Lal Bahadur Shastri Essay in Hindi : जानिए लाल बहादुर शास्त्री पर निबंध

1 minute read
Lal Bahadur Shastri Essay in Hindi

लाल बहादुर शास्त्री भारत के दूसरे प्रधान मंत्री थे, जो 1964 से 1966 तक कार्यरत रहे। भारतीय इतिहास में एक महत्वपूर्ण अवधि के दौरान, जवाहरलाल नेहरू के आकस्मिक निधन के बाद शास्त्री ने पदभार संभाला। छात्र उनके नेतृत्व कौशल के बारे में जान सकते हैं की उन्होंने 1965 के भारत-पाक युद्ध सहित उस समय की चुनौतियों का सामना कैसे किया। इसलिए छात्रों को कई बार लाल बहादुर शास्त्री पर निबंध तैयार करने को दिया जाता है। Lal Bahadur Shastri Essay in Hindi के बारे में जानने के लिए इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें। 

लाल बहादुर शास्त्री पर निबंध 100 शब्दों में 

प्रसिद्ध भारतीय नेता लाल बहादुर शास्त्री ने स्वतंत्रता संग्राम में सक्रिय रूप से भाग लिया और कई लोगों के लिए प्रेरणास्रोत बने। उन्होंने छोटी उम्र से ही भारत की आजादी के लिए खुद को समर्पित कर दिया और 20 साल की उम्र में इस आंदोलन में शामिल हो गए। लाल बहादुर शास्त्री 2 अक्टूबर 1904 को जन्मे थे। उन्होंने ब्रिटिश शासन के खिलाफ अपनी लड़ाई में सत्य और अहिंसा के सिद्धांतों का पालन किया।

कुल नौ वर्षों तक कई कारावासों में रहने के बावजूद, शास्त्री का दृढ़ संकल्प कभी नहीं डिगा। उनका एकमात्र लक्ष्य भारत को ब्रिटिश उत्पीड़न से मुक्त कराना था। उद्देश्य के प्रति उनकी अटूट भावना और प्रतिबद्धता मजबूत थी। भारत की स्वतंत्रता की लड़ाई में लाल बहादुर शास्त्री दृढ़ की एक अहम भूमिका थी। 

लाल बहादुर शास्त्री पर निबंध 200 शब्दों में 

Lal Bahadur Shastri Essay in Hindi 200 शब्दों में नीचे दिया गया है:

1964 से 1966 तक भारत के दूसरे प्रधान मंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने अपने संक्षिप्त कार्यकाल के दौरान परिवर्तनकारी नीतियों को लागू किया। किसानों के जीवन को बेहतर बनाने और भोजन की कमी को दूर करने पर उनके ध्यान ने एक स्थायी प्रभाव छोड़ा। शास्त्री ने खाद्य संकट की गंभीरता को पहचानते हुए व्यक्तिगत रूप से एक समाधान निकाला। उन्होने नागरिकों से आग्रह किया कि वे स्वेच्छा से सप्ताह में एक बार का भोजन छोड़ें ताकि भोजन को जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाया जा सके।

यह पहल, जिसे “शास्त्री व्रत” के नाम से जाना जाता है, पाकिस्तान के साथ भारत के 1965 के युद्ध के दौरान एक राष्ट्रगान बन गया। एक प्रतिबद्ध समाजवादी शास्त्री का मानना था कि कृषि क्षेत्र पर ध्यान दिए बिना एक मजबूत अर्थव्यवस्था प्राप्त नहीं हो सकती है। उनके प्रशासन ने महत्वपूर्ण कानून पारित किया, जिसमें राष्ट्रीय कृषि उत्पाद बोर्ड अधिनियम और 1964 खाद्य निगम अधिनियम के तहत भारतीय खाद्य निगम का निर्माण शामिल था।

शास्त्री की दूरदर्शी नीतियां श्वेत क्रांति और हरित क्रांति सहित कृषि सुधारों तक फैलीं, जिनका उद्देश्य खाद्य उत्पादन को बढ़ाना था। इन पहलों ने भारत के कृषि परिदृश्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला, प्रगति और आत्मनिर्भरता को बढ़ावा दिया। व्यक्तिगत त्याग और सामाजिक कल्याण के प्रति समर्पण से लाल बहादुर शास्त्री का नेतृत्व भारत के इतिहास में एक महत्वपूर्ण अध्याय बना हुआ है। उनका जीवन देश के विकास के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों से निपटने के लिए प्रतिबद्ध नेता को दर्शाता है।

यह भी पढ़ें : Lal Bahadur Shastri Ka Janm Kab Hua Tha: जानिए कब और कहां जन्में थे पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री?

लाल बहादुर शास्त्री पर निबंध 500 शब्दों में 

Lal Bahadur Shastri Essay in Hindi 500 शब्दों में नीचे दिया गया है:

प्रस्तावना

लाल बहादुर शास्त्री का जन्म 2 अक्टूबर 1904 को मुगल सराय उत्तर प्रदेश भारत में हुआ था। उनके पिता, शारदा प्रसाद एक स्कूल शिक्षक थे और उनकी माँ का नाम रामदुलारी देवी था। दुर्भाग्यवश जब शास्त्री केवल एक वर्ष के थे, तब उन्होंने अपने पिता को खो दिया। 

लाल बहादुर शास्त्री के पिता के निधन के बाद, उनकी माँ, रामदुलारी देवी ने अपने बच्चों के साथ अपने पिता के घर जाने का फैसला किया, जहाँ वे बस गए। इस तरह अपने पिता की मृत्यु जल्दी झेलने के बाद शास्त्री अपनी दो बहनों के साथ अपने नाना के घर में पले-बढ़े।

लाल बहादुर शास्त्री की शिक्षा और विवाह

लाल बहादुर शास्त्री अपने शुरुआती दिनों से ही बहुत ईमानदार और मेहनती व्यक्ति थे। उन्होंने 1926 में काशी विद्यापीठ से प्रथम श्रेणी की डिग्री के साथ सफलतापूर्वक ग्रेजुएट की उपाधि प्राप्त की और शास्त्री विद्वान की उपाधि अर्जित की। अपने पूरे बचपन में, शास्त्री ने साहस, साहस के प्रति प्रेम, धैर्य, आत्म-नियंत्रण, शिष्टाचार और निस्वार्थता जैसे गुणों को सीखा।

पढ़ाई के प्रति अपने लगाव के बावजूद, शास्त्री ने स्वतंत्रता आंदोलन में सक्रिय रूप से भाग लिया और यहां तक कि भारत के स्वतंत्रता संग्राम में योगदान देने के लिए अपनी शिक्षा के साथ समझौता भी किया।

शास्त्री ने ललिता देवी के साथ विवाह बंधन में बंध गए और उनके छह बच्चे हुए- कुसुम, हरि कृष्ण, सुमन, अनिल, सुनील और अशोक। लाल बहादुर शास्त्री की परिवार और राष्ट्र दोनों के प्रति प्रतिबद्धता जीवन के विभिन्न पहलुओं के प्रति उनकी जिम्मेदारी और समर्पण की भावना का उदाहरण है।

भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में लाल बहादुर शास्त्री का योगदान

एक युवा लड़के के रूप में, लाल बहादुर शास्त्री को राष्ट्रीय स्वतंत्रता आंदोलन से एक मजबूत जुड़ाव महसूस हुआ।  उनको प्रेरणा बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के स्थापना समारोह के दौरान गांधीजी के एक ओजस्वी भाषण से मिली। इस भाषण ने उन पर गहरा प्रभाव डाला, जिससे वे गांधीजी के अनुयायी बन गये और स्वतंत्रता की लड़ाई में सक्रिय रूप से शामिल हो गये। दुर्भाग्य से, इस उद्देश्य के प्रति इस प्रतिबद्धता के परिणामस्वरूप शास्त्री को कई बार कारावास का सामना करना पड़ा।

शास्त्री एक मजबूत राष्ट्र के निर्माण के लिए आत्मनिर्भरता के सिद्धांतों में दृढ़ता से विश्वास करते थे। वह भाषणों में बड़े-बड़े वादे करने के बजाय अपने कार्यों के लिए याद किये जाने की इच्छा रखते थे। विशेष रूप से, शास्त्री ने प्रचलित जाति व्यवस्था का विरोध किया और अपना उपनाम हटाकर एक महत्वपूर्ण कदम उठाया। ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद, उन्होंने उपनाम “शास्त्री” अपनाया, जो सिद्धांतों के प्रति उनकी प्रतिबद्धता और समाज में सकारात्मक बदलाव लाने की उनकी इच्छा को दर्शाता है।

शास्त्री जी का राजनीतिक करियर

1947 में भारत को आजादी मिलने के बाद लाल बहादुर शास्त्री ने परिवहन गृह और बाद में 1952 में रेलवे मंत्रालय सहित विभिन्न मंत्रालयों में भूमिकाएँ निभाईं। जवाहरलाल नेहरू की मृत्यु के बाद, शास्त्री उनके बाद 18 महीने के लिए प्रधानमंत्री बने। विशेष रूप से पाकिस्तान के साथ 1965 के युद्ध के दौरान शास्त्री को सफलता मिली और उन्होंने प्रसिद्ध नारा “जय जवान जय किसान” गढ़ा।

दुर्भाग्य से 11 जनवरी, 1966 को लाल बहादुर शास्त्री को गंभीर दिल का दौरा पड़ा और उनका निधन हो गया। वह भारत के दूसरे प्रधान मंत्री थे और उनके योगदान के लिए उन्हें प्रतिष्ठित “भारत रत्न” प्राप्त हुआ। शास्त्री अपने प्रसिद्ध नारे और सामाजिक सुधारों पर जोर देने के लिए जाने जाते थे। वह दहेज प्रथा के खिलाफ थे और उन्होंने अपने ससुर से दहेज लेने से इनकार कर दिया था।

लाल बहादुर शास्त्री ने भोजन की कमी, बेरोजगारी और गरीबी जैसे बुनियादी मुद्दों को सक्रिय रूप से सामना किया।  भोजन की कमी से निपटने के लिए, उन्होंने विशेषज्ञों से रणनीतियाँ मांगकर “हरित क्रांति” की शुरुआत की। 1965 के युद्ध के दौरान शास्त्री के नेतृत्व ने उनके दृढ़ संकल्प को प्रदर्शित करते हुए कहा कि भारत आक्रामकता के सामने चुपचाप खड़ा नहीं रहेगा।

प्रधान मंत्री बनने से पहले शास्त्री ने परिवहन और संचार मंत्री, वाणिज्य और उद्योग मंत्री और गृह मंत्री जैसे पदों पर कार्य किया। 1961 में, उन्होंने नैतिक शासन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करते हुए “भ्रष्टाचार निवारण समिति” का गठन किया। शास्त्री के मुख्य कार्यों में बाहरी खतरों के प्रति उनकी दृढ़ प्रतिक्रिया और राष्ट्र की भलाई के लिए आंतरिक चुनौतियों से निपटने के प्रति उनका समर्पण शामिल है।

उपसंहार

लाल बहादुर शास्त्री अपनी सादगी, देश प्रेम और ईमानदारी के लिए प्रसिद्ध थे। उनके निधन से एक ऐसे उल्लेखनीय नेता का निधन हो गया, जिन्होंने भारत में प्रतिभा और अखंडता का योगदान दिया। उनकी मृत्यु के आसपास की परिस्थितियाँ एक रहस्य बनी हुई हैं।

शास्त्री राजनीतिक क्षेत्र में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से जुड़े थे। उनकी राजनीतिक मान्यताएँ राष्ट्रवाद, उदारवाद और दक्षिणपंथी विचारधारा से जुड़ी थीं। हिंदू धर्म को मानने वाले के रूप में शास्त्री ने एक मजबूत और मजबूत राष्ट्र के निर्माण के लिए आत्मनिर्भरता के महत्व पर जोर दिया। इन सिद्धांतों के प्रति उनकी प्रतिबद्धता भारत की प्रगति और समृद्धि के प्रति उनके दृष्टिकोण को दर्शाती है। लाल बहादुर शास्त्री उनके मूल्यों, नेतृत्व और राष्ट्र की भलाई के प्रति समर्पण के माध्यम से आज भी जीवित है।

यह भी पढ़ें : Lal Bahadur Shastri Slogans in Hindi : लाल बहादुर शास्त्री के नारे जो आपको करेंगे प्रेरित

लाल बहादुर शास्त्री पर 10 लाइन्स

लाल बहादुर शास्त्री पर 10 लाइन्स नीचे दी हुई हैं:

  • लाल बहादुर शास्त्री का जन्म 2 अक्टूबर, 1904 को मुगल सराय उत्तर प्रदेश भारत में हुआ था।
  • उनके पिता शारदा प्रसाद एक स्कूल शिक्षक थे और उनकी माँ रामदुलारी देवी थीं।
  • शास्त्री में ईमानदारी, श्रमशीलता और देशभक्ति की प्रबल भावना के शुरुआती लक्षण दिखाई दिए।
  • उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में सक्रिय रूप से भाग लिया और महात्मा गांधी से बहुत प्रभावित थे।
  • स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल होने के कारण लाल बहादुर शास्त्री को कई बार कारावास का सामना करना पड़ा।
  • 1947 में भारत को स्वतंत्रता मिलने के बाद, उन्होंने परिवहन, गृह और रेलवे सहित विभिन्न मंत्री पदों पर कार्य किया।
  • शास्त्री 1964 में जवाहरलाल नेहरू के बाद प्रधान मंत्री बने और 1966 में उनकी असामयिक मृत्यु तक भारत की सेवा की।
  • उनका प्रसिद्ध नारा “जय जवान जय किसान” सैनिकों और किसानों दोनों पर उनके जोर को दर्शाता है।
  • लाल बहादुर शास्त्री ने देश में भोजन की कमी के मुद्दों के समाधान के लिए हरित क्रांति की शुरुआत की।
  • अपनी सादगी, निष्ठा और समर्पण के लिए जाने जाने वाले शास्त्री को मरणोपरांत भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, भारत रत्न से सम्मानित किया गया।

FAQs

भारत के प्रधान मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान लाल बहादुर शास्त्री का प्रमुख योगदान क्या था?

लाल बहादुर शास्त्री के योगदान में भोजन की कमी को दूर करने के लिए हरित क्रांति की शुरुआत करना, पाकिस्तान के साथ 1965 के युद्ध के दौरान भारत का नेतृत्व करना और सैन्य और कृषि दोनों क्षेत्रों के महत्व पर जोर देने के लिए “जय जवान जय किसान” के नारे को बढ़ावा देना शामिल है।

लाल बहादुर शास्त्री द्वारा दिये गये नारे “जय जवान जय किसान” का क्या महत्व है?

“जय जवान जय किसान” का नारा शास्त्री द्वारा सशस्त्र बलों (जवान) और किसानों (किसान) दोनों के योगदान को सम्मान और मान्यता देने के लिए दिया गया था। यह देश की सुरक्षा और कल्याण में इन दो क्षेत्रों द्वारा निभाई जाने वाली आवश्यक भूमिकाओं पर प्रकाश डालता है।

एक नेता के रूप में लाल बहादुर शास्त्री ने अपने कार्यकाल के दौरान सामाजिक मुद्दों को कैसे संबोधित किया?

शास्त्री ने सक्रिय रूप से जाति व्यवस्था का विरोध किया और इसके खिलाफ बयान देने के लिए अपना उपनाम भी हटा दिया। इसके अतिरिक्त वे दहेज प्रथा के खिलाफ थे और उन्होंने अपने ससुर से दहेज लेने से इनकार कर दिया था।  सामाजिक सुधारों और गरीबी और बेरोजगारी जैसी मूलभूत समस्याओं के समाधान के प्रति उनकी प्रतिबद्धता उनकी नीतियों और कार्यों में स्पष्ट है।

आशा है कि आपको इस ब्लाॅग में Lal Bahadur Shastri Essay in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी प्रकार के अन्य निबंध से जुड़े ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*