सीबीएसई इस एकेडमिक सेशन से फॉउंडेशनल क्लासेज के लिए NCF लागू करेगा

1 minute read
CBSE is acadmic sation se foundational classes ke liye NCF start karega

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) इस एकेडमिक सेशन 2023-24 से नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल, रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) द्वारा विकसित फाउंडेशन स्टेज (NCFFS) 2022 के लिए नेशनल सिलेबस की रूपरेखा को लागू कर रहा है।

सीबीएसई ने फाउंडेशनल स्टेज – 2022 के लिए नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क को अपनाया है और फाउंडेशनल स्टेज ( नर्सरी से क्लास 2 तक) में 5 साल की शिक्षा की नई संरचना को सेशन 2023-24 में उन स्कूलों में पेश किया जाएगा, जो फाउंडेशनल स्टेज पर 3 से 8 वर्ष के स्टूडेंट्स के लिए शिक्षा प्रदान करते हैं। 

बोर्ड ने NCFFS-2022 में प्रदान किए गए सिलेबस, शिक्षाशास्त्र, मूल्यांकन और अन्य के बारे में मूलभूत शिक्षा प्रदान करने वाले स्कूलों को सलाह दी।

20 अक्टूबर, 2022 को NCFFS 2022 लॉन्च किया गया था

सेंट्रल एजुकेशन मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान ने 20 अक्टूबर, 2022 को NCFFS 2022 लॉन्च किया था। NCF-2022 में चार खंड हैं – स्कूली शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा, बचपन की देखभाल और शिक्षा के लिए नेशनल सिलेबस की रूपरेखा, शिक्षक-शिक्षा के लिए नेशनल सिलेबस की रूपरेखा और एडल्ट एजुकेशन के लिए नेशनल एजुकेशन की रूपरेखा।

NCERT द्वारा NCFFS 2022 को डेवलप किया गया है

NCFFS 2022 को NCERT द्वारा नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 के  अनुसार सीखने के रिजल्ट की रूपरेखा तैयार करने के लिए डेवलप किया गया है, जो कि मूलभूत स्तर पर शिक्षण और सीखने का मार्गदर्शन करता है। यह स्कूलों और शिक्षकों के लिए राष्ट्रीय शैक्षिक लक्ष्यों के साथ स्टेचुरी सिलेबस, सिलेबस और शिक्षण सामग्री को डिजाइन और विकसित करने के लिए एक दिशानिर्देश के रूप में कार्य करता है।

इस तरह की अन्य न्यूज अपडेट्स के लिए बने रहें हमारी वेबसाइट पर।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*