Self introduction in Hindi

Rating:
4.4
(36)
Self Introduction in Hindi

हम साक्षात्कार के बारे में उत्साहित हैं जब तक कि हम सवालों से घिरे नहीं हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम कितने तैयार हैं, सभी सवालों में, सबसे मुश्किल खुद को समझाने के बारे में लगता है। और स्पष्ट कारणों के लिए, यह व्यक्तिगत साक्षात्कार का सबसे कठिन हिस्सा है क्योंकि हम शायद ही इसे एक विचार देते हैं। जब साक्षात्कारकर्ता इस सवाल के साथ आता है कि ‘मुझे अपने बारे में बताओ,’ हम खाली हो जाते हैं। हर बार साक्षात्कारकर्ता आपके व्यक्तिपरक ज्ञान की जांच नहीं करते हैं, कुछ नौकरियों में परीक्षा के अंकों से अधिक प्रबंधकीय कौशल, नेतृत्व और उच्च अनुकूलन क्षमता की आवश्यकता होती है। पहली छाप अंतिम छाप है और एक बार जब आप साक्षात्कार में self introduction in Hindi देते हैं।हालांकि, यदि आप अभी भी self introduction in Hindi प्राप्त करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो चिंता न करें, बस पढ़ते रहें।

Personality development tips in Hindi

Tips for Best Self Introduction in Hindi in Interview

अब जब आप एक साक्षात्कार में Self introduction के लिए विभिन्न सवालों के जवाब देने से परिचित हैं, तो यहां दिए गए महत्वपूर्ण सुझाव हैं जो आप साक्षात्कार में Self introduction के लिए उपयोग कर सकते हैं:

  • कंपनी के बारे में अच्छी तरह से अनुसंधान करें और नौकरी के विवरण में वर्णित प्रमुख कौशल और योग्यता के माध्यम से जाएं और जिस नौकरी प्रोफ़ाइल के लिए आप साक्षात्कार कर रहे हैं, उसके लिए आवश्यक है।
  • अलग-अलग परिचयात्मक प्रश्नों के लिए पहले से तैयार करें विशेष रूप से जिन पहलुओं का हमने ऊपर उल्लेख किया है।
  •  आपकी शैक्षिक योग्यता, पेशेवर अनुभव, शौक और रुचियों के बारे में आपकी उम्मीदवारी का अवलोकन करने से।
  • पूरे इंटरव्यू में अपनी बॉडी लैंग्वेज पर नजर रखें।
  • यह सुनिश्चित करें कि आप सुस्त नहीं हैं, लेकिन अपने कंधों को सीधा करें
  • अपनी ठोड़ी को ऊपर उठाएं और सीधे बैठें।
  •  आप एक दोस्त के साथ मॉक इंटरव्यू करके इसका अभ्यास कर सकते हैं और इस पर प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकते हैं कि इसे कैसे बेहतर बनाया जा सकता है।
  • विचलित होने से बचें और साक्षात्कारकर्ता के साथ आँख से संपर्क बनाए रखें लेकिन इसे ज़्यादा न करें।

Self-introduction in Hindi in Interview (अपना परिचय कैसे दें?

Source: Youtube

हम साक्षात्कार के बारे में उत्साहित हैं जब तक कि हम सवालों से घिरे नहीं हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम कितने तैयार हैं, सभी सवालों में, सबसे मुश्किल खुद को समझाने के बारे में लगता है। और स्पष्ट कारणों के लिए, यह व्यक्तिगत साक्षात्कार का सबसे कठिन हिस्सा है क्योंकि हम शायद ही इसे एक विचार देते हैं। जब साक्षात्कारकर्ता इस सवाल के साथ आता है कि ‘मुझे अपने बारे में बताओ,’ हम खाली हो जाते हैं। हर बार साक्षात्कारकर्ता आपके व्यक्तिपरक ज्ञान की जांच नहीं करते हैं, कुछ नौकरियों में परीक्षा के अंकों से अधिक प्रबंधकीय कौशल, नेतृत्व और उच्च अनुकूलन क्षमता की आवश्यकता होती है। पहली छाप अंतिम छाप है और एक बार जब आप साक्षात्कार में self introduction देते हैं, या प्रथागत एचआर साक्षात्कार प्रश्नों का उत्तर देते हैं। हालांकि, यदि आप अभी भी self introduction in Hindi प्राप्त करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो चिंता न करें, बस पढ़ते रहें।

ये हैं 10 Motivational Books जो देगी आपको आत्मविश्वास

How to Introduce Yourself in an Interview?

Source: Pinterest

जिस क्षण आपको साक्षात्कार कक्ष में ले जाया जाता है, आप घबराहट करने लगते हैं और उन सभी संभावित प्रश्नों और उत्तरों के बारे में सोचने लगते हैं, जिन्हें आप उस छोटी सी अवधि में फ्रेम कर सकते थे। हालांकि, हम अक्सर साक्षात्कार में हमारे self introduction के बारे में पहले प्रश्न के महत्व को अनदेखा करते हैं। बस वापस बैठो और इन निम्नलिखित संकेत पर ध्यान दें कि self introduction कैसे करें।

Hindi में अपना परिचय कैसे दें??

जब एक साक्षात्कार में self introduction in Hindi  की बात आती है, तो आपको इसकी आवश्यकता होती है।सबसे पहले, साक्षात्कारकर्ता को एक बड़ी मुस्कान के साथ बधाई दें।जब आपसे खुद का वर्णन करने के लिए कहा जाता है , तो अपना पूरा नाम और एक संक्षिप्त परिचय के साथ शुरू करें।आप अपने हितों या शौक की तरह अपने बारे में कुछ अनौपचारिक या व्यक्तिगत जानकारी भी जोड़ सकते हैं।बस अपने परिवार के बारे में एक छोटा सा विवरण दें। अपने शरीर को हमेशा एक आश्वस्त बॉडी लैंग्वेज के साथ तनाव मुक्त रखें। उनके साथ एक आँख से संपर्क बनाए रखें और उचित समय पर सिर हिलाएं। इससे साक्षात्कार में self introduction in Hindi की प्रक्रिया शुरू की जानी चाहिए। 

शैक्षिक योग्यता

अपने नाम और अन्य बुनियादी विवरणों के साथ अपना परिचय देने के बाद, साक्षात्कारकर्ता को अपनी शैक्षिक योग्यता के बारे में बताएं। हालांकि आपने अपने रिज्यूम में इसका जिक्र पहले ही कर दिया होगा, फिर भी आपको इस बात की पूरी जानकारी देनी होगी कि आपने जो भी अध्ययन किया है। अपनी उपलब्धियों के बारे में ईमानदार रहें और यह सुनिश्चित करें कि आप अपने करतब के बारे में बात करते समय अति आत्मविश्वास से कम नहीं लग रहे हैं।

पेशेवर अनुभव, यदि कोई हो

यदि आप एक फ्रेशर हैं, तो आपकी शैक्षणिक योग्यता आपकी संपत्ति है। हालांकि, यदि आप अनुभवी कार्मिक हैं, तो आपको अपने पिछले कार्य अनुभवों के सभी विवरणों का उल्लेख करना चाहिए और यह सब आपने उस समय के दौरान सीखा और हासिल किया। उन इंटर्नशिप और कार्यशालाओं के बारे में बात करें जिनमें आपने भाग लिया है। साक्षात्कार में अपना परिचय देते समय, मूल्यांकनकर्ता आपके शैक्षिक और कार्य अनुभव के विवरणों को उत्सुकता से नोट करता है।

आपके शौक और रुचियां

बातचीत को अनौपचारिक लहजे में लेने में संकोच न करें। अनुभवों के बाद, अपने शौक का उल्लेख करें और पेशेवर और व्यक्तिगत रूप से आपकी सबसे ज्यादा दिलचस्पी क्या है। सावधान रहें कि अनौपचारिकता में ग्लाइड को अधिक न लें और एक साक्षात्कार का सार बनाए रखें। 

Self Introduction Essay in Hindi (200 Words)

मेरा नाम राम है। मेरी उम्र 18 वर्ष है। मैं 12वीं कक्षा में पढ़ता हूं और मैं दिल्ली का निवासी हूं। प्यार से सब लोग मुझे रामू बुलाते हैं। मुझे फुटबॉल खेलना बहुत पसंद है, परंतु मैं सिंगर बनना चाहता हूं। मैं अभी से ही सिंगिंग का अभ्यास करता हूं। हम दो भाई और एक बहन है। मैं उन में सबसे बड़ा हूं। मैं रोजाना अपनी पढ़ाई को 6 घंटे देता हूं ‌। मैंने Leverage Edu के माध्यम से सिंगिंग कॉलेज ज्वाइन किया और अगले हफ्ते में विदेश में सिंगिंग कॉलेज ज्वाइन करने जा रहा हूं। मेरे परिवार में हम 5 सदस्य हैं। मेरे घर के सभी सदस्य Positive Thinking वाले व्यक्ति हैं। मेरी मां एक फैशन डिजाइनर है तथा पिताजी एक सरकारी टीचर है। मेरी बहन इंटीरियर डिजाइनर तथा भाई डॉक्टर बनना चाहता है। मुझे कहानी लेखन में भी रुचि है। मैं अपने खाली समय में  गाने सुनता हूं। मेरे स्कूल तथा परिवार से मैं बहुत खुश हूं। यहां बहुत शांतिपूर्ण और स्वस्थ वातावरण है।

Best Self Introduction Phrases in Hindi & English

My name is Rohan. मेरा नाम रोहन है (Mera naam Rohan hai)
I am thirteen years old. मैं तेरह वर्ष का हूँ (Mai terah varsh ka hoon)
I have two brothers and one sister. मेरे दो भाई और एक बहन है (Mere do bhai aur ek bahan Hai)
I live in Delhi. मैं दिल्ली में रहता हूँ (Mai Delhi mai rahta hoon)
My Father is a Doctor. मेरे ​पिताजी एक डॉक्टर है (Mere pitajee ek doctor hai)
I Read in class eighth.  मैं आठवीं कक्षा में पढ़ता हूँ (Mai aathavi kaksha mai me padta hoon.)
I get up at 5 o’clock in the morning. मैं सुबह पांच बजे उठता हूँ | ( Main subah Panch baje udthaa hoon. )
My elder sister is a teacher. मेरी बड़ी बहन अध्यापिका है| ( Meri badi bahan adhyapika hain. )
My aim in life is to become a Police. मेरे जीवन का उद्धेश्य पुलिस बनना है | ( Mere jeevan kaa uddheshya police bannaa hai. )
I go to school by bicycle. मैं विद्यालय साइकिल से जाता हूँ | ( Main vidhyalay cycle se jaataa hoon. )
I like to play Football. मुझे फुटबॉल खेलना पसंद है। (Mujhe football khelna pasand hai)
My mother is a Housewife . मेरी मां एक गृहणी है। (Meri maa ek grahani hai)
I read newspaper Daily. मैं रोजाना अखबार पढ़ता हूं। (Main rojna akhabar padhta hun)
My national language hindi and mother tongue is Punjabi. मेरा राष्ट्रभाषा हिन्दी है, और मेरी मातृभाषा पंजाबी है | (Meraa rashtrabhasha hindi hai, aur meree mathrubhasha punjabi hai)
I wish to be honest to everybody. मैं सदा हर एक के प्रति ईमानदार बना रहना चाहता हूँ | ( Main sadaa har ek ke parti eemaandaar banaa rahnaa chahataa hoon. )

Self Introduction in Hindi Tips for Degree Student

अपने बारे में संक्षिप्त जानकारी के साथ शुरू करें, अपनी उपलब्धियों को उजागर करें और अंत में विभेदकों को सूचीबद्ध करें। कुल मिलाकर, निम्नलिखित कारकों पर प्रकाश डालना सुनिश्चित करें:

  • अपने पिछले स्कूल या कॉलेज में प्राप्त पदों, और पुरस्कार या प्रशंसा के साथ शैक्षिक पृष्ठभूमि। 
  • पाठ्यक्रम / विषय चुनने के पीछे आपकी प्रेरणा। यह सबसे अच्छा होगा यदि आपने लिखा है कि आप अपने चुने हुए पाठ्यक्रम, विषय में आपकी रुचि, और आप एक अच्छा फिट कैसे होना चाहते हैं, का अध्ययन करना चाहते हैं।
  • प्रासंगिक कौशल और ज्ञान के साथ अपने निबंध को पूरक। अपने शौक / जुनून और जीवन के लक्ष्यों को सूचीबद्ध करके इसे और अधिक प्रभावशाली बनाएं।

Sample for Degree Students 1

मेरा नाम ______ है, और मुझे जीव विज्ञान और मानव शरीर विज्ञान में रुचि है। मैं हमेशा जीव विज्ञान का अध्ययन करने के लिए उत्सुक रहा हूं क्योंकि मेरे माता-पिता दोनों डॉक्टर हैं, और उनके साथ चर्चा ने स्वास्थ्य उद्योग के मेरे ज्ञान का विस्तार किया है।

मैं मेडिकल क्लब का सह-नेता था और हाई स्कूल के दौरान अपने माता-पिता के अस्पताल में स्वयं सेवा करता था। यह सब हाथ से अनुभव ने मुझे सिखाया कि कैसे मरीजों और अस्पताल प्रशासकों के साथ बातचीत करें। मेरी ताकत उत्कृष्ट नेतृत्व कौशल, समस्या-समाधान और काम करने की पहल करना है।

मेरा लक्ष्य मानव शरीर विज्ञान में अपने प्रमुख को पूरा करना और कैंसर अध्ययन में योगदान करना है। ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद मैं रिसर्च में काम करना चाहूंगा। 

Sample for Degree Students 2

यदि आप एक नौकरी के लिए आवेदन करने वाले एक ताजा स्नातक हैं, तो आपको इस तथ्य से शुरू करना चाहिए कि आपने अभी स्नातक किया है और समझाएं कि आपने अध्ययन के इस क्षेत्र को क्यों चुना। यहाँ ताजे स्नातकों के लिए “मुझे अपने बारे में बताएं” उत्तर का एक उदाहरण है:

मेरा नाम ______ है, और मैंने हाल ही में बायोटेक्नोलॉजी में B.Tech के साथ विश्वविद्यालय _____ से स्नातक किया है। अपने पाठ्यक्रम के दौरान, मैं विभिन्न फर्मों के साथ कई इंटर्नशिप में शामिल था, और मैं जैव प्रौद्योगिकी क्षेत्र में महत्वपूर्ण दक्षताओं से परिचित हूं। मैं विभिन्न छात्र निकायों का भी हिस्सा था और 3.8 का जीपीए बनाए रखा।
अब, मैं अपनी शिक्षाओं का लाभ उठाना चाह रहा हूँ और कुछ कार्य अनुभव प्राप्त कर रहा हूँ। मैं इस क्षेत्र की अपनी समझ के माध्यम से आपके जैसे एक संगठन के लिए मूल्य लाऊंगा।

Self introduction in Hindi नौकरी के लिए Sample  

हाय, मेरा नाम एश्ले हैरिस है। मैं मिरांडा हाउस, दिल्ली विश्वविद्यालय से हाल ही में स्नातक हूं, जहां मैंने अंग्रेजी साहित्य में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं मिरांडा हाउस में वार्षिक आवधिक के संपादक थे और कारवां और द इंडियन एक्सप्रेस में दो इंटर्नशिप भी पूरी की। मैं आपके संगठन में एक सहायक संपादक के रूप में इस पद को पाने के लिए उत्साहित था और मुझे विश्वास है कि मैं इस भूमिका के लिए बहुत फिट रहूंगा।

Self introduction in Hindi for Freshers (अपना परिचय) Sample 

“मुझे self introduction देने के लिए धन्यवाद, सर / मैडम। मैं गौरव खुराना हूं और मैंने अपने परिवार के साथ दिल्ली में अपनी मां और पिता को रखा। एक प्रमाणित पेशेवर होने के नाते, मैंने VIT वेल्लोर से नेटवर्किंग और सुरक्षा में विशेषज्ञता के साथ कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में बीटेक किया है । मैं हाल ही में CCNA प्रमाणन परीक्षा के लिए उपस्थित हुआ हूं और मुझे परिणाम का इंतजार है। अपने स्कूल के दिनों से, मैं कंप्यूटर और नेटवर्क के बारे में काफी भावुक रहा हूं और हमेशा से लाइव स्विच पर काम करना चाहता था। मेरे शौक और रुचियों के बारे में बात करते हुए, मुझे टेबल टेनिस खेलना बहुत पसंद है और मैं अपने स्कूल में खेल कप्तान था। हमने टेबल टेनिस में बहुत सारे इंटर-स्कूल और अंतर-राज्य टूर्नामेंट जीते हैं और स्कूल में प्रशंसा हासिल की है। ” 

“Self introduction (परिचय) शुरुआती पहलू है”

अनुभवी उम्मीदवारों के लिए साक्षात्कार में Self introduction in Hindi

हाय, मैं हैरी विलियम्स हूं और अब तक 3 साल तक डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर के रूप में काम कर चुका हूं। मैं पिछले 2 वर्षों से Leverage Edu में एसईओ मार्केटिंग टीम का एक हिस्सा था और इससे पहले मैंने इन्फिनिटी इंक। में एक साल तक काम किया था। मुझे ऑन-पेज और ऑफ-पेज एसईओ के साथ-साथ सामग्री विपणन टूल का भी पूरा ज्ञान है। मेरा मानना है कि मैं इस प्रोफाइल के लिए सही उम्मीदवार हूं क्योंकि मेरे पास आवश्यक कौशल और अनुभव है। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि मैं आपकी ऑनलाइन पहुंच का विस्तार करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ दूंगा और विभिन्न मीडिया चैनलों में बेहतर ऑनलाइन उपस्थिति को पूरा करने में आपकी मदद करूंगा।

Self Introduction Video in Hindi

Source: Hindi Central

यदि आप इंटरव्यू की तैयारी कर रहे हैं इंटरव्यू में पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण 100+ प्रश्न को जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कीजिए

Common Interview Questions in Hindi

आशा है, Self introduction in Hindi ब्लॉग पसंद आया होगा। साक्षात्कार में आत्म-परिचय उतना मुश्किल नहीं है जितना लगता है। जब तक आप आत्मविश्वास और विनम्र रवैया बनाए रखते हैं, तब तक सब कुछ ठीक हो जाता है। यदि आप विदेश में अध्ययन करने के इच्छुक हैं, तो यह स्पष्ट है कि आपको अपनी आवेदन प्रक्रिया के दौरान साक्षात्कार प्रक्रिया से गुजरना होगा। यदि आप इसके बारे में चिंतित हैं, तो चिंता न करें। हम Leverage Edu  में आपको अपने प्रवेश साक्षात्कार के लिए तैयार करने में मदद करते हैं। अपने करियर काउंसलिंग से जुड़े प्रश्न और अपने सभी प्रश्नों का उत्तर मिनटों में हमारे विशेषज्ञों द्वारा प्राप्त करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

1 comment

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like