आर्यन शुक्ला ने विलक्षण बुद्धि का परिचय देकर बनाया मेंटल मैथ कैलकुलेशन में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

1 minute read
Guinness World Record Aaryan Shukla
Guinness World Record Aaryan Shukla

डीपीएस नासिक के आर्यन शुक्ला ने अपनी विलक्षण बुद्धि का परिचय देकर मेंटल मैथ कैलकुलेशन (mental math calculation) में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record) बनाया। आठवीं कक्षा के छात्र आर्यन शुक्ला (Aaryan Shukla) ने मेंटल मैथ कैलकुलेशन में सबसे तेज समय में 50 पांच अंकों की संख्याओं को जोड़ने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record) बनाया है। आर्यन शुक्ला ने इटली के मिलान में एक ऐसी उपलब्धि को प्राप्त किया है, जिसने हर भारतवासी को गौरवान्वित किया है।

डीपीएस नासिक के आर्यन शुक्ला ने 29 फरवरी 2024 को, इटली के मिलान में इटालियन टीवी शो ‘लो शो देई रिकॉर्ड’ पर मात्र 25.19 सेकंड में मेंटल मैथ कैलकुलेशन (mental math calculation) में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। दिल्ली पब्लिक स्कूल नासिक (डीपीएस नासिक) के आठवीं के एक छात्र, आर्यन ने अपनी विलक्षण बुद्धि का ऐसा परिचय दिया है जिसने भारत राष्ट्र का सम्मान बढ़ाने का काम किया है।

यह भी पढ़ें : अब CBSE बोर्ड में 10वीं में अनिवार्य विषय में फेल होने वाले छात्रों को मिल सकेगा पास होने का नया विकल्प

आर्यन शुक्ला ने जीता वर्ल्ड चैंपियन का खिताब

डीपीएस नासिक द्वारा एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की गई है, जिसमें बताया गया है कि यह पहली बार नहीं है जब किसी युवा की गणित प्रतिभा ने अपनी प्रतिभा के लिए प्रशंसा हासिल की है। इस प्रेस विज्ञप्ति में आगे यह बताया गया है कि वर्ष 2022 में, आर्यन ने जर्मनी के पैडरबोर्न में आयोजित एक मेंटल मैथ कैलकुलेशन विश्व कप में ‘वर्ल्ड चैंपियन’ का खिताब जीता था। इसी विश्व चैंपियन में उन्होंने दुनिया भर के 20 देशों के शीर्ष 40 ह्यूमन कैलकुलेटर के बीच भारत का प्रतिनिधित्व किया था।

आर्यन शुक्ला के अन्य रिकॉर्ड्स

गौरतलब है कि इस उपलब्धि के साथ-साथ आर्यन शुक्ला (Aaryan Shukla) ने वर्ष 2018 में, केवल 8 वर्ष की आयु में तुर्की के इस्तांबुल में ‘मेमोरियल टर्की ओपन चैंपियनशिप’ में भारत का प्रतिनिधित्व किया और 7 स्वर्ण, 1 रजत और 2 कांस्य सहित 10 पदक जीते और 2 किड्स सेट जैसे वर्ल्ड रिकॉर्ड किए। प्रेस विज्ञप्ति में आगे बताया गया कि आर्यन के नाम पर मेमोरियल में एक ही प्रतियोगिता में सबसे अधिक पदक जीतने का भी रिकॉर्ड है। डीपीएस नासिक के डायरेक्टर सिद्धार्थ राजगढ़िया ने आर्यन की उपलब्धि (Guinness World Record) की सराहना की और कहा कि उनकी नवीनतम उपलब्धि देश के लिए बहुत गर्व का क्षण है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*