Self Introduction in Hindi : यहाँ जानिए इंटरव्यू के लिए बेस्ट सेल्फ इंट्रोडक्शन टिप्स

2 minute read
Self Introduction in Hindi

इंटरव्यू किसी भी नौकरी पाने का सबसे अहम और अंतिम पड़ाव होता है और प्रत्येक इंटरव्यू में सबसे पहला सवाल यही होता है कि अपना परिचय दें। ऐसे में बहुत से लोगों को इसका जवाब सही तरीके से देना नहीं आता जिसके कारण वह उस नौकरी से हाथ धो बैठते हैं। यही कारण है कि अक्सर इंटरव्यू का नाम सुनते ही बहुत से लोगों को एंग्जायटी होने लगती है। अगर आप भी Self Introduction in Hindi प्राप्त करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो घबराइए नहीं….इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि नौकरी के लिए हिंदी में अपना परिचय (Self Introduction in Hindi) कैसे दें।

What is Self introduction in Hindi

सेल्फ इंट्रोडक्शन यानी कि आत्म-परिचय एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें हम अपने बारे में जानकारी साझा करते हैं ताकि कोई दूसरा व्यक्ति हमें बेहतर ढंग से समझ सकें। इसके माध्यम से हम दूसरों को अपने व्यक्तित्व, क्षमता, और रुचियों के बारे में बताते हैं।

यह भी पढ़ें : पर्सनल इंटरव्यू

इंटरव्यू के लिए बेस्ट सेल्फ इंट्रोडक्शन टिप्स

अब जब आप एक इंटरव्यू में सेल्फ इंट्रोडक्शन के लिए विभिन्न सवालों के जवाब देने से परिचित हैं, तो यहां दिए गए महत्वपूर्ण सुझाव हैं जो आप इंटरव्यू में Self introduction के लिए उपयोग कर सकते हैं-

  1. कंपनी के बारे में अच्छी तरह से रिसर्च करें और नौकरी के विवरण में मेंशंड टॉप स्किल्स और योग्यता के माध्यम से जाएं और जिस जॉब प्रोफाइल्स के लिए आप इंटरव्यू कर रहे हैं, उसके लिए आवश्यक है।
  2. अलग-अलग परिचयात्मक प्रश्नों के लिए पहले से तैयार करें विशेष रूप से जिन पहलुओं का हमने ऊपर उल्लेख किया है।
  3. आपकी शैक्षिक योग्यता, पेशेवर अनुभव, शौक और रुचियों के बारे में आपकी उम्मीदवारी का ओवरव्यू करने से।
  4. पूरे इंटरव्यू में अपनी बॉडी लैंग्वेज पर नजर रखें।
  5. यह सुनिश्चित करें कि आप सुस्त नहीं हैं, लेकिन अपने कंधों को सीधा करें
  6. अपनी चिन को ऊपर उठाएं और सीधे बैठें।
  7. आप एक दोस्त के साथ मॉक इंटरव्यू करके इसका अभ्यास कर सकते हैं और इस पर प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकते हैं कि इसे कैसे बेहतर बनाया जा सकता है।
  8. विचलित होने से बचें और साक्षात्कारकर्ता के साथ आँख से संपर्क बनाए रखें लेकिन इसे ज़्यादा न करें।

अपना परिचय कैसे दें?

Source: Youtube

हम इंटरव्यू के बारे में उत्साहित हैं जब तक कि हम सवालों से घिरे नहीं हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम कितने तैयार हैं, सभी सवालों में, सबसे मुश्किल खुद को समझाने के बारे में लगता है। और स्पष्ट कारणों के लिए, यह व्यक्तिगत साक्षात्कार का सबसे कठिन हिस्सा है क्योंकि हम शायद ही इसे एक विचार देते हैं। जब साक्षात्कारकर्ता इस सवाल के साथ आता है कि ‘मुझे अपने बारे में बताओ,’ हम खाली हो जाते हैं। हर बार साक्षात्कारकर्ता आपके व्यक्तिपरक ज्ञान की जांच नहीं करते हैं, कुछ नौकरियों में परीक्षा के अंकों से अधिक प्रबंधकीय कौशल, नेतृत्व और उच्च अनुकूलन क्षमता की आवश्यकता होती है। पहली छाप अंतिम छाप है और एक बार जब आप साक्षात्कार में self introduction देते हैं, या प्रथागत एचआर साक्षात्कार प्रश्नों का उत्तर देते हैं। हालांकि, यदि आप अभी भी Self Introduction in Hindi प्राप्त करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो चिंता न करें, बस पढ़ते रहें।

अपने आप को इंटरव्यू में इंट्रोड्यूस कैसे करें?

Source: Pinterest

जिस क्षण आपको इंटरव्यू रूम में ले जाया जाता है, आपको घबराहट होने लगती है और आप उन सभी संभावित प्रश्नों और उत्तरों के बारे में सोचने लगते हैं, जिन्हें आप उस छोटी सी अवधि में फ्रेम कर सकते थे। हालांकि, हम अक्स रइंटरव्यू में हमारे सेल्फ इंट्रोडक्शन के बारे में पहले प्रश्न के महत्व को अनदेखा करते हैं। बस वापस बैठो और इन निम्नलिखित संकेत पर ध्यान दें कि सेल्फ इंट्रोडक्शन कैसे करें।

हिंदी में अपना परिचय कैसे दें?

जब एक इंटरव्यू में Self Introduction in Hindi की बात आती है, तो आपको इसकी आवश्यकता होती है। सबसे पहले, साक्षात्कारकर्ता को एक बड़ी मुस्कान के साथ बधाई दें। जब आपसे खुद का वर्णन करने के लिए कहा जाता है , तो अपना पूरा नाम और एक संक्षिप्त परिचय के साथ शुरू करें। आप अपने हितों या शौक की तरह अपने बारे में कुछ अनौपचारिक या व्यक्तिगत जानकारी भी जोड़ सकते हैं। बस अपने परिवार के बारे में एक छोटा सा विवरण दें। अपने शरीर को हमेशा एक आश्वस्त बॉडी लैंग्वेज के साथ तनाव मुक्त रखें। उनके साथ एक आँख से संपर्क बनाए रखें और उचित समय पर सिर हिलाएं। इस से ही इंटरव्यू में Self Introduction की प्रक्रिया शुरू की जानी चाहिए। 

शैक्षिक योग्यता

अपने नाम और अन्य बुनियादी विवरणों के साथ अपना परिचय देने के बाद, इंटरव्यूयर को अपनी शैक्षिक योग्यता के बारे में बताएं। हालांकि आपने अपने रिज्यूम में इसका जिक्र पहले ही कर दिया होगा, फिर भी आपको इस बात की पूरी जानकारी देनी होगी कि आपने जो भी अध्ययन किया है। अपनी उपलब्धियों के बारे में ईमानदार रहें और यह सुनिश्चित करें कि आप अपने करतब के बारे में बात करते समय अति आत्मविश्वास से कम नहीं लग रहे हैं।

प्रोफेशनल एक्सपीरियंस, यदि कोई हो

यदि आप एक फ्रेशर हैं, तो आपकी शैक्षणिक योग्यता आपकी संपत्ति है। हालांकि, यदि आप अनुभवी कार्मिक हैं, तो आपको अपने पिछले कार्य अनुभवों के सभी डिटेल्स का उल्लेख करना चाहिए और यह सब आपने उस समय के दौरान सीखा और हासिल किया। उन इंटर्नशिप और कार्यशालाओं के बारे में बात करें जिनमें आपने भाग लिया है। साक्षात्कार में अपना परिचय देते समय, मूल्यांकनकर्ता आपके शैक्षिक और कार्य अनुभव के विवरणों को उत्सुकता से नोट करता है।

आपके शौक और रुचियां

बातचीत को अनौपचारिक लहजे में लेने में संकोच न करें। अनुभवों के बाद, अपने शौक का उल्लेख करें और पेशेवर और व्यक्तिगत रूप से आपकी सबसे ज्यादा दिलचस्पी क्या है। सावधान रहें कि अनौपचारिकता में ग्लाइड को अधिक न लें और एक साक्षात्कार का सार बनाए रखें। 

Self Introduction Essay in Hindi (200 शब्दों में)

मेरा नाम राम है। मेरी उम्र 18 वर्ष है। मैं 12वीं कक्षा में पढ़ता हूं और मैं दिल्ली का निवासी हूं। प्यार से सब लोग मुझे रामू बुलाते हैं। मुझे फुटबॉल खेलना बहुत पसंद है, परंतु मैं सिंगर बनना चाहता हूं। मैं अभी से ही सिंगिंग का अभ्यास करता हूं। हम दो भाई और एक बहन है। मैं उन में सबसे बड़ा हूं। मैं रोजाना अपनी पढ़ाई को 6 घंटे देता हूं ‌। मैंने Leverage Edu के माध्यम से सिंगिंग कॉलेज ज्वाइन किया और अगले हफ्ते में विदेश में सिंगिंग कॉलेज ज्वाइन करने जा रहा हूं। मेरे परिवार में हम 5 सदस्य हैं। मेरे घर के सभी सदस्य Positive Thinking वाले व्यक्ति हैं। मेरी मां एक फैशन डिजाइनर है तथा पिताजी एक सरकारी टीचर है। मेरी बहन इंटीरियर डिजाइनर तथा भाई डॉक्टर बनना चाहता है। मुझे कहानी लेखन में भी रुचि है। मैं अपने खाली समय में  गाने सुनता हूं। मेरे स्कूल तथा परिवार से मैं बहुत खुश हूं। यहां बहुत शांतिपूर्ण और स्वस्थ वातावरण है।

हिंदी और इंग्लिश में सेल्फ इंट्रोडक्शन फ़्रेज़ेज़

My name is Rohan.मेरा नाम रोहन है (Mera naam Rohan hai)
I am thirteen years old.मैं तेरह वर्ष का हूँ (Mai terah varsh ka hoon)
I have two brothers and one sister.मेरे दो भाई और एक बहन है (Mere do bhai aur ek bahan Hai)
I live in Delhi.मैं दिल्ली में रहता हूँ (Mai Delhi mai rahta hoon)
My Father is a Doctor.मेरे ​पिताजी एक डॉक्टर है (Mere pitajee ek doctor hai)
I Read in class eighth. मैं आठवीं कक्षा में पढ़ता हूँ (Mai aathavi kaksha mai me padta hoon.)
I get up at 5 o’clock in the morning.मैं सुबह पांच बजे उठता हूँ | ( Main subah Panch baje udthaa hoon. )
My elder sister is a teacher.मेरी बड़ी बहन अध्यापिका है| ( Meri badi bahan adhyapika hain. )
My aim in life is to become a Police.मेरे जीवन का उद्धेश्य पुलिस बनना है | ( Mere jeevan kaa uddheshya police bannaa hai. )
I go to school by bicycle.मैं विद्यालय साइकिल से जाता हूँ | ( Main vidhyalay cycle se jaataa hoon. )
I like to play Football.मुझे फुटबॉल खेलना पसंद है। (Mujhe football khelna pasand hai)
My mother is a Housewife .मेरी मां एक गृहणी है। (Meri maa ek grahani hai)
I read newspaper Daily.मैं रोजाना अखबार पढ़ता हूं। (Main rojna akhabar padhta hun)
My national language hindi and mother tongue is Punjabi.मेरा राष्ट्रभाषा हिन्दी है, और मेरी मातृभाषा पंजाबी है | (Meraa rashtrabhasha hindi hai, aur meree mathrubhasha punjabi hai)
I wish to be honest to everybody.मैं सदा हर एक के प्रति ईमानदार बना रहना चाहता हूँ | ( Main sadaa har ek ke parti eemaandaar banaa rahnaa chahataa hoon. )

डिग्री छात्र के लिए सेल्फ इंट्रोडक्शन टिप्स

अपने बारे में संक्षिप्त जानकारी के साथ शुरू करें, अपनी उपलब्धियों को उजागर करें और अंत में विभेदकों को सूचीबद्ध करें। कुल मिलाकर, निम्नलिखित कारकों पर प्रकाश डालना सुनिश्चित करें-

  • अपने पिछले स्कूल या कॉलेज में प्राप्त पदों, और पुरस्कार या प्रशंसा के साथ एजुकेशनल बैकग्राउंड। 
  • सिलेबस/ विषय चुनने के पीछे आपकी प्रेरणा। यह सबसे अच्छा होगा यदि आपने लिखा है कि आप अपने चुने हुए सिलेबस, विषय में आपकी रुचि, और आप एक अच्छा फिट कैसे होना चाहते हैं, का अध्ययन करना चाहते हैं।
  • प्रासंगिक कौशल और ज्ञान के साथ अपने निबंध को पूरक। अपने शौक / जुनून और जीवन के लक्ष्यों को सूचीबद्ध करके इसे और अधिक प्रभावशाली बनाएं।

डिग्री छात्रों के लिए सैंपल 1

मेरा नाम ______ है, और मुझे जीव विज्ञान और मानव शरीर विज्ञान में रुचि है। मैं हमेशा जीव विज्ञान का अध्ययन करने के लिए उत्सुक रहा हूं क्योंकि मेरे माता-पिता दोनों डॉक्टर हैं, और उनके साथ चर्चा ने स्वास्थ्य उद्योग के मेरे ज्ञान का विस्तार किया है।

मैं मेडिकल क्लब का सह-नेता था और हाई स्कूल के दौरान अपने माता-पिता के अस्पताल में स्वयं सेवा करता था। यह सब हाथ से अनुभव ने मुझे सिखाया कि कैसे मरीजों और अस्पताल प्रशासकों के साथ बातचीत करें। मेरी ताकत उत्कृष्ट नेतृत्व कौशल, समस्या-समाधान और काम करने की पहल करना है।

मेरा लक्ष्य मानव शरीर विज्ञान में अपने प्रमुख को पूरा करना और कैंसर अध्ययन में योगदान करना है। ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद मैं रिसर्च में काम करना चाहूंगा। 

डिग्री छात्रों के लिए सैंपल 2

यदि आप एक नौकरी के लिए आवेदन करने वाले एक नए-नए ग्रेजुएट हैं, तो आपको इस तथ्य से शुरू करना चाहिए कि आपने अभी स्नातक किया है और समझाएं कि आपने अध्ययन के इस क्षेत्र को क्यों चुना। यहाँ ताजे स्नातकों के लिए “मुझे अपने बारे में बताएं” उत्तर का एक उदाहरण है:

मेरा नाम ______ है, और मैंने हाल ही में बायोटेक्नोलॉजी में B.Tech के साथ विश्वविद्यालय _____ से ग्रेजुएशन किया है। अपने पाठ्यक्रम के दौरान, मैं विभिन्न फर्मों के साथ कई इंटर्नशिप में शामिल था, और मैं जैव प्रौद्योगिकी क्षेत्र में महत्वपूर्ण दक्षताओं से परिचित हूं। मैं विभिन्न छात्र निकायों का भी हिस्सा था और 3.8 का जीपीए बनाए रखा।
अब, मैं अपनी शिक्षाओं का लाभ उठाना चाह रहा हूँ और कुछ कार्य अनुभव प्राप्त कर रहा हूँ। मैं इस क्षेत्र की अपनी समझ के माध्यम से आपके जैसे एक संगठन के लिए मूल्य लाऊंगा।

नौकरी के लिए सैंपल

हाय, मेरा नाम एश्ले हैरिस है। मैं मिरांडा हाउस, दिल्ली विश्वविद्यालय से हाल ही में ग्रेजुएट हूं, जहां मैंने अंग्रेजी साहित्य में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं मिरांडा हाउस में वार्षिक आवधिक के संपादक थे और कारवां और द इंडियन एक्सप्रेस में दो इंटर्नशिप भी पूरी की। मैं आपके संगठन में एक सहायक संपादक के रूप में इस पद को पाने के लिए उत्साहित था और मुझे विश्वास है कि मैं इस भूमिका के लिए बहुत फिट रहूंगा।

फ्रेशर्स के लिए सैंपल

“मुझे self introduction देने के लिए धन्यवाद, सर / मैडम। मैं गौरव खुराना हूं और मैंने अपने परिवार के साथ दिल्ली में अपनी मां और पिता को रखा। एक प्रमाणित पेशेवर होने के नाते, मैंने VIT वेल्लोर से नेटवर्किंग और सुरक्षा में विशेषज्ञता के साथ कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में बीटेक किया है । मैं हाल ही में CCNA प्रमाणन परीक्षा के लिए उपस्थित हुआ हूं और मुझे परिणाम का इंतजार है। अपने स्कूल के दिनों से, मैं कंप्यूटर और नेटवर्क के बारे में काफी भावुक रहा हूं और हमेशा से लाइव स्विच पर काम करना चाहता था। मेरे शौक और रुचियों के बारे में बात करते हुए, मुझे टेबल टेनिस खेलना बहुत पसंद है और मैं अपने स्कूल में खेल कप्तान था। हमने टेबल टेनिस में बहुत सारे इंटर-स्कूल और अंतर-राज्य टूर्नामेंट जीते हैं और स्कूल में प्रशंसा हासिल की है। ”

अनुभवी उम्मीदवारों के लिए साक्षात्कार में सेल्फ इंट्रोडक्शन टिप्स

हाय, मैं हैरी विलियम्स हूं और अब तक 3 साल तक डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर के रूप में काम कर चुका हूं। मैं पिछले 2 वर्षों से Leverage Edu में SEO मार्केटिंग टीम का एक हिस्सा था और इससे पहले मैंने इन्फिनिटी इंक। में एक साल तक काम किया था। मुझे ऑन-पेज और ऑफ-पेज एसईओ के साथ-साथ सामग्री विपणन टूल का भी पूरा ज्ञान है। मेरा मानना है कि मैं इस प्रोफाइल के लिए सही उम्मीदवार हूं क्योंकि मेरे पास आवश्यक कौशल और अनुभव है। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि मैं आपकी ऑनलाइन पहुंच का विस्तार करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ दूंगा और विभिन्न मीडिया चैनलों में बेहतर ऑनलाइन उपस्थिति को पूरा करने में आपकी मदद करूंगा।

Source: Hindi Central

आशा है, आपको Self Introduction in Hindi का ब्लॉग पसंद आया होगा। ऐसे ही अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

6 comments