रिसर्च स्टूडेंट्स के लिए ये हैं भारत की टाॅप फेलोशिप, जो आपके करियर को बनाएंगी बेहतर

1 minute read
Research ke liye india ki top fellowships

भारत में फ़ेलोशिप का उद्देश्य अनुसंधान के क्षेत्र में छात्रों को प्रोत्साहित करना है। पोस्ट ग्रेजुएशन या PhD में रिसर्च करने वाले स्टूडेंट्स को फेलोशिप से अपने करियर में आगे बढ़ने के लिए फाइनेंशियल हेल्प मिलती है। भारत में रिसर्च करने वाले स्टूडेंट्स के लिए कई सरकारी और प्राइवेट फेलोशिप दी जाती हैं। यदि आप भी रिसर्च कर रहे हैं और इसी फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो हम आपको सरकार द्वारा दी जाने वाली टॉप 6 गवर्नमेंट फेलोशिप के बारे में बताएंगे।

यूजीसी नेट जूनियर रिसर्च फेलोशिप

यूजीसी नेट जेआरएफ कार्यक्रमों का उद्देश्य उम्मीदवारों को वित्तीय सहायता देना है। यूजीसी नेट जेआरएफ के लिए उम्मीदवार को दोनों पेपरों को क्वालिफाई करना होगा और उनकी आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आपको बता दें कि यह फेलोशिप यूजीसी नेट जेआरएफ क्वालिफाइड कैंडिडेट्स को PhD में एनरोल होने के बाद दी जाती है। इसके तहत (JRF) कैंडिडेट्स को 2 वर्ष तक प्रतिमाह INR 37,000 मिलते हैं। 

प्राइम मिनिस्टर रिसर्च फेलोशिप स्कीम Prime Minister’s Research Fellowship (PMRF)

प्राइम मिनिस्टर रिसर्च फेलोशिप (PMRF) योजना के माध्यम से गवर्मेंट कैंडिडेट्स को रिसर्च करने के लिए स्कॉलरशिप देती है। इसमें कैंडिडेट्स को पहले 4 वर्षों तक INR 70,000, 75,000 और INR 5वें वर्ष 80,000 तक की फेलोशिप दी जाती है। इसके लिए लिखित परीक्षा और इंटरव्यू होता है। यह फेलोशिप IIT, IIIT, NIT और IISER से डिग्री प्राप्त कर चुके छात्रों के लिए है।

यह भी पढ़ें- इस राज्य में UG और PG स्टूडेंट्स के लिए शुरू होगी INR 2,659 करोड़ की छात्रवृत्ति, इन कैटेगरी के स्टूडेंट्स को फायदा

रमन रिसर्च फेलोशिप 

यह फ़ेलोशिप सीएसआईआर के नियमित वैज्ञानिकों के लिए है। इसके लिए कैंडिडेट्स के पास सीएसआईआर में कम से कम 5 साल का रिसर्च एक्सपीरियंस होना चाहिए। साथ ही वह वर्तमान में उच्च प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में काम कर रहे हों और कैंडिडेट्स की उम्र 45 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। यह फेलोशिप काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च द्वारा फंडेड होती है और इसमें सेलेक्टेड कैंडिडेट्स को प्रतिमाह USD 2,500 अमेरिकी डॉलर की फेलोशिप दी जाती है।

फुलब्राइट-नेहरू डॉक्टोरल रिसर्च फेलोशिप

फुलब्राइट-नेहरू डॉक्टोरल रिसर्च फ़ेलोशिप के लिए किसी भारतीय संस्थान में पीएचडी में एनरोल्ड कैंडिडेट्स एलिजिबिल हैं। उन्हें ऑनलाइन आवेदन पत्र में एक प्रकाशित/प्रस्तुत पेपर या मास्टर/एमफिल थीसिस अपलोड करनी होगी। फेलोशिप जे-1 वीजा मदद, मासिक वजीफा, अमेरिकी सरकार के अनुसार एक्सचेंजों के लिए दुर्घटना और बीमारी में भी सहायता मिलती है।

नेशनल पोस्ट डॉक्टोरल फेलोशिप (National Post Doctoral Fellowship)

नेशनल पोस्ट डॉक्टोरल फेलोशिप (National Post Doctoral Fellowship) का उद्देश्य साइंस और इंजीनियरिंग में रिसर्च करने में मदद करना है। इसके लिए PhD या समकक्ष रिसर्च डिग्री कंप्लीट करने के बाद कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकते हैं। इस फेलोशिप में रिसर्चर को सालाना INR 2 लाख की रिसर्च ग्रांट मिलती है और INR 55,000 प्रतिमाह मिलते हैं।

नेहरू साइंस पोस्टडॉक्टोरल रिसर्च फेलोशिप

नेहरू साइंस पोस्टडॉक्टोरल रिसर्च फेलोशिप साइंस, इंजीनियरिंग और एग्रीकल्चर की फील्ड में ट्रेनिंग और रिसर्च के लिए है। नेहरू साइंस पोस्टडॉक्टोरल रिसर्च फेलोशिप हर वर्ष 100 फेलोशिप देता है। इसके लिए PhD कर रहे या फिर एनरोल्ड कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकते हैं। चयनित कैंडिडेट्स को INR 65,000 प्रति माह दिए जाते हैं।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*