Bank Exam Topper : कड़ी मेहनत और लगन बनी सफलता का हथियार, 9 बैंकों की परीक्षाओं में बिखेरी प्रतिभाओं की रोशनी

1 minute read
Bank Exam Topper Interview
Bank Exam Topper Interview

‘तानों की भट्ठी में तपा आदमी राख नहीं सोना बनता है’ यह कहावत चरितार्थ की है रिंकी यादव ने। लगन और दृढ़ निश्चय के दम पर अपने रिंकी यादव ने अपने जीवन में ऐसा मुकाम हासिल किया, जो शायद कुछ लोगों के लिए सपना ही रह जाता है। रिंकी ने बैंक की 9 बार परीक्षा दी और हर बार सफलता पाई।

सबसे पहले बैंक में क्लर्क की पोस्ट से जाॅब शुरू की, लेकिन आगे पढ़ाई भी जारी रखी और इस समय असिस्टेंट मैनेजर की पोस्ट पर हैं। इस सफलता के पीछे उनकी राह में संघर्ष और परेशानी भी आई, इसलिए यहां हम जानेंगे कि कैसे उन्होंने सब पीछे छोड़कर अपनी प्रतिभा की रोशनी दिखाई और दूसरों को प्रेरित किया।

अपनी शैक्षिक योग्यता के बारे में कुछ बताएं? 

रिंकी यादव ने कानपुर यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में पोस्ट ग्रेजुएशन कंप्लीट किया है और 2009 में बैंकिंग की कोचिंग से अपनी तैयारी शुरू कर दी। उन्होंने बताया कि सबसे पहले मेरा सिलेक्शन पंजाब सिंध बैंक में सिंगल विंडो ऑपरेटर (क्लर्क) की पोस्ट पर हुआ। यहां काम शुरू करने के बाद आगे बढ़ने की ही सोची और बैंक के अन्य एग्जाम देती रही। 2011 में IBPS PO के एग्जाम में सफलता पाई, लेकिन उस दौरान मेरा सिलेक्शन हो चुका था तो मैंने कॉर्पोरेशन बैंक में ही आगे बढ़ने का सोचा। 

जॉब के साथ PO की तैयारी में किन-किन मुश्किलों का सामना किया?

अक्सर हम सुनते हैं कि जाॅब के साथ किसी भी गवर्नमेंट एग्जाम की तैयारी करना मुश्किल हो जाता है, लेकिन रिंकी ने ये बातें नहीं सुनीं। उन्होंने बताया कि कई समस्याएं आने के बाद भी उन्होंने अपनी तैयारी जारी रखी। वह मिडिल क्लास परिवार से आती हैं, इसलिए एग्जाम की तैयारी के साथ ही उन्होंने स्कूल में पढ़ाने के अलावा बच्चों को ट्यूशन दी। 

बैंक में जॉब करना था लक्ष्य

रिंकी ने बताया कि बैंक में जॉब करना उनका लक्ष्य था। उनके सामने कितनी भी मुश्किलें आईं, लेकिन अपनी पढ़ाई को बीच में नहीं छोड़ा, क्योंकि अगर वह ऐसा करतीं तो शायद इस मुकाम पर नहीं पहुंच पातीं। उनका कहना है कि असफलता के डर से कभी अपने लक्ष्य को मत छोड़ो और लगातार आगे बढ़ते रहो।

PO Exam की तैयारी कैसे करनी चाहिए?

रिंकी ने कहा कि समय-समय पर सिलेबस में कुछ बदलाव होते रहते हैं, लेकिन अगर आप लगातार कोशिश करते रहेंगे तो कोई भी चीज असंभव नहीं है, जो आप हासिल न कर सकें। बात करूं बैंक परीक्षा की तो इस के लिए GA और GS की तैयारी खुद से करनी चाहिए, जितना हो खुद को हमेशा अपडेट रखना चाहिए और इसके साथ ही  आपको हार्ड वर्क करना चाहिए। अगर स्टूडेंट इस तरह से मेहनत करते हैं तो मेरा मानना है, की आप 100 % सफल होंगे। 

जॉब के साथ PO एग्जाम की तैयारी को कैसे मैनेज करें?

रिंकी ने बताया कि इस तरह से हम जाॅब के साथ PO एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं

  • सही स्ट्रेटजी और खुद पर विश्वास होना चाहिए। 
  • एग्जाम की तैयारी के लिए खुद का माइंड सेट होना बहुत जरूरी है। 
  • आपको पता होना चाहिए कि कैसे पढ़ाई के लिए समय निकलना है।
  • टाइम मैनेजमेंट बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि पढ़ाई के लिए टाइम आपको ही निकालना है। 
  • संकलप शक्ति (willpower) और सही दिशा में मेहनत की जरूरत। 
  • लक्ष्य के प्रति समर्पित रहना होगा।

PO एग्जाम की तैयारी कैसे करें और कौन से विषय में ज्यादा फोकस करें?

स्टूडेंट को वैसे तो सारे विषय पर अपनी पकड़ मजबूत रखनी है, लेकिन सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली जो बात है, वह जीए और जीएस है. करंट अफेयर पर ही कैंडिडेट्स ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं और दूसरे सब्जेक्ट में लगे रहते हैं, लेकिन परीक्षा में जब इससे सम्बन्धित प्रश्न आते हैं तो मात खा जाते हैं। इसलिए मेरा कहना है कि सबसे ज्यादा ध्यान GK और Current Affair में फोकस करना चाहिए। क्योंकि मैथ, इंग्लिश और अन्य सब्जेक्ट में कोई बदलाव नहीं होता है, लेकिन Current Affair में प्रतिदिन कुछ नया जुड़ता जाता है। 

PO परीक्षा की तैयारी के लिए सही रणनीति और मॉक टेस्ट को कितना उपयोगी मानती हैं?

इस एग्जाम की तैयारी के लिए प्रैक्टिस करते रहना बहुत जरुरी है, क्योंकि जब हम उसे रोज दिनचर्या में शामिल कर लें तो वह हमारे दिमाग में बैठ जायेगा। कुछ स्टूडेंट कहते हैं कि एक चेप्टर को पढ़ लिया वो इनफ हो गया, बल्कि उसको बैठ कर लगातार जैसे आप मॉक टेस्ट देते हैं वैसे ही करनी चाहिए। मैं तो कहूंगी की मॉक टेस्ट को जितना ज्यादा हो देना चाहिए। इस एग्जाम के लिए सबसे ज्यादा इफेक्टिव टूल यही है। मेरे सिलेक्शन में मैं मॉक टेस्ट को ही सबसे ज्यादा हेल्पफुल मानती हूँ। 

एग्जाम की तैयारी के लिए कोचिंग सेंटर को कितना मददगार मानती हैं?

रिंकी ने बताया कि मैं कोचिंग सेंटर को बहुत मददगार मानती हूँ, क्योंकि आपकी घर में उतने अच्छे से तैयारी नहीं हो पाती है,न कोई गोल सेट हो पाता है और अगल- बगल का एडमोस्फेयर सेट नहीं हो पाता है। और कोचिंग जाने से आपको कुछ न कुछ नया सीखने को मिलता है। मैं ये नहीं कहती हूँ कि आप कोचिंग पर निर्भर हो जाएं पर आप वहाँ से सीखकर अपनी तैयारी को और मजबूत बना सकते हैं। क्योंकि ग्रुप डिस्कशन बहुत जरुरी होता है कोई जो आपको घर से तो नहीं मिल सकता है। 

PO एग्जाम के दौरान सोशल मीडिया का कितना उपयोग जरूरी है?

पढ़ाई के दौरान स्टूडेंट्स को सोशल मीडिया से दूरी बना कर रखनी चाहिए, ये आपके माइंड को डिसट्रेक्ट करता है। मेरा मानना है, कि सोशल मीडिया से हमें मदद तो मिलती है पर क्या हम अपनी तैयारी के दौरान उसका सही इस्तेमाल कर रहे हैं या  नहीं, खुद सोचना होता है। सोशल मीडिया से हमें मदद मिलती है पर हम किस तरह उसे यूज़ कर रहे हैं ये खुद को सोचना होता है। 

PO की तैयारी के दौरान आत्मविश्वास कैसे बनाकर रखें?

अगर आप एक एग्जाम में सफल नहीं हो पाए हैं तो उससे निराश होने की जरुरत नहीं है, बल्कि खुद को और ज्यादा अपग्रेड करें और अपनी तैयारी में हुई कमियों का पता लगाएं। तनाव से बचें  और हमेशा पॉज़िटिव अप्रोच बनाकर रखें कि मेरा सिलेक्शन जरूर होगा। 

तैयारी से लेकर सिलेक्शन तक किन चीजों का सामना करना पड़ा?

बैंक की तैयारी करते करते 2 साल हो गए थे, मेरे प्रति लोग निगेटिव बातें करने लगे थे।की अब कुछ नहीं होगा। तैयारी करना बेकार है। मेरे आस -पास का माहौल नकारात्मक हो गया था। मैं स्टूडेंट्स और परिवार के लोगों से यही कहूंगी कि कभी भी किसी को डीमोटीवेट मत करें, उसको आंकरेग करना होता है की तुम करते रहो मेहनत करो होगा। कभी Give up मत करो। 

9 बैंकों के एग्जाम पास किए हैं, इनके इंटरव्यू के अनुभव के बारे में बताइए?

सबसे पहले मैंने पंजाब सिंध बैंक की परीक्षा को पास किया था, उसके बाद यूनियन बैंक, सेंट्रल बैंक, बैंक ऑफ़ इंडिया, इंडियन बैंक, यूनाइटेड बैंक ऑफ़ इंडिया, आईबीपीएस और अन्य बैंक भी थे। इंटरव्यू के लिए मैं ये कहना चाहूंगी की, जब आप साक्षात्कार के लिए चयनित होते हैं, और आपको कॉल लेटर से बुलाया जाता है। तो आपको सबसे पहली चीज ये याद रखनी है की आप कॉन्फिडेंट् होकर जाए। दूसरी बता, आप जिस शहर, जिले के रहने वाले हो उसके बारे में अच्छे से पढ़ कर जाएं। इसके अतिरिक्त जिस बैंक के लिए आप जा रहे हैं उसके बारे में भी पढ़ कर जाएं और जिस सवाल का उत्तर आपको नहीं पता है, उसका गलत उत्तर न दें। और अपने आत्मविश्वाश को बनाए रखे। 

PO परीक्षा को लेकर स्टूडेंट को क्या सलाह देना चाहेंगी?

मैं यही कहूंगी की लक्ष्य पर फोकस रखे, असफलता के डर से पीछे न हटें और लिखित परीक्षा में ज्यादा मेहनत करें। क्योंकि लिखित परीक्षा में मिले अंक ही आपको सफलता की सीढ़ी तक ले जाएंगे। अच्छी किताबों का चयन करें। मॉक टेस्ट का रोज अभ्यास करें। अपनी तैयारी के लिए एक सटीक रणनीति बनाए, तो 100 प्रतिशत सफलता आपको ही मिलेगी। 

उम्मीद है कि Assistent Maeneger रिंकी यादव का इंटरव्यू को पढ़ कर आपको अपनी Bank PO परीक्षा की तैयारी के लिए एक सही रणनीति मिलेगी। यदि आपको यह साक्षात्कार पसंद आया है तो इसे अपने परिवार और दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें। ऐसे ही अन्य एग्जाम की तैयारी के साक्षात्कार को पढ़ने के लिए Leverage Edu Hindi Blogs के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*