JEE Advanced 2024 Exam Centre : विदेश में बैठकर दे सकेंगे जेईई एडवांस, नए एग्जाम सेंटर में इन तीन शहरों का नाम

1 minute read
JEE Advanced 2024 Exam Centre

JEE Advanced 2024 : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (आईआईटी मद्रास) ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस 2024 के लिए विदेश में नए परीक्षा केंद्र जोड़े हैं। संस्थान अब आवेदकों को नए परीक्षा केंद्र शहर- अबूधाबी, दुबई और काठमांडू सेलेक्ट करने की अनुमति देगा।

ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, परीक्षा में शामिल होने के लिए जिन कैंडिडेट्स ने पहले ही भारत में परीक्षा केंद्रों का चयन कर लिया है लेकिन विदेशी केंद्र का विकल्प चुनना चाहते हैं तो उन्हें अपने परीक्षा केंद्र शहर और अन्य देश को चुनने का ऑप्शन मिलेगा। हालांकि भारत और विदेश में एग्जाम सेंटर के लिए रजिस्ट्रेशन फीस अलग-अलग निर्धारित की गई है। 

एग्जाम सिटी चेक करने के लिए डायरेक्ट लिंक

भारत के इतने शहरों में होगा परीक्षा का आयोजन

आपको बता दें कि जेईई एडवांस परीक्षा (JEE Advanced 2024) में जेईई मेन पास करने वाले कैंडिडेट शामिल होंगे। जेईई एडवांस का आयोजन भारत के 222 शहरों में किया जा रहा है। कैंडिडेट्स ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करते समय एग्जाम सिटी का विकल्प चुनते हैं और इस दौरान उन्हें 8 सिटी का ऑप्शन मिलता है। 

27 अप्रैल से शुरू हो चुके हैं रजिस्ट्रेशन

आईआईटी मद्रास ने 27 अप्रैल 2024 को जेईई एडवांस 2024 (JEE Advanced 2024 Exam Centre) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू कर दिया था। जेईई एडवांस्ड 2024 के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 7 मई है। कैंडिडेट्स के लिए जेईई एडवांस्ड आवेदन पत्र, सूचना बुलेटिन, सिलेबस और परीक्षा पैटर्न jeeadv.ac.in पर उपलब्ध कराया गया है।

यह भी पढ़ें- JEE Advanced 2024 के लिए गाइड

26 मई से होनी है परीक्षा (JEE Advanced 2024 Exam Centre)

जेईई एडवांस्ड 2024 का आयोजन 26 मई को होना है। प्रश्न पत्र में दो पेपर शामिल हैं – पेपर 1 और पेपर 2। आईआईटी मद्रास के अनुसार, जेईई एडवांस्ड 2024 की अंतिम उत्तर कुंजी और परिणाम की ऑनलाइन घोषणा 9 जून को की जाएगी। 

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको JEE Advanced 2024 Exam Centre के बारे में जानकारी मिल गई होगी। ऐसे ही अन्य महत्वपूर्ण एग्जाम अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*