भारत में अब नहीं होगा 2 वर्ष का बीएड कोर्स, 4 वर्ष का बीएड कोर्स हुआ मान्य 

1 minute read
bharat mein ab nahi hoga 2 varsh ka b.ed course

भारत सरकार के भारतीय पुनर्वास परिषद (RCI) ने दो वर्ष के स्पेशल बीएड कोर्स की मान्यता को ख़त्म कर दिया है। अब इसकी जगह पर 4 वर्षीय बीएड कोर्स को मान्यता दी गई है। इस संबंध में आरसीआई की ओर से आधिकारिक नोटिस भी जारी किया गया है। 

2024 से सिर्फ चार वर्षीय बीएड कोर्स ही होगा मान्य 

भारत में 2 साल का स्पेशल बीएड कोर्स बंद कर दिया गया है। यानी अब इस कोर्स की मान्यता खत्म कर दी गई है। एकेडमिक सेशन 2024 – 25 से अब केवल चार साल के बीएड कोर्स को ही मान्यता प्रदान की जाएगी। भारतीय पुनर्वास परिषद (आरसीआई) की ओर से इसको लेकर नोटिस भी जारी कर दिया गया है। इस नोटिस में कहा गया है कि देश भर में चल रहा दो वर्ष का बीएड कोर्स अब मान्य नहीं होगा। अब केवल 4 वर्ष का बीएड कोर्स ही कॉलेजों में पढ़ाया जा सकेगा। पूरे भारत में लगभग 1000 संस्थानों में दो वर्षीय बीएड कोर्स की पढ़ाई कराई जाती है।  

नई शिक्षा नीति के तहत लिया गया निर्णय 

 भारतीय पुनर्वास परिषद (आरसीआई) के एक सदस्य ने बताया कि परिषद की ओर से यह फैसला नई शिक्षा नीति 2020 (NEP) के तहत लिया गया है। यह निर्णय नई शिक्षा नीति के तहत देश की शिक्षा नीति में किए जा रहे बड़े बदलावों में से एक माना जा रहा है। 

क्या है दो वर्षीय स्पेशल बीएड कोर्स 

दो वर्षीय स्पेशल बीएड कोर्स में टीचर्स को दिव्यांग बच्चों को पढ़ाने की ट्रेनिंग प्रदान की जाती है। दिव्यांग बच्चों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर ही इस कोर्स को डिज़ाइन किया जाता है। इसमें सुंनंने व बौलने में असमर्थ, दृष्टिहीन और मानसिक रूप से बाधित बच्चों के लिए विशेष पाठ्यक्रम तैयार किया जाता है। 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*