बीएससी ऑनर्स करने के लिए ये हैं टॉप कॉलेज, यहाँ से पढ़ने के बाद बदल जाती है ज़िंदगी 

1 minute read
bsc honours karne ke liye ye hain top colleges

बीएससी ऑनर्स वैसे तो काफी पुराना कोर्स है लेकिन आज भी इसका महत्व कम नहीं है। हर साल लाखों स्टूडेंट्स इस कोर्स के लिए आवेदन करते हैं। बीएससी ऑनर्स में ग्रेजुएशन करने के बाद स्टूडेंट्स के सामने रिसर्च और टीचिंग से लेकर अन्य कई विकल्प कुल जाते हैं।  वहीं कुछ कंपनियां बीएससी ऑनर्स के स्टूडेंट्स को जॉब के लिए भी हायर कर लेती हैं। यहाँ बीएससी हॉनर्स के लिए भारत के टॉप कॉलेज के बारे में बताया जा रहा है जहाँ से डिग्री लेने के बाद स्टूडेंट्स की किस्मत चमक जाती है।  

हिंदू कॉलेज नई दिल्ली 

बीएससी ऑनर्स के लिए सबसे अच्छा कॉलेज दिल्ली टूनिवर्सिटी का हिन्दू कॉलेज माना जाता है। यह यूनिवर्सिटी के नार्थ कैम्पस में स्थित है। इस कॉलेज में बीएससी ऑनर्स में एडमिशन लेने के लिए CUET की परीक्षा पास करनी होती है। हिन्दू कॉलेज से बीएससी ऑनर्स करने के बाद स्टूडेंट्स को अच्छा प्लेसमेंट भी मिल जाता है। इस कॉलेज से बीएससी ऑनर्स करने एक बाद स्टूडेंट्स को INR 4 लाख से 5 लाख तक का पैकेज आराम से मिल जाता है। 

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines in Hindi (31 March) : स्कूल असेंबली के लिए 31 मार्च की मुख्य समाचार सुर्खियां

मिरांडा हाउस, नई दिल्ली  

बीएससी ऑनर्स के लिए सबसे अच्छा गर्ल्स कॉलेज दिल्ली टूनिवर्सिटी का मिरांडा हाउस कॉलेज माना जाता है। यह यूनिवर्सिटी के नार्थ कैम्पस में स्थित है। यह दिल्ली यूनिवर्सिटी का एक गर्ल्स कॉलेज है। यह भारत के सबसे बेहतरीन गर्ल्स कॉलेज में से एक है।  इस कॉलेज में बीएससी ऑनर्स में एडमिशन लेने के लिए CUET की परीक्षा पास करनी होती है। मिरांडा हॉउस कॉलेज से बीएससी ऑनर्स करने के बाद स्टूडेंट्स को अच्छा प्लेसमेंट भी मिल जाता है। इस कॉलेज से बीएससी ऑनर्स करने एक बाद स्टूडेंट्स को INR 4 लाख से 5 लाख तक का पैकेज आराम से मिल जाता है। 

सेंट स्टीफंस 

सेंट स्टीफंस बीएससी ऑनर्स करने के लिए बेस्ट कॉलेज की लिस्ट में तीसरे नंबर पर आता है। यह दिल्ली यूनिवर्सिटी के नॉर्थ कैम्पस में स्थित है। इस कॉलेज से बीएससी ऑनर्स करने के बाद स्टूडेंट्स को अच्छी कंपनियों में जॉब मिलने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती हैं। इस कॉलेज में बीएससी ऑनर्स में प्रवेश लेने के लिए स्टूडेंट्स को CUET एग्जाम क्वालीफाई करना अनिवार्य होता है। 

हंसराज कॉलेज

दिल्ली विश्वविद्यालय का हंसराज कॉलेज भी बीएससी ऑनर्स करने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। यह दिल्ली यूनिवर्सिटी के नॉर्थ कैम्पस में स्थित है। इस कॉलेज से बीएससी ऑनर्स करने के बाद स्टूडेंट्स को अच्छी कंपनियों में जॉब मिलने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती हैं। इस कॉलेज में बीएससी ऑनर्स में प्रवेश लेने के लिए स्टूडेंट्स को CUET एग्जाम क्वालीफाई करना अनिवार्य होता है। 

करोड़ीमल कॉलेज 

करोड़ीमल कॉलेज बीएससी ऑनर्स करने के लिए बेस्ट कॉलेज की लिस्ट में पांचवें नंबर पर आता है। यह दिल्ली यूनिवर्सिटी के नॉर्थ कैम्पस में स्थित है। इस कॉलेज से बीएससी ऑनर्स करने के बाद स्टूडेंट्स को अच्छी कंपनियों में जॉब मिलने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती हैं। इस कॉलेज में बीएससी ऑनर्स में प्रवेश लेने के लिए स्टूडेंट्स को CUET एग्जाम क्वालीफाई करना अनिवार्य होता है। 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*