इस साल 10 लाख से अधिक भारतीय स्टूडेंट्स को US स्टूडेंट वीजा देने का लक्ष्य, क्या टूटेगा यह रिकॉर्ड?

1 minute read
Is saal 10 lakh se jyada US students visa process karne ka lakshya hai

साल 2022 में हर 5 में से एक US स्टूडेंट वीजा भारतीय स्टूडेंट्स को जारी किया गया था, जबकि इस साल 10 लाख से अधिक वीजा प्रोसेस करने का लक्ष्य रखा गया है। भारत में अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी ने कहा कि किसी भी देश से अमेरिका आने वाले स्टूडेंट्स में इंडियन स्टूेंड्टस की संख्या सबसे ज्यादा है।

एरिक गार्सेटी ने कहा कि मुझे नहीं लग रहा है कि इसमें बदलाव आने वाला है और साल 2022 में हर 5 US स्टूडेंट वीजा में से एक भारतीय को दिया गया। पिछले वर्ष के आंकड़ों को देखा जाए तो इसमें भारत का पहला स्थान था। उन्होंने भारत और अमेरिका के संबंधों पर कहा कि इस साल यह संख्या और भी बढ़ सकती है।

गार्सेटी ने कहा कि भारतीयों ने न केवल अमेरिका में एजुकेशन ली, बल्कि दशकों से अपनी श्रेष्ठता का प्रदर्शन भी किया है। हम पहली बार बड़ी संख्या में वीजा एप्लीकेशन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आगे बढ़ रहे हैं।

यह भी पढ़ें- यूएसए में पढ़ें और करें अपने सपनों को साकार

पिछले साल था ये आंकड़ा

पिछले साल, मिशन इंडिया ने 1,25,000 से अधिक छात्र वीजा जारी किए थे। अमेरिका की शिक्षा प्रणाली अन्य देशों की तुलना में काफी एडवांस है। Statista.com के अनुसार हर वर्ष यूएसए में 914,095 अंतरराष्ट्रीय छात्र पढ़ने जाते हैं। यूएस में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स की कम्युनिकेशन स्किल बेहतर हो जाती है। 

USA में स्टडी के लिए टाॅप 5 कोर्स

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*