School Closed: भीषण गर्मी के मद्देनज़र बढ़ी इन राज्यों के स्कूलों की छुट्टियां, यहाँ देखें पूरी डिटेल्स

1 minute read
School Closed

School Closed: देश के अधिकांश राज्यों में भीषण गर्मी के मद्देनज़र कई राज्यों के स्कूलों की छुट्टियां बढ़ाई गई हैं। गौरतलब है कि इस साल अप्रैल महीने से ही गर्मी का कहर शुरू हो गया था, जो अभी तक लोगों के जीवन को प्रभावित कर रहा है। गर्मी का हाल कुछ ऐसा है कि जून का महीना खत्म होने की कगार पर है, लेकिन लू और गर्मी के प्रभाव में कही कोई कमी नहीं देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़ें : Today’s Current Affairs in Hindi | 24 जून 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

इन राज्यों ने लिया स्कूलों की छुट्टियों को बढ़ाने का फैसला

भीषण गर्मी को देखते हुए पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, झारखंड, बिहार सहित कुछ अन्य राज्यों में लगभग 45 डिग्री से ज्यादा का तापमान दर्ज किया गया है। ऐसे में राज्य सरकारों ने बच्चों की सुरक्षा को लेकर स्कूलों को लंबे समय तक बंद रखने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें : स्कूल असेंबली के लिए 24 जून की मुख्य समाचार सुर्खियां

इन डेट्स तक बंद रहेंगे स्कूल

गर्मी के मद्देनज़र कई राज्य सरकारों ने अपने यहाँ के सभी सरकारी, गैरसरकारी और प्राइवेट स्कूलों की छुट्टियां बढ़ाने का फैसला लिया है। स्कूलों की छुट्टियों को आगे बढ़ाने वाले राज्यों में पंजाब ने 21 जून 2024 से 30 जून 2024 तक स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है। तो वहीं उत्तर प्रदेश ने 15 जून 2024 को बढ़ाकर 27 जून 2024 कर दिया है।

स्कूल की छुट्टियों को आगे बढ़ाने की लिस्ट में दिल्ली भी है, जहाँ सभी स्कूलों को 30 जून 2024 तक बंद कर दिया गया है। तो वहीं राजस्थान में 15 मई 2024 से गर्मियों की छुट्टियां पड़ी थी, जिसके बाद गर्मी को देखते हुए यहाँ भी 30 जून 2024 तक सभी स्कूल बंद रहेंगे।

यह भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश में 42 हजार होमगार्ड पदों के लिए निकली शानदार भर्ती, जानें जरुरी डिटेल्स 

इस बार देशभर में पारा पहुंचा 45-48 के पार

गर्मी का कहर इस बार अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ रहा हैं। जहाँ एक ओर ये समय मानसून की दस्तक का समय है, वहीं इस बार देशभर में पारा 45-48 के पार पहुंच चुका है। इसी कारण से जिन राज्यों में जून से स्कूल खुलने वाले थे, वहां भीषण गर्मी और लू के प्रकोप के कारण अब छुट्टियों को आगे बढ़ा दिया गया हैं।

यह भी पढ़ें : जोसा सीट अलाॅटमेंट राउंड 2 रिजल्ट इस दिन होगा जारी, रिपोर्टिंग और फीस भुगतान की अंतिम तिथि आज

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*