आंध्र प्रदेश के सरकारी स्कूलों में सिखाएगी जाएगी जर्मन और स्पेनिश भाषा

1 minute read
Andhra Pradesh ke govt schools mein sikhai jaegi german aur spanish

प्रिंसिपल सेक्रेटरी (स्कूल एजुकेशन) प्रवीण प्रकाश ने कहा कि राज्य सरकार आंध्र के सरकारी स्कूलों के छात्रों को स्पेनिश और जर्मन भाषाएं सिखाने के लिए AI-जनरेटेड ‘डिजिटल टीचर’ ऑफर करने के लिए स्पेनिश और जर्मन दूतावासों के साथ सहयोग की पहल कर रही है। ऐसा होने से इस राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को इन दोनों विदेशी भाषाओँ का ज्ञान मिलेगा और साथ में यह छात्र इन भाषाओँ को और एडवांस तरीके से जान पाएंगे।

प्रवीण प्रकाश ने स्पेनिश और जर्मन दूतावासों के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की, जिनमें स्पेन के डिप्टी हेड ऑफ मिशन एलेना पेरेज़-विलानुएवा डेल काज़, एजुकेशन अताशे मैनिक यूजेना और मैथियास स्टाहले शामिल थे, और शिक्षण के लिए डिजिटल टीचर (एआई-जनरेटेड) जर्मन और स्पैनिश भाषाओँ के विकास पर चर्चा की।

प्रवीण प्रकाश ने कहा कि आंध्र प्रदेश सरकारी स्कूलों में अन्य नए प्रोग्राम शुरू करने की संभावनाएं भी तलाश रहा है। प्रवीण प्रकाश ने यह भी बताया कि राज्य सरकार सरकारी स्कूलों में आईबी पाठ्यक्रम शुरू करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है।

प्रवीण प्रकाश ने आगे कहा कि IB के रोडमैप के संबंध में IB डेलीगेशन के साथ बैठक की, जिसमें IB के भारत प्रभारी बालकृष्ण, विपणन और संचार निदेशक एमी पार्कर, बिजनेस डेवलपमेंट के वैश्विक निदेशक बन्नायन और स्कूल शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे।

प्रवीण प्रकाश ने प्रारंभिक चरण में छात्रों के बीच व्यावसायिक सिद्धांतों के बारे में जागरूकता पैदा करने के प्रोग्राम के संबंध में हॉटमेल के संस्थापक सबीर भाटिया के साथ चर्चा की। प्रवीण प्रकाश ने कहा कि हॉटमेल संस्थापक द्वारा विकसित कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए उद्यमिता पाठ्यक्रम सरकारी स्कूलों के पाठ्यक्रम में उपलब्ध कराया जाना है।

कितने हैं आंध्र प्रदेश में सरकारी स्कूल?

नए सरकारी आंकड़ों के अनुसार सितंबर 2023 तक आंध्र प्रदेश में 2,000 सरकारी स्कूल हैं। इस डाटा में प्राइमरी से लेकर सीनियर सेकेंडरी सभी स्कूलों का ब्यौरा है।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*