क्या नौकरी के लिए 4 इंटरव्यू होना नॉर्मल है, जानिए उदाहरण के साथ?

1 minute read
क्या नौकरी के लिए 4 इंटरव्यू होना नॉर्मल है

नौकरी के लिए 4 इंटरव्यू होना नार्मल है या नहीं, यह नहीं कह सकते क्योंकि इंटरव्यू के लिए हर कंपनी की और जॉब पोस्ट के अनुसार पॉलिसी अलग-अलग होती है। कंपनी किसी नौकरी के लिए 6-10 उम्मीदवारों का इंटरव्यू लेती है और ऑफर लेटर प्राप्त करने से पहले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के कम से कम 2-3 राउंड से गुजरना होगा। 

फोन इंटरव्यू आम तौर पर एक इंटरव्यू की प्रक्रिया में पहला कदम होता है, जिसमें उम्मीदवार से कुछ बेसिक प्रश्न पूछे जाते हैं ताकि इस बात का पता लगा सके कि आप बुनियादी स्तर पर योग्य हैं और उनके संगठन के साथ अच्छी तरह फिट होंगे।

इंटरव्यू के दूसरे राउंड में आपकी स्पेशिलिटी से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं। ताकि यह सुनिश्चित किया का सके कि अपने विषय के कितने एक्सपर्ट हैं। यहाँ हम इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ प्रश्नों के उदाहरण दिए हैं:

इंटरव्यू में पूछे जाने वाले प्रश्न और उत्तर

सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले 10 प्रश्न उनके उत्तर के साथ नीचे दिए गए हैं, जरूरी नहीं की जो उत्तर इसमें दिए गए हैं आप वही दे हमारा उद्देश्य सिर्फ आपको मार्गदर्शन देना और प्रेरित करना है। इसके अलावा दिए गए अन्य प्रश्न भी बेहद आवश्यक है कृपया ध्यानपूर्वक पढ़ें-

  1. हम आपको नौकरी क्यों दें?
    जवाब: आपको मुझे हायर करना चाहिए क्योंकि मेरा मानना है कि मैं एक टीम वर्क में एक अच्छी तरह से फिट व्यक्ति हो सकता हूं और अपने कौशल, अनुभव और योग्यता के माध्यम से कंपनी और खुद के मानक को विकसित करने में मदद कर सकता हूं। मुझे लगता है कि इस उद्योग में मेरा अनुभव और स्वायत्त रूप से काम करने की मेरी क्षमता मुझे इस पद के लिए एक अच्छा मैच बनाती है। मैं एक ही समय में तनावपूर्ण परिस्थितियों में केंद्रित रहने की क्षमता रखता हूं मैं अपनी समस्या को सुलझाने के कौशल के माध्यम से रणनीतिक समाधान कर सकता हूं। इसके अलावा, मुझे विश्वास है, ऊर्जावान, काम नैतिक और मेहनती है जो आपकी प्रतिष्ठित कंपनी का कर्मचारी होने के लिए एक अच्छा लक्षण होगा।
  1. आपको इस नौकरी में दिलचस्पी क्यों है?
    उत्तर: यह नौकरी न केवल मुझे एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान कर रही है, बल्कि मेरी योग्यता के कारण भी फर्क करने की संभावना है। आपकी कंपनी में दीर्घकालिक और अल्पकालिक गतिविधियों का एक अच्छा मिश्रण है। मेरा मानना है कि मेरे पिछले कार्य अनुभव, योग्यता, और मेरे ज्ञान से मेरे कौशल आपकी कंपनी के लिए फायदेमंद होंगे और मैं कंपनी की बेहतरी के लिए एक टीम में काम करने में सहयोग कर सकता हूं और यह मानक है।
  1. अपने बारे में बताएं?
    इस सवाल का जवाब देते समय अपना पूरा नाम, किस शहर से है, स्कूल शिक्षा में मिले प्रतिशत और कॉलेज की शिक्षा के बारे में जैसे कोर्स और प्रतिशत बताना चाहिए। इसके अलावा आपको सिर्फ वही बातें बताना है जो उस कंपनी और उस नौकरी से संबंधित हो। इसके अलावा कोई भी फालतू बातें करने से बचना चाहिए।
  1. आपकी सबसे बड़ी ताकत क्या हैं?
    कंपनी इस सवाल के जरिए आपको उन्हें नौकरी पर रखना चाहिए पता चलता है।या आप टीम के लिए किस प्रकार से कार्य कर सकते हैं। इसका जवाब आपके जॉब के डिस्क्रिप्शन पर ही आधारित होना चाहिए।
  1. आपकी सबसे बड़ी कमजोरी क्या हैं?
    जवाब-मुझे किसी काम को पूरा करने में कभी-कभी अधिक समय लग जाता है। या  किसी काम को करने में मुझे और लोगों से थोड़ा सा ज्यादा समय लगता है क्योंकि मैं अपने काम को पर्फेक्शन के साथ करता हूँ।
  1. अब से पाँच साल बाद आप खुद को कैसे देखते हैं?
    इस सवाल का जवाब देने के लिए आप पहले से अपने करियर प्लान को सही रूप में याद रखें। और इस सवाल के जवाब में आप क्या प्राप्त करना करना चाहते हैं यह बताएं, साधारण शब्दों में आपका गोल क्या है।
  1. आप हमारी कंपनी में काम क्यों करना चाहते हैं?
    जवाब- उदाहरण के तौर पर इसमें आप कंपनी के अचीवमेंट्स और बेहतर बताएं। इसके जवाब के रूप में यह भी कहा जा सकता है कि यह कंपनी हर बार बेस्ट कंपनियों की सूची में दिखाई देती है।
  1. आप पिछला पद क्यों छोड़ रहे हैं (या आपने छोड़ दिया)?
    इस सवाल के जरिए इंटरव्यूवर आपका माइंडसेट जाना चाहता है। यदि आपने अपने काम या अनुभव की बढ़ोतरी के लिए ऐसा किया है तो बताएं अन्यथा यदि आपने तनाव के कारण ऐसा किया है तो उसका जिक्र ना करें।
  1. अभी आपके करियर के विकल्प क्या हैं?
    इस सवाल का जवाब देने के लिए आपको अपने करियर के गोल्स को बताना है। और जिस कंपनी में आप इंटरव्यू दे रहे हैं उस कंपनी को अपने करियर गोल्स में शामिल करें।
  1. आप किस प्रकार के कार्य वातावरण को प्राथमिकता देते हैं?
    इसके जवाब में आप कंपनी के वातावरण को प्राथमिकता दें। परंतु इसके साथ साथ सच्चाई से आपकी प्राथमिकता बताएं।

अन्य जानकारी के लिए

इंडिया जीके में क्या क्या आता है?

बिना कोचिंग के पहले प्रयास में UPSC कैसे क्रैक करें?

ऐसे ही अन्य सवालों के जवाब के लिए हमारे साथ बने रहिए!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*