इंटरव्यू में क्या नहीं पूछना चाहिए?

1 minute read

इंटरव्यू किसी भी नौकरी में भर्ती प्रक्रिया का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवालों के जवाब बहुत ही सोच समझकर दिए जाने चाहिए। इंटरव्यू ख़त्म हो जाने के बाद इंटरव्यूअर अंत में कैंडिडेट से पूछता है कि आपको कुछ पूछना है क्या? इस सवाल के जवाब में कई बार बहुत से कैंडिडेट्स ऐसे सवाल पूछ लेते हैं जो नहीं पूछने चाहिए। यहाँ कुछ सवालों के बारे में बताया जा रहा है जो आपको इंटरव्यू में नहीं पूछने चाहिए।

  1. छुट्टी कौनसे दिन मिलती है? : अगर आप किसी नौकरी की तलाश में जा रहे हैं तो आपको यह याद रखना चाहिए कि  आप वहाँ काम करने जा रहे हैं। इंटरव्यू के समय ही अगर आप छुट्टी के दिनों के बारे में पूछ लेंगे तो यह इंटरव्यूअर पर अच्छा प्रभाव नहीं डालेगा। 
  2. मुझे प्रमोशन कब मिलेगा? : अभी तक जब आपको नौकरी ही नहीं मिली है तो प्रमोशन के बारे में पूछना किसी को भी बेतुका ही लगाएगा। 
  3. क्या आप मेरी सोशल नेटवर्किंग अकाउंट की जांच करेंगे? : कुछ सवाल न ही पूछे जाएं तो ही अच्छा होता है।  ऐसे प्रश्न पूछने से बचें। 
  4. इंटरव्यू कैसा रहा? : जाहिर सी बात है कि इस बात को जानने की इच्छा हर कैंडिडेट के मन में होती है कि उसका इंटरव्यू कैसा रहा? लेकिन यह पूछना एक बेवकूफी वाली बात ही मानी जाएगी। इसलिए ऐसा सवाल पूछने से बचें। 
  5. सैलरी कौनसे दिन मिलती है? : ऐसा सवाल पूछना भी एक बेवकूफी ही समझी जाएगी। आप अगर कहीं मन लगाकर काम करेंगे तो जाहिर सी बात है कि  आपको सैलरी भी मिलेगी ही। 
  6. आपकी योग्यता क्या है? : अपने इंटरव्यूअर से यह कभी न पूछें कि  आपने क्या किया है? यह किसी भी इंटरव्यूअर को ऐसा महसूस करा सकता है कि आप उसकी काबिलियत पर शक कर रहे हैं।  इंटरव्यूअर से ऐसा कोई भी निजी सवाल पूछने से बचें। 

 ऐसे ही अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए यहाँ  क्लिक करें  

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*