NDA Full Form in Hindi : एनडीए की फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
NDA Full Form in Hindi

NDA Full Form in Hindi नेशनल डिफेंस एकेडमी (National Defence Academy) है। इसे हिंदी में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी भी कहते हैं। अक्सर स्टूडेंट्स से परीक्षाओं में बड़े संगठनों की फुल फॉर्म्स पूछ ली जाती हैं। आइये जानते हैं NDA Full Form in Hindi और इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी। 

एक और प्रचलित NDA की फुल फॉर्म नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (National Democratic Alliance) भी है। 

NDA Full Form in Hindi 

NDA Full Form in Hindi नेशनल डिफेंस एकेडमी (National Defence Academy)राष्ट्रीय रक्षा अकादमी
NDA Full Form in Hindi

NDA क्या है?

NDA का फुल फॉर्म राष्ट्रीय रक्षा अकादमी है। यह भारत की तीनों सेनाओं, अर्थात् भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना के लिए एक संयुक्त प्रशिक्षण संस्थान है। यह खडकवासला, महाराष्ट्र में स्थित है। 

नैशनल डिफेंस एकेडमी भारत में एक प्रतिष्ठित सैन्य प्रशिक्षण संस्थान है। यह भारतीय सशस्त्र बलों की संयुक्त सेवा अकादमी है, जहां सेना, नौसेना और वायु सेना के कैडेट अपनी चुनी हुई शाखा के लिए विशिष्ट आगे के ट्रेनिंग के लिए अपनी संबंधित सेवा अकादमियों में जाने से पहले अपना प्रारंभिक ट्रेनिंग प्राप्त करते हैं। एनडीए तीन साल का बैचलर प्रोग्राम प्रदान करता है जिसका उद्देश्य युवाओं को भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना के अधिकारियों के रूप में विकसित करना है। एनडीए में कैडेटों को एक सर्वांगीण शिक्षा प्राप्त होती है जिसमें अकादमिक, शारीरिक और सैन्य प्रशिक्षण शामिल होता है। अकादमी भारत के महाराष्ट्र में पुणे के पास खडकवासला में स्थित है। एनडीए में प्रवेश पाने के लिए, उम्मीदवारों को एक प्रतिस्पर्धी प्रवेश परीक्षा के लिए योग्यता प्राप्त करनी होगी जो गणित और सामान्य क्षमता जैसे विषयों में उनके ज्ञान का आकलन करती है। 

यह भी पढ़ें – एनडीए मैथ्स एग्जाम की तैयारी के लिए सम्पूर्ण सिलेबस 

सम्बंधित आर्टिकल्स 

UNICEF ka Full FormUNESCO ka Full Form 
IMF ka Full Form OECD Full Form in Hindi
WHO ka Full FormWWF Full Form in Hindi
WTO ka Full Form SAARC Full Form in Hindi
ILO Full Form in Hindi WIPO Full Form in Hindi 
WMO Full Form in HindiISO Full Form in Hindi 
NATO Full Form in HindiFAO Full Form in Hindi

उम्मीद है, NDA Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*