पुणे में G20 एजुकेशन वर्किंग ग्रुप की बैठक में फाउंडेशनल लिटरेसी पर किया जाएगा फोकस

1 minute read
Shiksha mantri Aatishi ne ki delhi ke MCD schools ke liye UCL ke sath sajhedari

शिक्षा मंत्रालय 19 से 22 जून 2023 तक महाराष्ट्र के पुणे में G20 एजुकेशन वर्किंग ग्रुप की बैठक आयोजित करेगी। इस बैठक में फाउंडेशनल लिटरेसी और नंबर नाॅलेज आदि कई मुद्दों पर फोकस किया जाएगा। 

G20 एजुकेशन वर्किंग ग्रुप की बैठक में यूके, इटली, ब्राजील, चीन, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, सिंगापुर, ओमान, मॉरीशस, जापान, बांग्लादेश, मिस्र, यूएई और नीदरलैंड के एजुकेशन मिनिस्टर हिस्सा लेने के लिए तैयार हैं।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के स्कूल एजुकेशन और लिट्रिसी डिपार्टमेंट के सचिव संजय कुमार ने 12 जून को कहा कि स्पेन, ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, चीन और यूनाइटेड किंगडम ने इसमें इंटरेस्ट दिखाया है और वहां से सीनियर पैनलिस्ट के तौर पर सेमिनार में हिस्सा लेंगे।

16 जून 2023 को भी होगा सेमिनार

मिनिस्ट्री में हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट के सचिव के. संजय मूर्ति ने कहा कि विभाग 16 जून 2023 को IISER, पुणे में एल्सेवियर के सहयोग से एक सेमिनार का आयोजन कर रहा है, जहां साइंटिफिक कम्युनिटी प्रैक्टिस और प्रैक्टिकल पर चर्चा करेंगी।

G20 ग्रुप के सदस्यों और देशों को इनविटेशन 

सचिव ने बताया कि पहले हुईं बैठकों की तरह एजुकेशन वर्किंग ग्रुप की बैठक से पहले 1 सेमिनार का आयोजन किया जाएगा, जो फाउंडेशन लिट्रिसी और नंबल नाॅलेज आदि फील्ड पर फोकस होगा। इसका समापन मंत्री स्तरीय बैठक के साथ होगी, जिसमें हिस्सा लेने के लिए G20 समूह के सदस्यों एवं देशों को इनविटेशन दिया गया है।

‘नेशनल एजुकेशन पाॅलिसी की सिफारिश करती है फाउंडेशन लिट्रिसी’ 

कुमार ने कहा कि बैठक से पहले 1 प्रोग्राम में सभी सभी स्टेट्स के सचिव मातृभाषा में टीचिंग को एसिमलेट करने पर विचार-विमर्श करेंगे। उन्होंने समझाया कि फाउंडेशन लिट्रिसी नेशनल एजुकेशन पाॅलिसी की सिफारिश करती है। कक्षा 5 या 8 तक के बच्चों को उनकी मातृभाषा में पढ़ाया जाए।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*