NCERT ने कक्षा 6 के सिलेबस में किया बड़ा बदलाव

1 minute read
ncert ne kaksha 6 ke syllabus mein kiya badlaw

NCERT ने कक्षा 6 की किताबों में कई बड़े बदलाव किए हैं। NCERT ने अपने नए सिलेबस को पुराने बोरिंग ढर्रे से इतर अधिक खेलकूद और हंसी मजाक के जरिए स्टूडेंट्स को पढ़ाए जाने की दृष्टि से किताबों को तैयार किया है। बता दें कि प्राप्त रिपोर्ट्स के अनुसार NCERT की नई किताबें मई 2024 तक बाज़ार में उपलब्ध हो जाएँगी। 

कला और खेलकूद पर आधारित होंगी NCERT की नई किताबें 

NCERT कक्षा 3 से लेकर 6 तक के लिए नया सिलेबस शुरू करने जा रहा है। NCERT द्वारा शुरू किए जा रहे इस नए कोर्स में पढ़ाई को खेलकूद और कलात्मक ढंग से सिखाने पर जोर दिया गया है। NCERT द्वारा यह फैसला पढ़ाई को स्टूडेंट्स के लिए अधिक रोचक और आसान बनाने के लिए लिया गया है ताकि स्टूडेंट्स अधिक से अधिक पढ़ाई में रूचि ले सकें। 

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines in Hindi (10 April) : स्कूल असेंबली के लिए 10 अप्रैल की मुख्य समाचार सुर्खियां

नई शिक्षा नीति के तहत लिया गया निर्णय 

बता दें कि NCERT की ओर से नया सिलेबस नई शिक्षा नीति के तहत तैयार किया गया है। नई शिक्षा नीति का उद्देश्य पुरानी पद्धति से चली आ रही शिक्षा में सकारात्मक बदलाव कर उसे और अधिक रोचक और वैज्ञानिक बनाना एवं इस प्रकार से तैयार करना है कि बच्चों में रचनात्मकता का विकास किया जा सके।  

यह भी पढ़ें : Today’s Current Affairs in Hindi | 09 अप्रैल 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

टीचर्स की रहेगी बड़ी भूमिका 

NCERT के द्वारा कक्षा 6 के लिए लागू किए जा रहे इस नए सिलेबस में  टीचर्स के लिए भी बड़ी भूमिका तय की गई है। इस नए सिलेबस में क्लास के अंदर और क्लास के बाहर की जाने वाली गतिविधियों के लिए भी स्थान रखा गया है। इन गतिविधियों के जरिए स्टूडेंट्स बच्चों को बेहतर तरीके से वोकेशनल ट्रेनिंग दे सकते हैं। इसके अलावा स्टूडेंट्स को पढ़ाने के लिए टीचर्स अपनी खुद की गतिविधियां भी बना सकते हैं। 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*