जानिए नवरात्रि की कहानी क्या है

1 minute read
जानिए नवरात्रि की कहानी क्या है

नवरात्रि हिन्दू धर्म के सबसे पवित्र त्यौहारों में से एक है। इस त्यौहार को “नवरात्रि” के नाम से इसलिए जाना जाता है क्योंकि इसमें नौ दिन तक भगवान दुर्गा की पूजा की जाती। मान्यता है कि नवरात्र के नौ दिनों में दुर्गा मां के नौ रूपों की सम्पूर्ण विधि-विधान के साथ पूजा की जाती है। ऐसे में सभी लोग महीनों पहले से ही इस त्यौहार की तैयारी का आयोजन कर लेते हैं। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि आखिर हम नवरात्रि क्यों मनाते हैं और क्या है नवरात्रि को 9 दिन मनाने के पीछे की कहानी? अगर नहीं तो यह लेख आपके लिए है। यहाँ हम आपको इससे संबंधित सभी जानकारी विस्तार से देंगे।

नवरात्रि क्यों मनाते हैं?

नवरात्रि के 9 दिन माता दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है। नवरात्रि, साल में चार बार पड़ती हैं जिनमें एक बार शारदीय, एक बार चैत्र, इसके अलावा 2 बार गुप्त नवरात्रि। इस दौरान माता की पूजा-अर्चना की जाती है और 9 दिनों तक व्रत रखा जाता है। नवरात्रि की कहानी देवी दुर्गा की महिमा और शक्ति का वर्णन करती है। यह कहानी बताती है कि कैसे देवी दुर्गा ने राक्षस महिषासुर का वध किया, जो पृथ्वी पर आतंक फैला रहा था। इस कहानी को विस्तार से जानने के लिए ये लेख पूरा पढ़ें।

क्या है नवरात्रि की कहानी?

नवरात्रि की कहानी के अनुसार, एक समय की बात है, असुर राजा महिषासुर नामक दैत्य बहुत शक्तिशाली था और वह देवों का अत्याचार कर रहा था। उसकी शक्तियों ने स्वर्ग और पृथ्वी को अपने अधीन कर लिया था। देवताओं को बड़ी चिंता थी, और उन्होंने ब्रह्मा, विष्णु, और महेश को इस समस्या का समाधान ढूंढने के लिए अपने पास बुलाया।

त्रिमूर्ति (ब्रह्मा, विष्णु, और महेश) ने मिलकर माता दुर्गा को ब्रह्माण्ड के रचनाकार, शक्ति, और साहस का प्रतीक कहकर उनका आशीर्वाद प्राप्त किया। माता दुर्गा ने महिषासुर के खिलाफ युद्ध के लिए उपस्थित होने का निर्णय लिया।

नवरात्रि के नौ दिनों तक, माता दुर्गा ने महिषासुर के खिलाफ युद्ध लड़ा और उसे पराजित किया। इस युद्ध में माता दुर्गा ने अपने दस हाथों की शक्ति का प्रदर्शन किया और महिषासुर को मारकर उसकी शक्तियों को पुनर्प्राप्त किया। इसके बाद, देवताएँ आकाश में जाकर माता दुर्गा की जय-जयकार करने लगे और उन्होंने विजयादशमी के दिन अपनी विजय का जश्न मनाया।

इस प्रकार, नवरात्रि माता दुर्गा की महत्वपूर्ण विजय और शक्ति के पर्व के रूप में मनाया जाता है। नवरात्रि की कहानी का मुख्य संदेश है कि भलाई और धर्म की रक्षा के लिए अधिकार और धर्म का पालन करने की आवश्यकता है।

संबंधित आर्टिकल्स

 नवरात्रि साल में दो बार क्यों मनाते हैं?नवरात्रि पर आधारित जीके क्विज
साल 2023 में नवरात्रि कब है?भारत के विभिन्न क्षेत्रों में नवरात्रि कैसे मनाई जाती है?

FAQs

नवरात्रि क्या है?

नवरात्रि, भारत में हिन्दू धर्म का एक प्रमुख त्योहार है जो माता दुर्गा की पूजा के लिए 9 दिनों तक मनाया जाता है।

नवरात्रि कब मनाई जाती है?

नवरात्रि का आयोजन चैत्र और शरद नवरात्रि के रूप में दो बार किया जाता है, जो मार्च-अप्रैल और सितंबर-अक्टूबर के महीनों में होते हैं।

नवरात्रि का महत्व क्या है?

नवरात्रि माता दुर्गा की पूजा का अवसर है और इसे धार्मिक और सामाजिक महत्व का स्वीकार किया जाता है। यह धर्मिक त्योहार हिन्दू धर्म के अनुयायियों के लिए माता दुर्गा की महत्वपूर्ण पूजा के रूप में मनाया जाता है।

नवरात्रि  के दौरान क्या खाया जाता है?

नवरात्रि के दौरान, लोग व्रत के दिन नौ दिन तक अन्न का त्याग करते हैं और सात्विक आहार खाते हैं, जैसे कि फल, सब्जियां, दूध, दही, सिंघाड़े का आटा, और मिठाई।

नवरात्रि के दौरान कैसे भक्ति और पूजा की जाती है?

नवरात्रि के दौरान, भक्तियों ने विशेष रूप से माता दुर्गा की पूजा की जाती है, जिसमें व्रत के दिनों में पूजा करने के बाद आरती और भजन गाए जाते हैं।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको नवरात्रि की कहानी के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*