SWAYAM परीक्षा स्थगित, अब इस दिन होगा एग्जाम 

1 minute read
swayam pariksha sthagit ab iss din hoga exam

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा स्वयं परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। NTA के द्वारा यह निर्णय लोकसभा के आम चुनाव के कारण लिया गया है। दरअसल पूर्व में स्वयं (SWAYAM) परीक्षा दिनांक 25 मई 2024 को आयोजित की जानी थी। लेकिन उसी दिन लोकसभा के आम चुनाव भी होना है। इस कारण से स्वयं (SWAYAM) परीक्षा अब रीशेड्यूल कर दी गई है।  

अब इन तारीखों पर आयोजित की जाएगी परीक्षा 

स्वयं (SWAYAM) परीक्षा लोकसभा आम चुनाव के कारण रीशेड्यूल कर दी गई है। अब यह परीक्षा 25 मई 2024 के स्थान पर अब दिनांक 18, 19 और 26 मई 2024 को आयोजित की जाएगी। 

दो शिफ्टों में आयोजित की जाएगी परीक्षा 

स्वयं (SWAYAM) परीक्षा दो शिफ्टों में आयोजित की जाएगी। स्वयं परीक्षा की पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से शुरू होकर दोपहर 12 बजे तक चलेगी। वहीं दूसरी शिफ्ट का एग्ज़ाम दोपहर 3 बजे से शुरू होकर शाम 6 बजे तक चलेगा। 

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines in Hindi (21 March) : स्कूल असेंबली के लिए 21 मार्च की मुख्य समाचार सुर्खियां

केवल तीन दिन के लिए खुली रहेगी करेक्शन विंडो 

स्वयं (SWAYAM) परीक्षा के एप्लिकेशन फॉर्म में परिवर्तन के लिए करेक्शन विंडो दिनांक 20 अप्रैल से 22 अप्रैल 2024 तक के लिए ओपन रहेगी। स्टूडेंट्स एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट nta.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।  बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से अभी तक एडमिट कार्ड की घोषणा नहीं की गई है किन्तु जल्द ही एनटीए इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर सकता है।  

स्वयं (SWAYAM) क्या है? 

स्वयं (SWAYAM) विश्वविद्यालय और कॉलेज के शिक्षार्थियों के लिए शैक्षिक पाठ्यक्रम प्रदान करने वाला मुफ़्त ओपन ऑनलाइन कोर्स प्लेटफ़ॉर्म के लिए एक भारत सरकार का पोर्टल है। 

SWAYAM पहल को तत्कालीन मानव संसाधन विकास मंत्रालय ( MHRD ) (अब शिक्षा मंत्रालय), भारत सरकार द्वारा डिजिटल इंडिया के तहत सभी उन्नत शिक्षा, हाई स्कूल और वेब पाठ्यक्रमों को एक मुफ्त प्रवेश देने के लिए शुरू किया गया था। इसे 9 जुलाई 2017 को भारत के माननीय राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा लॉन्च किया गया था । 

स्वयं को एमएचआरडी (मानव संसाधन विकास मंत्रालय) और एआईसीटीई (अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद) ने माइक्रोसॉफ्ट की मदद से सहयोगपूर्वक विकसित किया है । वर्तमान समय में SWAYAM प्लेटफ़ॉर्म 2,000 पाठ्यक्रमों को पढ़ने की सुविधा प्रदान करता है। यह प्लेटफ़ॉर्म सभी के लिए निःशुल्क पहुंच प्रदान करता है और कक्षा 9 से लेकर स्नातकोत्तर तक के पाठ्यक्रम इस पर उपलब्ध हैं। इस पोर्टल पर आईआईटी , आईआईएम जैसे केंद्रीय वित्त पोषित संस्थानों के प्रोफेसर और फैकल्टी छात्रों को पढ़ाते हैं। 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*