IIT कानपुर में शुरू हुआ रिन्यूएबल एनर्जी और ई-मोबिलिटी में ई-मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम

1 minute read
IIt kanpur me shuru hua renewable energy aur emobility e mastres program

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कानपुर (IIT-K) ने रिन्यूएबल एनर्जी और ई-मोबिलिटी में ई-मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम शुरू किया है। यह प्रोग्राम डिपार्टमेंट ऑफ सस्टेनेबल एनर्जी इंजीनियरिंग, केमिकल इंजीनियरिंग, मटीरियल साइंस और इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग द्वारा डिज़ाइन किया गया है।

इतनी अवधि और यह है इस प्रोग्राम के लिए योग्यता

इस प्रोग्राम का लक्ष्य स्किल्ड वर्कफोर्स का निर्माण करना है जो पर्यावरणीय जिम्मेदारी की दिशा में काम कर सके। इस एग्जीक्यूटिव-फ्रेंडली ई-मास्टर डिग्री प्रोग्राम में आवेदन करने के लिए GATE स्कोर की आवश्यकता नहीं है। प्रोफेशनल करियर को रोके बिना इसे आगे बढ़ाया जा सकता है। प्रोग्राम को 1-3 वर्षों के भीतर पूरा करने की फ्लेक्सिबल बोनस के रूप में प्रदान की गई है। यह प्रोग्राम नए और पर्यावरण-अनुकूल समाधानों की दिशा में एक इनोवेटिव करिकुलम प्रस्तुत करता है।

इस प्रोग्राम को प्रोफेशनल्स को इस बदलाव के विभिन्न तकनीकी पहलुओं से अवगत कराने के लिए तैयार किया गया है, जिसमें फोटोवोल्टिक्स, विंड, बैटरी, हाइड्रोजन और बहुत तेजी से बढ़ते इलेक्ट्रिक व्हीकल डोमेन जैसे पीढ़ी के स्रोत शामिल हैं।

नॉन-रिन्यूएबल रिसोर्सेज को कम करना सिखाएगा यह प्रोग्राम

रिन्यूएबल एनर्जी और ई-मोबिलिटी का यह महत्वपूर्ण कॉम्बिनेशन सामूहिक रूप से इनोवेशन को बढ़ावा देता है, नॉन-रिन्यूएबल रिसोर्सेज पर निर्भरता को कम करती हैं और पर्यावरण और आर्थिक अनिवार्यताओं को संबोधित करते हुए एक हरित दुनिया को बढ़ावा देती हैं।

ग्लोबल रिन्यूएबल एनर्जी मार्केट के 2030 तक लगभग USD 2 ट्रिलियन तक पहुंचने की सम्भावना है, जिससे चुनौतियों का समाधान करने और अवसरों का लाभ उठाने के लिए अत्यधिक स्किल्ड वर्कफोर्स की आवश्यकता होगी।

इंडस्ट्री-रिलेवेंट प्रोग्राम लाइव इंटरैक्टिव वीकेंड क्लासेज और सेल्फ-स्पीड से सीखने की विशेषता वाला एक उच्च प्रभाव वाला सीखने का अनुभव प्रदान करता है।

इंडस्ट्री के लिए तैयार प्रोग्राम का 60-क्रेडिट करिकुलम, आईआईटी कानपुर में एमटेक और पीएचडी प्रोग्राम्स जैसे उच्च शिक्षा के अवसरों के लिए सीमलेस क्रेडिट ट्रांसफर की अनुमति देता है, जिसमें 60 क्रेडिट तक की छूट की संभावना है।

IIT कानपुर के बारे में

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कानपुर (IIT कानपुर) उत्तर प्रदेश में स्थित पब्लिक टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट है। टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट एक्ट के तहत भारत सरकार द्वारा इस संस्थान को राष्ट्रीय महत्व का संस्थान घोषित किया गया था। आईआईटी कानपुर को भारत के सबसे प्रतिष्ठित एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स में स्थान दिया गया है। इसकी की स्थापना 1959 में हुई थी। पहले इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में से एक के रूप में, इसे कानपुर इंडो-अमेरिकन प्रोग्राम (KIAP) के हिस्से के रूप में नौ अमेरिकी रिसर्च यूनिवर्सिटीज के एक संघ की सहायता से बनाया गया था।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*