में व्यक्तियों, समुदायों और व्यवसायों को प्लास्टिक की थैलियों पर निर्भरता कम करने और अधिक टिकाऊ समाधान खोजने के लिए एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है, जिसके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए। इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम International Plastic Bag Free Day in Hindi के बारे में जानेंगे।

अंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस के बारे में

पर्यावरण पर प्लास्टिक बैग के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस मनाया जाता है और यह दिन दुनिया भर में प्लास्टिक बैग पर लोगों की निर्भरता को कम करने के लिए एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है। प्लास्टिक की थैलियाँ प्रदूषण में योगदान करती हैं और वन्य जीवन को नुकसान पहुँचाती हैं, जिससे पारिस्थितिकी तंत्र को दीर्घकालिक नुकसान होता है।

यह भी पढ़ें : यहाँ देखिए जुलाई 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

अंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस का इतिहास क्या है?

International Plastic Bag Free Day in Hindi का इतिहास यहाँ दिया गया है : 

  • हर साल 3 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस मनाया जाता है।
  • अंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस की पहल बैग फ्री वर्ल्ड अभियान द्वारा की गई थी, एक वैश्विक आंदोलन जो एकल-उपयोग प्लास्टिक बैग की खपत को कम करने पर केंद्रित था, जिसने दुनिया भर के विभिन्न क्षेत्रों से भागीदारी को प्रेरित किया।
  • 2008 में, जीरो वेस्ट यूरोप ने आज ही के दिन एकल-उपयोग प्लास्टिक बैग के खिलाफ एक अभियान शुरू किया था। 
  • इसके अतिरिक्त, 2015 में, यूरोपीय संघ ने एकल-उपयोग प्लास्टिक बैग के उपयोग को कम करने के लिए विशिष्ट निर्देश लागू किए।

अंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस कब मनाया जाता है?

हर साल 3 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में लोगों, समुदायों और व्यवसायों के लिए प्लास्टिक की थैलियों पर निर्भरता कम करने और वैकल्पिक, पर्यावरण के अनुकूल विकल्पों की तलाश करने के लिए काम करता है।

यह भी पढ़ें : भारत में हर साल 1 जुलाई के दिन ही क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस? जानें थीम, इतिहास और महत्व 

अंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस का महत्व क्या है?

International Plastic Bag Free Day in Hindi का महत्व यहाँ बताया जा रहा है : 

  • अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस का उद्देश्य प्लास्टिक बैग पर हमारी निर्भरता को कम करने वाले कार्यों को आगे बढ़ाना है।
  • यह दिन प्लास्टिक की थैलियों के उपयोग से दूर व्यवहार में बदलाव को प्रेरित करने का प्रयास करता है, जिससे अंततः एक स्वच्छ और अधिक पर्यावरण के अनुकूल दुनिया बन सके।
  • अंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस का महत्व प्लास्टिक प्रदूषण को कम करने और पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने में है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य प्लास्टिक बैगों के उपयोग को कम करने के लिए जागरूकता बढ़ाना है। 
  • प्लास्टिक बैगों का उपयोग बड़े पैमाने पर पर्यावरण के लिए हानिकारक है, क्योंकि ये बैग धीरे-धीरे फैलते हैं और समुद्रों, नदियों, और जलवायु परिवर्तन को बढ़ाते हैं। इनके अनियंत्रित उपयोग से प्राकृतिक जीवन पर भी असर पड़ता है।

अंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस क्यों मनाया जाता हैं?

अंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य प्लास्टिक प्रदूषण को कम करना है। प्लास्टिक बैगों का उपयोग विशेष रूप से पर्यावरण के लिए बड़ा खतरा है क्योंकि ये बैग बहुत अधिक समय तक विभिन्न प्राकृतिक तत्वों में डीकंपोज नहीं होते हैं। इनका उपयोग समुद्री जीवन और वन्यजीवन के लिए भी हानिकारक हो सकता है।

इस दिवस के माध्यम से लोगों को प्लास्टिक बैगों के उपयोग से उत्पन्न होने वाले प्रदूषण के बारे में जागरूक किया जाता है। यह दिवस प्लास्टिक बैगों के उपयोग को कम करने और प्राकृतिक विकल्पों के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने का भी एक अवसर प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें : सिंगल यूज प्लास्टिक पर पोस्टर

अंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस 2024 थीम 

किसी भी दिवस को मनाने के लिए एक थीम निर्धारित की जाती है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस 2024 की थीम की घोषणा अभी तक नहीं की गई है। 

अंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस कैसे मनाते हैं?

अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस दुनिया भर में विभिन्न गतिविधियों और पहलों के माध्यम से मनाया जाता है। संगठन, पर्यावरण समूह और व्यक्ति लोगों को प्लास्टिक बैग के प्रभावों के बारे में शिक्षित करने और पुन: प्रयोज्य बैग जैसे विकल्पों को बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रम, कार्यशालाएं और जागरूकता अभियान आयोजित करते हैं।

प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस के मौके पर समुदाय के सदस्यों को बुलाकर सामूहिक रूप से पर्यावरण सुरक्षा कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए प्रेरित किया जा सकता है। स्कूलों और कॉलेजों में प्लास्टिक बैग के हानिकारक प्रभावों पर विशेष भाषण या पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित की जाती हैं। इससे छात्रों में पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ सकती है।

यह भी पढ़ें : प्लास्टिक प्रदूषण पर निबंध

अंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस से जुड़े तथ्य 

रिसर्च, स्टडी और रिपोर्ट्स के अनुसार International Plastic Bag Free Day in Hindi से जुड़े तथ्य यहाँ दिए गए हैं : 

  • दुनिया प्रति वर्ष 5 ट्रिलियन प्लास्टिक बैग का उपयोग करती है।
  • 2015 में संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 730,000 टन प्लास्टिक बैग, बोरियां और रैप्स उत्पन्न हुए थे, लेकिन उनमें से 87% से अधिक वस्तुओं को कभी भी रीसायकल नहीं किया जाता है, जो लैंडफिल और समुद्र में नष्ट हो जाते हैं। 
  • 2014 में कैलिफ़ोर्निया प्लास्टिक बैग पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला राज्य बन गया। मार्च 2018 तक, हवाई सहित 24 राज्यों में 311 स्थानीय बैग अध्यादेश अपनाए गए हैं। 12 जुलाई 2018 तक, 127 देशों ने प्लास्टिक बैग को विनियमित करने के लिए किसी न किसी रूप में कानून अपनाया है।
  • 2018 अंतर्राष्ट्रीय तटीय सफाई में 1.9 मिलियन किराना बैग और अन्य प्लास्टिक बैग एकत्र किए गए थे।
  • दुनिया भर में हर मिनट 2 मिलियन प्लास्टिक बैग का उपयोग किया जाता है।
  • दुनिया के कुछ हिस्सों में एकल-उपयोग प्लास्टिक अवैध है।
  • हर दिन हर मिनट एक ट्रक प्लास्टिक समुद्र में फेंक दिया जाता है।
  • दुनिया भर में समुद्र तट पर 73% कूड़ा प्लास्टिक है।
  • पिछले 50 वर्षों में विश्व प्लास्टिक उत्पादन दोगुना हो गया है।
  • प्लास्टिक बैग को 1977 में सुपरमार्केट में पेश किया गया था।
  • प्लास्टिक की थैलियाँ कई समुद्री जानवरों की मृत्यु का कारण बनती हैं जब इन्हें गलती से भोजन समझ लिया जाता है।
  • 2008 में, कैलिफोर्निया में समुद्र तट पर एक स्पर्म व्हेल पाई गई थी। इसके पेट में 22 किलो से ज्यादा प्लास्टिक पाए जाने के कारण इसकी मौत हो गई।

सम्बंधित आर्टिकल्स 

विश्व दुग्ध दिवसवैश्विक माता पिता दिवस
तेलंगाना स्थापना दिवसविश्व साइकिल दिवस
विश्व पर्यावरण दिवसराष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस
विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस
विश्व महासागर दिवसविश्व प्रत्यायन दिवस
राष्ट्रीय जड़ी-बूटी और मसाला दिवसविश्व बालश्रम निषेध दिवस
विश्व एल्बिनिज़्म जागरुकता दिवसविश्व रक्तदाता दिवस
विश्व पवन दिवस अंतर्राष्ट्रीय परिवार प्रेषण दिवस
गुरु अर्जुन देव शहीदी दिवसफादर्स डे
राष्ट्रीय पठन दिवसविश्व शरणार्थी दिवस

FAQs

समुद्र में प्लास्टिक के छोटे छोटे टुकड़े क्या कहलाते हैं?

माइक्रोप्लास्टिक प्लास्टिक के छोटे-छोटे टुकड़े होते हैं जिनकी लंबाई 5 मिलीमीटर से कम होती है। समुद्र में माइक्रोप्लास्टिक वैज्ञानिकों के लिए चिंता का विषय बन चुका है।

अंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग फ्री दिवस कब मनाया जाता है?

हर साल अंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग फ्री दिवस 3 जुलाई को मनाया जाता है।

अंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग फ्री दिवस किसने शुरू किया था?

यह पहल बैग फ्री वर्ल्ड अभियान द्वारा शुरू की गई थी।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको International Plastic Bag Free Day in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*