Jawahar Navodaya Vidyalaya Success Story : प्रतापगढ़ की अनुष्का ने भरी बड़ी उड़ान

1 minute read
Jawahar Navodaya Vidyalaya

Jawahar Navodaya Vidyalaya Success Story : मन में दृढ़ निश्चय हो तो कोई भी चीज को पाना नामुमकिन नहीं होता है, ऐसा कहना है प्रतापगढ़ की अनुष्का वर्मा का जिन्होंने नवोदय विद्यालय समिति द्वारा आयोजित की जाने वाली कक्षा 6 की प्रवेश परीक्षा में सफलता पाई है। 

आपको बता दें कि नवोदय विद्यालय समिति (NVS) द्वारा स्कूलों में कक्षा 6 में प्रवेश के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय सेलेक्शन टेस्ट (JNVST) आयोजित की जाती है। यह नेशनल लेवल का टेस्ट होता है। इस परीक्षा का आयोजन 20 जनवरी, 2024 को किया गया था। इस बार JNVST कक्षा 6 की परीक्षा दो चरणों में आयोजित की गई थी, 4 नवंबर, 2023 (चरण 1) और 20 जनवरी, 2024 (चरण 2) आयोजित की गई थी।

JNV प्रवेश परीक्षा में इन सब्जेक्ट से पूछे जाते हैं प्रश्न-

जवाहर नवोदय विद्यालय की कक्षा 6 की प्रवेश परीक्षा 2 घंटे की होती है। इस परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रश्नों की कुल संख्या 80 होती है जो कि 100 अंकों के होते हैं।

विषयप्रश्नों की संख्याअंकसमय
मानसिक योग्यता परीक्षा405060 मिनट
अंकगणित परीक्षा202530
भाषा परीक्षा202530
कुल801002 घंटा

ये एग्जाम काफी कठिन होता है, जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश लेने के लिए स्टूडेंट्स पूरे वर्ष तैयारी करते हैं जिसमें कुछ बच्चे यहां प्रवेश पाने के लिए कोचिंग तक का सहारा लेते हैं। शहर हो या गांव यहां पर हर क्षेत्र से पढ़ाई करने के लिए स्टूडेंट्स आते हैं। ऐसे में प्रतापगढ़ की अनुष्का वर्मा ने अपने परिवार का नाम रोशन किया है। अनुष्का का शुरू से मन था की वह जवाहर नवोदय विद्यालय में पढ़ाई करें और उन्होंने दिन-रात मेहनत करके नवोदय विद्यालय समिति द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा को दिया और उसमें सफलता पाई।

अनुष्का की इस सफलता से उनके परिवार वालों को उन पर बहुत गर्व है। अनुष्का के माता-पिता से बात करने पर उन्होंने बताया कि अनुष्का पढ़ाई में बहुत तेज है, वह शुरू से ही डॉक्टर बनना चाहती है। अनुष्का के पिता परमेश्वर प्रसाद मेवालाल डिग्री कॉलेज में एक शिक्षक हैं और उनकी माँ एक गृहिणी हैं। अनुष्का से बात करने पर उन्होंने बताया कि उनके पिता हमेशा उनको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते रहते हैं। अनुष्का ने जवाहर नवोदय विद्यालय 2023-24 परीक्षा में चयनित होकर मालाधार छत्ता बाबागंज कुंडा प्रतापगढ़ का मान बढ़ाया है। अनुष्का का कहना है कि अगर आप पूरी सिदद्त से अपने लक्ष्य के प्रति अडिग रहेंगे तो एक दिन सफलता आपको जरूर मिलेगी। 

अनुष्का ने जवाहर नवोदय विद्यालय परीक्षा की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को कुछ टिप्स दिए हैं, जो उनकी आगामी परीक्षा में उनको सफलता दिला सकती है-

  • परीक्षा की तैयारी करने जा रहे हैं या कर रहे है। तो सबसे पहले स्टूडेंट्स को ये पता होना चाहिए की परीक्षा में पूछा क्या-क्या जाता है। 
  • परीक्षा का सिलेबस और पैटर्न क्या होता है। 
  • NVS में कितने अंकों की परीक्षा होती है, और किस सब्जेक्ट से कितने प्रश्न शामिल होते है। 
  • परीक्षा की तैयारी के लिए एक टाइम टेबल जरूर तैयार करना चाहिए, जिससे आपको एक निर्धारित समय निश्चित हो जायेगा और आप फोकस से अपनी पढ़ाई कर सकेंगे। 
  • नोट्स बनाना किसी भी परीक्षा की तैयारी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, इसलिए जो भी सब्जेक्ट को पढ़ें उसका नोट्स जरूर बनाए।
  • चैप्टर को तैयार करने के बाद उसका रिवीजन भी साथ-साथ करें। 
  • आज-कल हर परीक्षा के लिए ऑनलाइन टेस्ट की सुविधा है, तो अगर संभव हो तो मॉक टेस्ट दें। 
  • लेकिन पूरा ध्यान सेल्फ स्टडी में लगाएं, वही आपको इस परीक्षा में सफलता दिला सकती हैं। 

ये भी पढ़ें :

उम्मीद है कि Jawahar Navodaya Vidyalaya अनुष्का वर्मा का इंटरव्यू को पढ़ कर आपको अपनी NVS परीक्षा की तैयारी के लिए एक सही रणनीति मिलेगी। यदि आपको यह साक्षात्कार पसंद आया है तो इसे अपने परिवार और दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें। ऐसे ही अन्य सफलता की कहानियों और इंडियन एग्जाम से जुड़े ब्लॉग पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*