शिक्षकों को आधुनिक शिक्षा की ट्रेनिंग देगी उत्तर प्रदेश सरकार 

1 minute read
shikshako ko aadhunik shiksha ki training degi uttar pradesh sarkar

उत्तर प्रदेश सरकार लगातार अपने राज्य की शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए नए नए तरीके खोजने में लगी है। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश सरकार अब अपने राज्य के शिक्षकों को आधुनिक शिक्षा के लिए ट्रेनिंग प्रदान करेगी। फिलहाल यह ट्रेनिंग पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिले शामली के शिक्षकों को प्रदान की जाएगी। इस ट्रेनिंग में शिक्षकों को शिक्षण के आधुनिक तरीकों और तकनीकों के बारे में बताया जाएगा। इससे वे स्टूडेंट्स को ज्यादा बेहतर तरीके से समझा सकेंगे।  

शिक्षकों को दिया जाएगा पांच दिवसीय प्रशिक्षण 

उत्तर प्रदेश के शामली जिले में कुल 596 राजकीय संचालित स्कूल हैं। इन स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों को पांच दिवसीय शिक्षण प्रशिक्षण दिया जाएगा। ये ट्रेनिंग सेशन ब्लॉक लेवल पर आयोजित किए जाएंगे। इस ट्रेनिंग से टीचर्स को टीचिंग से जुड़े बेहतर तरीकों और तकनीकों के बारे में पता चलेगा। इस ट्रेनिंग से मिली जानकारी के बाद वे नए और आधुनिक तरीकों से स्टूडेंट्स को पढ़ा सकेंगे जिससे स्टूडेंट्स को बेहतर समझ में आएगा और पढ़ाई के प्रति उनकी रूचि में विकास होगा। 

कुल 800 शिक्षक ट्रेनिंग में लेंगे भाग 

यह टीचिंग ट्रेनिंग प्रोग्राम शामली जिले के सभी राजकीय विद्यालयों के शिक्षकों के लिए आयोजित किया जाएगा। शामली जिले में कुल 596 राजकीय विद्यालय हैं। इन राजकीय विद्यालयों में वर्तमान समय में कुल 800 शिक्षक कार्यरत हैं। इन सभी 800 शिक्षकों को राज्य सरकार की ओर से चलाए जा रहे एजुकेशन ट्रेनिंग प्रोग्राम में शामिल किया जाएगा।  

स्टूडेंट्स के लिए फायदेमंद साबित होगी ट्रेनिंग 

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाया जा रहा एजुकेशन ट्रेनिंग अभियान छात्रों के लिए बहुत फायदेमंद होगा-

  • इससे शिक्षकों को स्टूडेंट्स को पढ़ाने के नए और आधुनिक तरीकों के बारे में पता चलेगा। 
  • जब शिक्षक स्टूडेंट्स को आधुनिक तरीके से पढ़ाएंगे तो इससे उन्हें बेहतर समझ आएगा और पढ़ाई के प्रति उनकी रूचि में इजाफा होगा।  
  • ट्रेनिंग के बाद शिक्षक स्टूडेंट्स की साइक्लोजी को बेहतर तरीके से समझ सकेंगे और उनकी अच्छी काउंसलिंग कर सकेंगे।  
  • इस प्रकार के ट्रेनिंग प्रोग्राम्स से नि:संदेह रूप से शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार होगा।   

इसी और अन्य प्रकार के  Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*