जानिए क्यों मनाया जाता हैं विश्व तंबाकू निषेध दिवस

1 minute read
विश्व तंबाकू निषेध दिवस

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाता है। उनका मिशन तंबाकू के उपयोग के परिणामों और  तंबाकू मुक्त भविष्य कैसे प्राप्त कर सकते हैं, इस बारे में चिंता व्यक्त करना है। तंबाकू से संबंधित बीमारियों के कारण हर साल लगभग 6 मिलियन लोगों की मौत हो जाती है। 2030 तक यह आंकड़ा बढ़कर 8 मिलियन से अधिक होने की उम्मीद है। सतत विकास एजेंडा का उद्देश्य गैर-संक्रामक रोगों से होने वाली मौतों को एक तिहाई तक कम करना है। आपका औसत धूम्रपान करने वाला सालाना सिगरेट पर करीब 4,000 डॉलर कम करता है। कल्पना कीजिए कि आप उस पैसे से अन्य सभी अच्छी छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं। तो आइए विश्व तंबाकू निषेध दिवस का उपयोग एक उज्जवल और कम धूमिल भविष्य के लिए लॉन्चिंग पैड के रूप में करें!

This Blog Includes:
  1. विश्व तंबाकू निषेध दिवस का इतिहास
  2. हम विश्व तंबाकू निषेध दिवस क्यों मनाते हैं?
  3. विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2023 की थीम 
  4. पिछले वर्षों के कुछ विश्व तंबाकू निषेध दिवस की थीम हैं:
  5. धूम्रपान और तंबाकू का उपयोग करने के बारे में सबसे डरावने तथ्य !
  6. ये आंकड़े और भी डरावने हैं !! 
  7. धूम्रपान कैसे छोड़ें?
    1. ट्रिगर से दूर रहें
    2. अपनी लालसा में देरी करें
    3. इसे चबाएं
    4. ‘सिर्फ एक’ नहीं है
  8. अपने आप को लाभों की याद दिलाएं
  9. इस विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर जागरूकता कैसे फैलाएं?
    1. युवाओं को शिक्षित करें
    2. स्टिकर कानूनों के लिए लॉबी
    3. आपके द्वारा धूम्रपान की जाने वाली सिगरेटों की संख्या गिनें
  10. विश्व तंबाकू निषेध दिवस पूछे जाने वाले प्रश्न

जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व शरणार्थी दिवस, ये है वजह

विश्व तंबाकू निषेध दिवस का इतिहास

विश्व तंबाकू निषेध दिवस एक वार्षिक विश्व स्वास्थ्य संगठन जागरूकता दिवस है जो 31 मई को होता है। यह आंदोलन सिगरेट के जोखिमों और स्वास्थ्य पर उनके नकारात्मक प्रभावों के साथ-साथ निकोटीन उद्योग के शोषण के बारे में चिंताओं को उठाने का प्रयास करता है, जिसका लक्ष्य है विशेष रूप से युवा। यह तंबाकू के सेवन से होने वाली बीमारियों और मौतों की संख्या को कम करने में भी मदद करता है। 

विश्व तंबाकू निषेध दिवस की स्थापना 1987 में विश्व स्वास्थ्य संगठन के सदस्य देशों द्वारा वैश्विक तंबाकू संकट और महामारी से होने वाली बीमारियों और मौतों के जवाब में की गई थी। 1987 में, विश्व स्वास्थ्य सभा ने 7 अप्रैल को “विश्व धूम्रपान निषेध दिवस” ​​के रूप में पहचानते हुए, WHA40.38 प्रस्ताव पारित किया। इसके बाद, संकल्प WHA42.19 1988 में पारित किया गया था, जिसमें 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस के वार्षिक पालन के रूप में जारी किया गया था ।

आतंकवाद विरोधी दिवस

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, तंबाकू के उपयोग से प्रति वर्ष 60 लाख मौतें होती हैं। तंबाकू का उपयोग श्वसन संबंधी बीमारियों जैसे कि लीवर की बीमारी, तपेदिक और फेफड़ों की अन्य बीमारियों का प्रमुख कारण है। डब्ल्यूएचओ ने 2008 में सभी सिगरेट के विज्ञापन और विपणन को गैरकानूनी घोषित कर दिया। दुनिया की सबसे अधिक आबादी वाले देश के रूप में चीन तंबाकू उद्योग पर हावी है। दुनिया में कुल सिगरेट का 30% से अधिक 2014 में चीन में उत्पादित और खपत किया गया था।

हम विश्व तंबाकू निषेध दिवस क्यों मनाते हैं?

विश्व तंबाकू निषेध दिवस

धूम्रपान एक ऐसा जोखिम है जो न केवल धूम्रपान करने वालों को बल्कि उनके आसपास के लोगों और पर्यावरण को भी प्रभावित करता है। विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर, डब्ल्यूएचओ इन सभी जोखिमों के बारे में चिंता व्यक्त करता है, लोगों को धूम्रपान रोकने में मदद करने के लिए उपकरण प्रदान करता है, और तंबाकू उद्योग को नियंत्रित करने के लिए कानून पारित करता है।

इस तथ्य के बावजूद कि धूम्रपान दुनिया में बीमारी और मृत्यु के सबसे रोके जाने योग्य कारणों में से एक है, हर साल 60 लाख से अधिक लोग तंबाकू के सेवन से मर जाते हैं। यह भी अनुमान है कि सेकेंड हैंड धुएं के कारण हर साल 600,000 लोग मारे जाते हैं। लगभग उसी समय, आंकड़े बताते हैं कि निम्न और मध्यम आय वाले परिवारों में इन मौतों का 80% हिस्सा है।

Importance of Value Education (मूल्य शिक्षा का महत्व)

विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2023 की थीम 

विश्व तंबाकू निषेध दिवस हर साल एक विशेष थीम के अनुसार मनाया जाता है। इस साल 2023 की थीम काफी ख़ास है। विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2023 की थीम ‘वी नीड फूड, नॉट टोबैको’ यानि हमें भोजन की आवश्यकता है, तम्बाकू की नहीं है। इस थीम का उद्देश्य तंबाकू किसानों को वैकल्पिक फसल उत्पादन के बारे में जागरूक करना है और टिकाऊ, पौष्टिक फसलों के उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करना है। 

पिछले वर्षों के कुछ विश्व तंबाकू निषेध दिवस की थीम हैं:

  • 2017 – तंबाकू: विकास के लिए खतरा।
  • 2018 – तंबाकू और हृदय रोग।
  • 2019 – तंबाकू और फेफड़ों का स्वास्थ्य।
  • 2020 – टोबैको एक्सपोज़्ड: द सीक्रेट्स आउट।
  • 2021 – छोड़ने के लिए प्रतिबद्ध
  • 2022 – पर्यावरण की रक्षा

धूम्रपान और तंबाकू का उपयोग करने के बारे में सबसे डरावने तथ्य !

आज हम तंबाकू की लत के बारे में दशकों के शोध के कारण धूम्रपान के खतरों के बारे में बहुत कुछ जानते हैं। यहां हमने धूम्रपान और तंबाकू के उपयोग के प्रभावों के बारे में कुछ प्रमुख आंकड़े सूचीबद्ध किए हैं। उन्हें पढ़ें और फिर खुद जज करें।

  • धूम्रपान करने वाले की जीवन प्रत्याशा आमतौर पर धूम्रपान न करने वाले की तुलना में 10 वर्ष कम होती है।
  • 10 में से लगभग 9 धूम्रपान करने वाले 18 साल की उम्र से पहले शुरू करते हैं और सभी 26 साल की उम्र तक धूम्रपान करना शुरू कर देते हैं।
  • सिगरेट में 7,000 से अधिक रसायन होते हैं, जिनमें से 70 को कैंसर का कारण माना जाता है।
  • तंबाकू दुनिया में रोकथाम योग्य मौत का प्रमुख कारण है।
  • धूम्रपान करने वाले आमतौर पर एक सिगरेट में लगभग 1 मिलीग्राम (मिलीग्राम) निकोटीन लेते हैं।
  • धूम्रपान से संबंधित बीमारियों से मरने वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए, 20 और लोग धूम्रपान से संबंधित बीमारी से पीड़ित हैं

Non Cooperation Movement : सुविधाएँ, कारण और परिणाम

ये आंकड़े और भी डरावने हैं !! 

  • 8 मिलियन – 2017 में धूम्रपान से मरने वालों की संख्या।
  • 15% – वैश्विक मौतों का प्रतिशत जो धूम्रपान के कारण होता है।
  • 70 – जिस उम्र में आधे से ज्यादा मौतें धूम्रपान के कारण होती हैं।
  • 1-इन-5 – दुनिया में तंबाकू धूम्रपान करने वाले वयस्कों की संख्या।
  • 80% – दुनिया के 1.3 बिलियन तंबाकू उपयोगकर्ताओं का प्रतिशत जो निम्न और मध्यम आय वाले देशों में रहते हैं।
  • 7 मिलियन – प्रत्यक्ष धूम्रपान के कारण हुई 1.3 बिलियन तंबाकू उपयोगकर्ताओं में मौतों की संख्या।
  • 1.2 मिलियन – सेकेंड हैंड धूम्रपान के कारण हुई 1.3 बिलियन तंबाकू उपयोगकर्ताओं में से मौतों की संख्या।

Personality Development Tips in Hindi

धूम्रपान कैसे छोड़ें?

जब आप छोड़ने की कोशिश कर रहे हों तो तंबाकू की लालसा आपको कम कर सकती है। लालसा को कम करने और विरोध करने के लिए इन युक्तियों का प्रयोग करें तंबाकू की लालसा होने पर धूम्रपान करने या तंबाकू का उपयोग करने की इच्छा का विरोध करने में आपकी मदद करने के 5 तरीके यहां दिए गए हैं।

ट्रिगर से दूर रहें

तंबाकू की लालसा उन परिस्थितियों में सबसे अधिक प्रबल होने की संभावना है जहां आप सबसे अधिक धूम्रपान करते हैं या तंबाकू चबाते हैं, जैसे कि पार्टियों या पब में, या जब उदास या कॉफी पीते हैं। ट्रिगर स्थितियों की पहचान करें और निकोटीन का उपयोग किए बिना उन्हें रोकने या उन्हें पार करने की रणनीति बनाएं।

अपनी लालसा में देरी करें

यदि आप अपने निकोटीन की लालसा को आत्मसमर्पण करने वाले हैं, तो अपने आप को याद दिलाएं कि आपको पहले 10 मिनट इंतजार करना होगा – और फिर उस समय के दौरान खुद को विचलित करने के लिए कुछ करें। सार्वजनिक, धूम्रपान रहित क्षेत्र में जाने का प्रयास करें। ये आसान टोटके आपकी तंबाकू की लालसा को दबाने के लिए काफी हो सकते हैं।

इसे चबाएं

निकोटीन की लालसा को दूर करने के लिए अपने मुंह को कुछ करने दें। चीनी रहित गोंद या हार्ड कैंडी चबाएं, या कच्ची गाजर, अजवाइन, बादाम, या सूरजमुखी के बीज खाएं – कुछ कुरकुरे और संतोषजनक।

‘सिर्फ एक’ नहीं है

निकोटीन की लालसा को पूरा करने के लिए, आपको केवल एक सिगरेट पीने का लालच हो सकता है। लेकिन अपने आप को यह सोचकर परेशान न करें कि आपको वहीं रुक जाना चाहिए। एक का उपयोग करने से आमतौर पर दूसरे की ओर जाता है, और आप फिर से तंबाकू का उपयोग कर सकते हैं।

सरकारी जॉब और प्राइवेट जॉब, किसका है ज्यादा फायदा

अपने आप को लाभों की याद दिलाएं

उन कारणों को लिखें या ज़ोर से बोलें जिनके कारण आप धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं और तंबाकू की लालसा का विरोध करना चाहते हैं। इनमें शामिल हो सकते हैं:

  • अच्छा लगना
  • स्वस्थ होना
  • अपने प्रियजनों को सेकेंड हैंड धुएं से बचाना
  • पैसे की बचत

इस विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर जागरूकता कैसे फैलाएं?

इस विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर तंबाकू के हानिकारक प्रभाव के बारे में जागरूकता फैलाने के कुछ बेहतरीन तरीके यहां दिए गए हैं:

युवाओं को शिक्षित करें

धूम्रपान को रोकने का सबसे आसान तरीका है कि कभी भी शुरुआत में शुरुआत न करें। इसलिए, अपने आस-पास के युवाओं को नशे से पूरी तरह से दूर रहने के लिए समझाना जारी रखें। अपने दोस्तों और परिवार को तंबाकू के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में सूचित करें और इसके बारे में अधिक जागरूकता फैलाने में उनकी मदद लें।

स्टिकर कानूनों के लिए लॉबी

तम्बाकू पैकेजों पर चेतावनी लेबल के परिणामस्वरूप लोग धूम्रपान से हतोत्साहित होते हैं। इस कानून के पक्ष में याचिका ऐसी कि यह प्रथा जारी रहे। इसके अतिरिक्त, न्यूनतम मूल्य निर्धारण नियम अतिरिक्त समर्थन से लाभान्वित हो सकते हैं। ये नियम सिगरेट उत्पादों के लेबल और रंगों पर प्रतिबंध लगाते हैं, जिससे उन्हें बाजार में लाना मुश्किल हो जाता है।

आपके द्वारा धूम्रपान की जाने वाली सिगरेटों की संख्या गिनें

यदि आप स्वयं तम्बाकू छोड़ने वाले नहीं हैं तो आपको कौन आंकेगा? यह कठिन है। हालाँकि, आपको हर दिन कितनी सिगरेट पीते हैं, इस पर नज़र रखते हुए अपने भागने की नींव रखना शुरू कर देना चाहिए। याद रखें, बेबी स्टेप्स!

100 Motivational Quotes in Hindi

विश्व तंबाकू निषेध दिवस पूछे जाने वाले प्रश्न

सिगरेट में निकोटिन से कहीं ज्यादा होता है। सिगरेट के धुएं में हजारों रसायन होते हैं। उनमें से कुछ लकड़ी के वार्निश, कीट जहर डीडीटी, आर्सेनिक, नेल पॉलिश रिमूवर और चूहे के जहर में भी हैं। वे आपके दिल और फेफड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं। वे आपके लिए चीजों का स्वाद लेना और सूंघना और संक्रमण से लड़ना भी कठिन बना देते हैं।

लेकिन सिगरेट छोड़ने का विचार अभी भी मन में बहुत सारे सवाल ला सकता है। यहाँ कुछ सामान्य लोगों के उत्तर दिए गए हैं।

  • छोड़ना इतना कठिन क्यों है?

आदत को लात मारने वाले बहुत से लोग कहते हैं कि यह अब तक का सबसे कठिन काम था। क्या आप सिगरेट पर आदी महसूस करते हैं? आप शायद निकोटीन के आदी हैं। यह केमिकल सभी तंबाकू उत्पादों में होता है। यह अस्थायी रूप से आपको शांत और संतुष्ट महसूस कराता है। साथ ही आप अधिक सतर्क और केंद्रित महसूस करते हैं। जितना अधिक आप धूम्रपान करते हैं, उतना ही अधिक निकोटीन आपको अच्छा महसूस करने की आवश्यकता होती है। जल्द ही, आप इसके बिना “सामान्य” महसूस नहीं करते।

  • धूम्रपान के जोखिम क्या हैं?

ऐसे बहुत से हैं। धूम्रपान जीवन के लिए खतरा है क्योंकि इससे आपको हृदय रोग और फेफड़े, पेट , अग्न्याशय , गुर्दे , बृहदान्त्र , मलाशय, मूत्राशय , अन्नप्रणाली , मुंह , गले और स्वरयंत्र के कैंसर जैसी कई बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है। इससे आपको तीव्र माइलॉयड ल्यूकेमिया (एक रक्त कैंसर ) और निमोनिया होने की संभावना भी बढ़ जाती है ।

  • छोड़ने का पहला कदम क्या है?

आपको एक छोड़ने की तारीख निर्धारित करनी चाहिए – जिस दिन आप धूम्रपान छोड़ देंगे और अपने तंबाकू की लत से मुक्त होना शुरू कर देंगे। फिर, छोड़ने की तारीख से पहले अपने डॉक्टर से मिलने पर विचार करें। वे आपको व्यावहारिक सलाह दे सकते हैं और आपको बता सकते हैं कि क्या कोई तंबाकू प्रतिस्थापन या दवा मदद करेगी।

  • क्या होगा अगर मैंने पहले कोशिश की है?

यह अभी भी संभव है। ज्यादातर लोग सफल होने से पहले कम से कम दो या तीन बार धूम्रपान छोड़ने की कोशिश करते हैं। छोड़ने के अपने पिछले प्रयासों के बारे में सोचें। क्या काम किया? क्या नहीं किया? इस बार आप अलग तरीके से क्या कर सकते हैं?

लाखों लोगों ने अच्छे के लिए धूम्रपान छोड़ दिया है और यदि आप तंबाकू की लत से जूझ रहे हैं या आपका कोई परिचित इस समस्या का सामना कर रहा है, तो पहल करें और हर संभव मदद करें। और हर बार जब आप तंबाकू की लालसा का विरोध करते हैं, तो आप तंबाकू मुक्त होने के करीब एक कदम आगे बढ़ जाते हैं – यह विश्व तंबाकू निषेध दिवस तंबाकू छोड़ने और दूसरों को तंबाकू का सेवन छोड़ने में मदद करने का संकल्प लेता है। ऊपर दी गई जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं इसी तरह की और जानकारी के लिए हमारी साइट Leverage Edu पर बने रहे । 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*